How to do in Blog Post SEO | Advance & Seo Tutorial


ब्लॉग पोस्ट SEO अनुकूल  कैसे लिखे: एडवांस SEO अनुकूल सुझाव।

जैसा कि हमने पहले की पोस्ट में पढ़ा था, "ब्लॉगर थीम को मोबाइल में संपादित कैसे करें" और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद हमने "Seo क्या है और ब्लॉग में seo कैसे करें" इस पोस्ट के बारे में पढ़ा था। और आज इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं, की "ब्लॉग पोस्ट मैं एडवांस seo कैसे करें जिससे पोस्ट गूगल पर अच्छी रैंक प्राप्त कर सकें" तो दोस्तों इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें और पढ़ने का आनंद लें।

Seo, search engine Optimization, Post Seo, Advance Seo, Full Tutorial, Number One Seo, write post Optimization Seo in Hindi

जैसा कि आप या हम जानते हैं, कि जब हम एक नया ब्लॉग बनाते हैं तो उस पर ओरिजिनल ट्रैफिक लाना बहुत मुश्किल होता हैं। क्योंकि हम जानते हैं, कि इस दुनिया में हमारे अलावा भी कहीं और ब्लॉगर हैं। जो हमारी तरह, और हमारे जैसी ही पोस्टें प्रतिदिन अपने ब्लॉग पर डालते हैं। और वह हमसे भी कहीं अधिक पुराने हैं और उन्हें नॉलेज है इस बात का, कि ब्लॉग पोस्ट को गूगल पर रैंक कैसे करवाया जायें।

और उन्हें यह भी पता है, कि गूगल पर लोग अधिकतर कौनसे कीवर्ड खोजते हैं। और उनकी पोस्ट गूगल पर कौन से कीवर्ड पर ज्यादा रैंक प्राप्त कर सकती हैं। और वे अपनी पोस्ट को पहले पेज पर लाने के लिए, क्या-क्या नहीं करते हैं। यह आप शायद नहीं जानते हैं। और वह अपने कंटेंट को क्वालिटी के साथ इस तरह लिखते हैं, कि उनकी मेहनत बेकार नहीं जाती हैं और नतीजा उनकी पोस्ट गूगल पर अच्छा रैंक करती है।

और अब आप सोच रहे होंगे, कि उन्हें कैसे पता चलता हैं, कि कौनसा कीवर्ड गूगल पर अधिक सर्च किया जा रहा हैं। और कौनसा वाला नहीं, और पोस्ट को क्वालिटी कंटेंट के साथ लिखना कितना जरूरी होता हैं। क्या इससे पोस्ट रैंकिंग में भी कुछ असर पड़ता हैं और वह कितनी मेहनत करते हैं, एक पोस्ट लिखने में और उसे गूगल पर रैंक करवाने मैं, तो आज हम इस पोस्ट में यही जानेंगे, कि एक पोस्ट को गूगल पर रैंक करवाने के लिए क्या-क्या करना पड़ता हैं। कौनसे किवर्ड पर हमको अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखनी चाहिए, जिससे पोस्ट गूगल पर पहले पेज पर रैंक प्राप्त कर सकें। तो चलिए जानते हैं।

ब्लॉग पोस्ट SEO Friendly कैसे बनाये?

1. क्वालिटी कंटेंट से क्या फर्क पड़ता हैः ब्लॉग पर क्वालिटी और ओरिजिनल कंटेंट होना बहुत जरूरी होता हैं। न की कॉपी पेस्ट, अगर आप ब्लॉगर पर आई गए हैं। तो कॉपी पेस्ट क्यों लिखते हैं, क्या आप अपनी सोच और अपने बल पर एक अच्छा और क्वालिटी कंटेंट नहीं लिख सकते, भले ही आपका कंटेंट कैसा भी हो। लेकिन ध्यान देंः किसी और साइट के कंटेंट को कभी भी अपनी साइट पर कॉपी पेस्ट ना करें। क्योंकि गूगल आपको देख रहा हैं, कि आप प्रतिदिन कौनसी साइट पर जाते हैं। और उन साइट से आप क्या कॉपी कर रहे हैं, क्या डाउनलोड कर रहे हैं। यह सब गूगल को पता हैं गूगल को गुमराह करने की कोशिश न करें, क्योंकि गूगल वह हैं। जो शायद आप नहीं जानते हैं।

