SEO Kya Hai - SEO Kaise Kare Blogger & YouTube 2021

Post Update: जनवरी 10, 2021

SEO क्या हैं - SEO कैसे करें?

जैसा कि हमने पहले की पोस्ट में पड़ा था, गूगल पर यह 6 कीवर्ड कभी भी न खोजें और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद हमने जीमेल क्या है और जीमेल के जरिए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इस पोस्ट के बारे में पढ़ा था। 

और आज इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं, SEO क्या है - YouTube और Blog का seo कैसे करें? तो दोस्तों इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, और पढ़ने का आनंद लें।

SEO Kya Hai, SEO Kaise Kare Blogger & YouTube, seo सर्च इंजन ऑप्टिमाइज क्या है, SEO के बारे में जाने 2021, seo kaise Kare Hindi me
आज की खास बातें: 
 SEO क्या हैं ? 
 SEO कैसे करें ? 
 Blogger ब्लॉग का SEO कैसे करें ?
 YouTube का SEO  कैसे करें ?

वैसे कहने में ब्लॉग और यूूूूूूूट्यूब बहुत आसान हैं, लेकिन असलियत में ऐसा नहीं हैं। एक अच्छा यूट्यूबर या ब्लॉगर बनने के लिए बोस बहुत मेहनत करनी पड़ती हैं।

इन्हें ऐसे वैसे समझने की भूल मत कीजिए, बोस यह बहुत ही सिरियसली लेने वाले काम हैं। क्योंकि इस दुनिया में आप अकेले ब्लॉगर या यूट्यूबर नहीं हैं, आप और हम जैसे यूट्यूबर और ब्लॉगर दुनिया में कहीं सारे हैं। 

जो आपसे भयानक टक्कर लेने वाले हैं, यानी आपके ब्लॉग और यूट्यूब चैनल से Competition करने वाले हैं। 



इसलिए जरा संभल के कहीं आप उनसे पीछे न रह जाए, यदि आप उनसे आगे रहना चाहते हैं। तो आपको उनसे अधिक मेहनत करनी होगी, और उपयोगकर्ताओं को यूजफुल और बेहतरीन सामग्री देनी होगी।

यदि आपके पास उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतरीन सामग्री हैं, तो विजिटर खुद ब खुद खीचें चले आएंगे। और आपसे जुड़ जाएंगे।

लेकिन इसके लिए आपकी सामग्री सर्च रिज़ल्ट में भी दिखाई देनी चाहिए। और अपनी सामग्री को सर्च रिज़ल्ट में बेहतरीन प्रदर्शन करवाने के लिए सामग्री को SEO Friendly बनाना होगा।

तो चलिए जानते हैं कि SEO क्या है? और इसका उपयोग ब्लॉग और यूट्यूब चैनल में कैसे करते हैं।

SEO क्या हैं?

यदि आप सोचते हैं, कि SEO यूट्यूब या ब्लॉगर में किसी सेटिंग का नाम होगा। तो आप गलत हैं, क्योंकि SEO नाम से यूट्यूब या ब्लॉगर में कोई भी सेटिंग नहीं है।

बल्कि जो सेटिंग हम यूट्यूब या ब्लॉग