और किसी साइट से कंटेंट कॉपी करके अपनी साइट पर डालना, यानी बड़ा अपराध कर देना के बराबर हैं। जब आप अपने ब्लॉग पर कॉपी पेस्ट कंटेंट प्रकाशित करते हैं, तो गूगल उन पर नजर रखता हैं। और आपके कंटेंट पर कॉपी पेस्ट की कार्रवाई भी कर सकता है। जिसका नतीजा आप की साइट को बड़ा झटका लगता हैं। और आपका कॉपी पेस्ट कंटेंट ना ही गूगल पर अच्छा रैंक करेगा, और ना ही आपकी साइट गूगल पर अपनी अच्छी क्रेविटी बना पाएगी। और साथ ही आपको अपनी साइट से उस कंटेंट हटाने तक की नौबत भी आ सकती है, जिसको आपने अपनी साइट पर कॉपी पेस्ट किया है।

क्या आपके पास क्वालिटी कंटेंट लिखने के लिए समय नहीं है और अभी आप अपनी रोजी रोटी के लिए कहीं और मजदूरी भी करते हैं। तो आप निश्चिंत हो जाए, क्योंकि गूगल आपको कभी नहीं कहेगा, कि आप अपने ब्लॉग पर प्रतिदिन पोस्ट करें नहीं तो हम आपके ब्लॉग को बंद कर देंगे। ऐसा नहीं हैं। क्योकिं यह ब्लॉग आपका हैं और आप पर निर्भर करता हैं, कि आप अपने ब्लॉग पर 1 महीने में कितनी पोस्ट करते हैं। और कितनी नहीं, इनसे गूगल या आपने जिस प्लेटफॉर्म पर अपना ब्लॉग बनाया है, उनको कोई फर्क नहीं पड़ता हैं। और फर्क हैैै, तो सिर्फ इस बात का, कि आप अपने ब्लॉग पर जितनी अधिक मेहनत करेंगे, उतना ही आपको अपने ब्लॉग से अधिक फायदा होगा। और जितनी कम मेहनत करोगे, उतना ही आपको कम फायदा होगा।

इसलिए अपने ब्लॉग पर ऑरिजिनल और यूनिक कंटेंट खुद अपने हाथों से लिखें, और गूगल क्वालिटी यूनिक कंटेंट और ओरिजिनल कंटेंट को अधिक क्रोल करने की कोशिश करता हैं। और पोस्ट पर ट्रैफिक लाता है।

और आपके ब्लॉग पोस्ट मैं लेख फॉन्ट अच्छा होना चाहिए। मेरा मतलब है, कि आपकी पोस्ट में जो पढ़ने के लिए लाइनें होंगी। वह थोड़ी बड़ी होनी चाहिए, और थोड़ी अच्छी क्वालिटी में होनी चाहिए। जिसको विजिटर आसानी से पढ़ सकें, और आपके ब्लॉग पर बार-बार आना पसंद करें और आपके विजिटर का अनुभव आपके ब्लॉग पर बना रहे।




यह भी पढ़ें: " एंड्रॉयड फोन को हैंग होने से कैसे रोके वायरस सुरक्षा टिप्स 2019 "
मोबाइल से बेस्ट फोटो कैसे बनायें, एंड्राइड बेस्ट 5 एप्स 2019 "
मोबाइल से फोटो का बैकग्राउंड कट और चेंज कैसे करें बेस्ट अमेजिंग एप 2019 "

2. क्या बेस्ट क्वालिटी कंटेंट को गूगल अधिक रैंक करता है: वैसे कहा जाए तो यह सही भी हैं। और नहीं भी हैं। क्योंकि गूगल आपके क्वालिटी कंटेंट के साथ-साथ यह भी देखता हैं, कि आपने अपने ब्लॉग पर पोस्ट किस विषय पर लिखी है। और इसकेे लिए गूगल पर सर्च करने वाले लोगों की संख्या कितनी अधिक हैं। और आपकी पोस्ट का टाइटल गूगल पर सर्च होने वाले उन कीवर्ड से कितना मिलता जुलता है। जिनको लोग गूगल पर प्रतिदिन खोज रहे हैं। और अगर आपका पोस्ट टाइटल उन खोज कीवर्ड से अधिक मिलता जुलता हैं। तो गूगल आपकी पोस्ट को अधिक से अधिक क्रोल करेगा, और उन लोगों को पहले पेज पर दिखाएगा। ताकि लोग आपकी पोस्ट पर क्लिक कर सकें, और उन्हें उनकी काम की चीज मिल सके।

 और गूगल यह भी देखता है, की आपका विजिटर आपके कंटेंट को कितनी देर तक पड़ रहा हैं। और वह कंटेंट पूरा पढ़ रहा हैं या फिर बीच में ही छोड़ कर लौट रहा हैं।

और वह आपके कंटेंट को पढ़ने के बाद, क्या वह व्यक्ति पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर करता हैं। या फिर आपकी पोस्ट पर एक अच्छा सा कमेंट लिखता हैं। या नहीं, और अगर विजिटर आपकी पोस्ट को पूरा पढ़ रहे हैं। और अपने दोस्तों में भी शेयर कर रहे हैं। और पोस्ट पर कमेंट भी कर रहे हैं। तो इससे गूगल आपकी पोस्ट अथॉरिटी की पहचान करता है, कि आपकी पोस्ट विजिटर को कितना अच्छा अनुभव दे रही हैं। और आपकी पोस्ट में कितनी उपयोगी सामग्री हैं।

और अगर हर एक विजिटर को आपकी पोस्ट अच्छा अनुभव प्रदान करती हैं, और उन्हें आपकी पोस्ट पर अपने काम की चीज मिल रही हैं। जिसे वह गूगल पर ढूंढ रहे हैं, तो गूगल आपकी वेबसाइट और उन पोस्ट को दूसरी वेबसाइट और उनकी पोस्ट से ज्यादा उपयोगी समझेगा। और आपकी पोस्ट को अधिक अनुभवी मानते हुए, गूगल उसे अधिक बार क्रॉल करेगा। और पोस्ट पर ओरिजिनल ट्रैफिक लाएगा, जिससे आपको फायदा होगा।

3. कैसे पता करें कि लोगों को अभी क्या चाहिएः अगर आपका ब्लॉग रेसिपी पर है तो आप यह जरूर जानते होंगे, कि कौनसे मौसम में लोगों को कौन सी मिठाइयां अधिक पसंद होती हैं। और कौनसी नहीं, लेकिन अगर आपने अपना ब्लॉग अन्य कहीं चीजों पर बनाया हैं। तो यह जानना थोड़ा कठिन होता हैं, की लोगों को अभी क्या चाहिए। और क्या नहीं, ऐसे में आप या हम कंफ्यूज हो जाते हैं, कि हमें अपने ब्लॉग पर कौन सी पोस्ट लिखनी चाहिए। जिसको लोग गूगल पर अधिक सर्च करें, और मेरी पोस्ट पर अधिक विजिटर आए, जिससे मुझको अधिक फायदा हो।

ऐसे में आप यह काम कर सकते हैं। प्रतिदिन टीवी पर न्यूज़ देखें, और उन पर आ रहे एड पर ध्यान दें। Number 2: जब आप अपने फोन में यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर वीडियो, स्टोरी देखते और पढ़ते हैं। या किसी ब्राउज़र में न्यूज़ आर्टिकल पढ़ते हैं। तो वहां पर भी ध्यान दें, कि अधिक से अधिक कौनसे ऐड ज्यादा शो हो रहे हैं। इनसे आपको यह पता चलेगा, कि अभी नया क्या चल रहा हैं और किस चीज पर ज्यादा पॉपुलर टी बनी हुई हैं। फिर आप इन एड पॉपुलरटी पर अपनी पोस्ट लिखें, इनसे आप अपने ऐडसेंस से अधिक कमा पाएंगे, और आपकी पोस्ट को गूगल अपने सर्च नतीजों में अधिक रैंक करेगा।

Number 3: और अगर आपने Quora पर अपना अकाउंट नहीं बनाया हैं। तो इसे जरूर बनाएं, क्योकिं Quora से आप दुनिया की बेसिक जानकारी जान पाएंगे, क्योकिं लोग Quora पर सवाल पूछते हैं। और उनके जवाब देते हैं। ऐसे में आप भी क्योरा पर अपना अकाउंट बनाकर वहां पर सवाल जवाब करके, अपना अनुभव दुनिया के प्रति बेहतर बना सकते हैं। और साथ ही वहां पर कोई ऐसा सवाल आ जाए, जो आपकी साइट पोस्ट के रिलेटेड है। तो आप वहां पर जवाब देकर अपनी पोस्ट का लिंक भी दे सकते हैं, जिससे आपकी पोस्ट पर ट्रैफिक भी बढ़ेगा। और साथ ही आपको Quora से नए नए आइडियाज मिलते रहेंगे, अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के लिए। जिससे आपको अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।

4. कैसे पता करें कि लोग गूगल पर कौनसे कीवर्ड अधिक सर्च कर रहे हैं: जब आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखते हैं। तो यह पता करना बहुत जरूरी होता हैं, कि यह पोस्ट गूगल पर कौनसे कीवर्ड पर अधिक रैंक करेगी। ऐसे में यह चुनना मुश्किल हो जाता हैं, कि हम अपने पोस्ट के लिए कौनसा टाइटल और उसके कीवर्ड बनाएं। जो गूगल पर  अधिक से अधिक सर्च हो, और हमारी पोस्ट गूगल पर अधिक रैंक प्राप्त कर सकें। तो यहां पर मैं आपको कुछ आसान से टिप्स और keyword sheeter, Keywords everywhere साइट के बारे में बताने वाला हूं जिनकी मदद से आप अपनी पोस्ट के लिए अधिक सर्च होने वाला टाइटल बना पाएंगे।

ब्लॉग पोस्ट में Number One SEO कैसे करें?

1. Keywords sheeter: यह एक Online Seo tool हैं, जो बिल्कुल मुफ्त में है। इसमें आप अपनी पोस्ट के एक कीवर्ड से उनके रिलेटेड कहीं सारे Keyword जेनरेट कर सकते हैं। जैसे उदाहरणः "आपने अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट लिखी और उसका टाइटल दीया है, Online Seo Sikhe  तो अगर आप अपने इस पोस्ट टाइटल के रिलेटेड बहुत सारे keyword की खोज करना चाहते हैं। जो आपके इस टाइटिल से मिलते - जुलतेे है, और उन्हें भी लोग गूगल पर सर्च करते हैं। तो आप कीवर्ड शेटर के उपयोग से यह बड़ी आसानी से कर सकते हैं। यह आपको बताएगा, कि आपके  इस कीवर्ड के रिलेटेड और कौन-कौन से कीवर्ड गूगल पर सर्च होते हैं।

यह भी पढ़ें: " बिल्कुल फ्री में अपनी वेबसाइट को बहुत सुंदर डिजाइन कैसे करें "
ब्लॉक पोस्ट की बेस्ट एसईओ सेटिंग कैसे करें बेस्ट सुझाव 2019 "
ब्लॉग पोस्ट को गूगल खोज नतीजों में कैसे लाएं पोस्ट गूगल पर सबमिट करें "


कीवर्ड शेटर मैं कीवर्ड रिसर्च कैसे करें ?

A. अपने डिवाइस में गूगल क्रोम ब्राउज़र, फायरफॉक्स ब्राउज़र या अन्य ब्राउजर ऐप ओपन करें।

B. और खोज बॉक्स में https://keywordsheeter.com/ टाइप करें, और इसे सर्च कर ले।

C. तो "https://keywordsheeter.com/" सर्च करने के बाद, आप डायरेक्ट कीवर्ड शेटर के कीवर्ड रिसर्च टूल पर चले जाएंगे।

D. वहां पर आपको एक बॉक्स दिखाई देगा। जिसमें keyword Research लिखा होगा, तो आप इस keyword Research की जगह अपनी पोस्ट टाइटल का कीवर्ड डालें, और फिर नीचे दिए गए एक बड़ी सीट बनाएं ऑप्शन पर क्लिक करके कीवर्ड रिसर्च कर ले।

E. कीवर्ड रिसर्च करने के बाद नीचे आपको अपनी पोस्ट टाइटल के रिलेटेड बहुत सारे कीवर्ड बनते हुए नजर आएंगे, तो आप उन कीवर्ड में से कुछ किवर्ड को कॉपी कर ले। जो आपको अछे लगे। या फिर उन सभी कीवर्ड को कॉपी कर ले, तो दोस्तों Keyword तो हमने बना लिए। और उन्हें कॉपी भी कर लिए। लेकिन अब हमें यह देखना है, की इन कीवर्ड में से कौनसा वाला कीवर्ड सबसे अधिक गूगल पर खोजा जाता है।

तो इसके लिए भी सबसे अच्छा एक ब्राउज़र ऐड - ऑन एक्स्टेशन है, और इसका नाम Keywords Everywhere है। इससे हम यह देख पाएंगे, कि कौनसा वाला Keyword Google पर सबसे अधिक खोजा जाता है। और उसके रिलेटेड कीवर्ड पर ओर कितनी अधिक पोस्ट बनाई गई है। यानी इन कीवर्ड के प्रति लोगों को कितने कंपटीशन प्राप्त हो रहे हैं। तो चलिए जानते हैं, की 'Keywords everywhere' को कैसे यूज़ करें।

'Keywords everywhere' मैं कीवर्ड रैंकिंग की जांच कैसे करें ?

Keywords everywhere का हिंदी में अर्थ है। हर जगह कीवर्ड, और यह सिर्फ ब्राउज़र में इंस्टोल किया जा सकता है। और वो भी सिर्फ इन दो ब्राउज़र में,

नंबर 1ः फायरफॉक्स ब्राउजर (Firefox Browser)
नंबर 2ः क्रोम ब्राउज़र (Chrome Browser)

इन दोनों में आप बड़ी आसानी से Keywords everywhere को इंस्टॉल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, कि इसे ब्राउज़र में इंस्टॉल कैसे करें।




A. अपने डिवाइस में Chrome या Firefox ब्राउज़र ओपन करें।

B. और ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में https://keywordseverywhere.com/ लिखे, और सर्च कर ले। अब आप सीधे 'Keywords everywhere' के होम पेज पर चले जाएंगे।

C. वहां पर आपको सबसे ऊपर दो ब्राउज़र के ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनके नाम है।

1. क्रोम के लिए स्थापित करें - (Install for chrome)

2. फायरफॉक्स के लिए स्थापित करें - (Install for Firefox)

तो ऊपर दिए गए इन दोनों ब्राउज़र में से किसी एक ब्राउज़र में आप इस Keywords everywhere को इंस्टॉल कर सकते हैं। तो इन दोनों में से वह ऑप्शन चुनें, जिस ब्राउज़र में आप लॉगइन हैं। इसका मतलब हैं जिस ब्राउज़र से आपने Keywords everywhere साइट को ओपन किया है।

तो आप वही ब्राउज़र ऑप्शन चुनें, जिस ब्राउज़र से आपने 'Keywords everywhere' साइट को ओपन किया है, और उस ऑप्शन को चुनने के बाद, Keywords everywhere का कीवर्ड ऐड - ऑन  आपकी डेस्कटॉप साइट के साथ जुड़ जाएगा, और आपको वहां पर एक राइट का निशान दिखाया जाएगा।

और इस ऐड - ऑन एक्सटेंशन को देखने के लिए, आपको अपने ब्राउज़र में ऊपर 3 डॉट्स में एक  आई का एक आइकन दिखाई देगा, आप उस पर क्लिक कर ले। और सबसे नीचे आपको इस "Keywords everywhere" का ऐड - ऑन एकस्टेशन दिखाई देगा। तो आप उस पर क्लिक कर ले, और आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा।

उस पेज में आपको सबसे ऊपर GAT FREE API KEY  का एक ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर ले। और आपके सामने एक और नया पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज में आपको अपनी जीमेल आईडी डालने का एक बॉक्स दिखाई देगा, तो उस बॉक्स में आप अपनी कोई भी एक जीमेल आईडी डाल दे। और उसके नीचे दोनों डिब्बों में आपको राइट का निशान लगाना हैं। "एक अच्छा उदाहरण नीचे इस इमेज में देखें"

Seo, search engine Optimization, Post Seo, Advance Seo, Full Tutorial, Number One Seo, write post Optimization Seo in Hindi

तो अपनी जीमेल आईडी डालने के बाद, और नीचे दोनों डिब्बों में राइट का निशान लगाने के बाद, नीचे आपको ( EMAIL ME THE API KEY ) का एक और ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे आप ऊपर इस फोटो में देख सकते हैं। तो आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर लेना हैं। और क्लिक करने के बाद, 'Keywords everywhere' की तरफ से आपको एक ईमेल आएगा, उस ईमेल में आपको ब्ल्यु कलर में एक लिंक दिखाई देगा, जो कुछ इस तरह का होगा। ( please click here to access your API KEY ) तो आप इस लिंक पर क्लिक कर ले।

और लिंक पर क्लिक करने के बाद, आप एक नए पेज पर चले जाएंगे। वहां पर आपको कुछ इस तरह का ( 66a01fac4f11fbe44369 ) एक आपका एपीआई कुंजी कोड दिखाई देगा, यह एक उदाहरण कोड हैं। आपका कोड इससे अलग होगा, तो आपको इस कोड को कॉपी कर लेना हैं।

यह भी पढ़ेंः " नहीं मिलाः 404 कोड को ब्लॉग वेबसाइट में ठीक कैसे करें "
ब्लॉग सेटिंग में मेटा टैग ऐड कैसे करें मेटा टैग एड करने का बेस्ट तरीका "
ब्लॉग वेबसाइट पर एक साथ एक से अधिक आदमी पोस्ट कैसे करें "

तो कोड कॉपी करने के बाद, आप अपने उस ब्राउज़र में चले जाएं। जिस ब्राउज़र में आपने 'Keywords everywhere' इंस्टॉल किया हैं। और ब्राउज़र में जाने के बाद, ऊपर 3 डॉट्स में एक  आई का आइकन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। और सबसे नीचे आपका 'Keywords everywhere' का इंस्टॉल किया हुआ ऐड - ऑन एक्स्टेशन दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर ले।

और आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। उस पेज में आपको एपीआई कुंजी का एक बॉक्स ऑप्शन दिखाई देगा। "नीचे इस फोटो में देखें"

Seo, search engine Optimization, Post Seo, Advance Seo, Full Tutorial, Number One Seo, write post Optimization Seo in Hindi

जैसा कि आप ऊपर इस फोटो में देख सकते हैं, की यहां पर एक बॉक्स दिखाई दे रहा हैं। उस बॉक्स में मैंने अपना एक एपीआई कुंजी कोड डाल रखा हैं। आपको भी इसी तरह अपना 'एपीआई कुंजी' कोड इस बॉक्स में डाल देना हैं। और इसे सेव कर लेना है।

और 'एपीआई कुंजी' सेव करने के बाद आपका यह Keywords everywhere का ऐड - ऑन एक्सटेंशन पूरी तरह से सेटअप हो जाता हैं। और अब आप अपने ब्लॉग पोस्ट कीवर्ड की खोज रैंकिंग इस टूल से जाँच सकते हैं। यह आपको  बताता है, की आपके द्वारा सर्च किया गया कीवर्ड हर महीने कितनी बार गूगल पर खोजा जाता हैं। यानी उसके 1 महीने का सर्च वॉल्यूम कितना हैं।

तो अपने कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम देखने के लिए, अपने ब्राउज़र के खोज बॉक्स में अपने कीवर्ड डालें और सर्च करें।

और अगर आप यह सब मोबाइल पर कर रहे हैं, तो अपने ब्राउज़र को डेस्कटॉप साइट में बदल ले। इसके लिए ब्राउज़र में ऊपर दिए गए आई के आईकन पर क्लिक करें। और ओपन होने वाले विंडोज में Desktop Site का चयन करें, और आपका ब्राउजर 'डेस्कटॉप साइट' में बदल जायेगा।

तो ब्राउज़र को 'डेस्कटॉप साइट' में बदलने के बाद आप 'अपने कीवर्ड ब्राउजर खोज बॉक्स में सर्च करें'। और सर्च करने के बाद आपको अपने राइट साइड में आपके कीवर्ड के रिलेटेड और कीवर्ड दिखाई देंगे, और उनके साथ उनका सर्च वॉल्यूम, सीपीसी और कंपटीशन भी दिखाई देंगे। "उदाहरण नीचेे इस स्क्रीनशॉट मैं देखें"

Seo, search engine Optimization, Post Seo, Advance Seo, Full Tutorial, Number One Seo, write post Optimization Seo in Hindi

और आपने जो कीवर्ड ब्राउजर खोज बॉक्स में सर्च किया था उसका सर्च वॉल्यूम, सीपीसी और कंपटीशन ब्राउजर सर्च बॉक्स के ठीक नीचे दिखाई देंगे। "उदाहरण नीचेे इस स्क्रीनशॉट में देखें"

Seo, search engine Optimization, Post Seo, Advance Seo, Full Tutorial, Number One Seo, write post Optimization Seo in Hindi

तो जैसा की आप ऊपर इस स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं, कि कीवर्ड (What is Seo) के ठीक नीचे इसका [ Volume 60,500/mo | CPC $1.47 | Competition 0.09 ⭐ ] दिखाई दे रहा है। इससे हम यह जान पाते हैं, कि हमारे द्वारा यहां डाला गया कीवर्ड 1 महीने में गूगल पर कितनी बार खोजा जाता हैं। और उसकी प्रति क्लिक सीपीसी क्या हैं, और इसके कंपटीशन में ऐसी और कितनी पोस्ट हैं। जो आपकी पोस्ट से पहले ही बाकी वेबसाइट पर बनाई जा चुकी है। और अब हम इनसे कैसे पता करेंगे, कि हमारी पोस्ट इस कीवर्ड पर गूगल में अच्छी रैंक करेगी, या नहीं।

तो इसके लिए आपको बस थोड़ा सा वॉल्यूम, सीपीसी और कंपटीशन की तरफ ध्यान केंद्रित करना हैं, तो चलिए जानते है।

1. Volume: वॉल्यूम आपको यह बताता है, की आपका यह कीवर्ड गूगल पर 1 महीने में कितनी बार खोजा जाता हैं। तो वॉल्यूम जितना अधिक हो उतना आपके लिए अच्छा हैं, क्योंकि कीवर्ड अगर गूगल पर अधिक बार सच होगा, तभी तो आपकी पोस्ट गूगल पर अधिक रैंक प्राप्त करेगी, और आपकी पोस्ट पर अधिक क्लिक होंगे। इसीलिए वॉल्यूम में खोज अंक अधिक होने चाहिए, और कीवर्ड में छोटे-मोटे बदलाव करके वॉल्यूम अंक को और अधिक बढ़ाने की कोशिश करें। ताकि आपकी पोस्ट सभी उन पोस्ट से पहलेे दिखाई दे, जो पोस्टेंं आपके इस कीवर्ड के रिलेटेड कीवर्ड पर पहले ही बनाई जा चुकी हैं।

2. CPC: सीपीसी आपको यह बताती है, की इस कीवर्ड पर गूगल एडवर्ड या गूगल ऐडसेंस प्रति क्लिक पर कितना पैसा दे सकता हैं, और सीपीसी में जितने अधिक डॉलर होंगे, उतना ही आपको अधिक फायदा मिलेगा।

3. Competition: कंपटीशन आपको यह बताने का काम करता है, की आपके इस कीवर्ड से मेल खाने वाली और कितनी पोस्ट वेबसाइट पर बनाई जा चुकी हैं। जिनकी सूची गूगल के पास हैं, और वह गूगल खोज नतीजों मैं दिखाई दे रही है। तो इसमें आपको क्या करना चाहिए।

तो इसमें आप कंपटीशन जितने हो सके उतने कम करने की कोशिश करें। और जितने कंपटीशन कम होंगे, उतनी ही पोस्ट आपकी उन पोस्ट से पहले दिखाई देगी, जो पोस्ट गूगल पर पहले ही मौजूद हैं। इसीलिए कंपटीशन में जितने हो सके उतने कम अंक होने चाहिए, ताकि आपकी पोस्ट गूगल पर अधिक रैंक प्राप्त कर सकें।

कृपया ध्यान देंः ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट अगर आपको आर्टिकल के साथ मैं सही दिखाई दे। तो आप उस स्क्रीनशॉट पर क्लिक करें, और उसे जूम करके बड़ी आसानी से देख और समझ सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद हैं। कि पोस्ट आपको पसंद आई होगी, और अगर पसंद आई हैं। तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना भूलें और मुझे कमेंट करें, कि आपको मेरी यह पोस्ट कितनी अच्छी लगी हैं।

Hello friend my name is durgesh nayak the great are blog sikhoinall

टिप्पणियां

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें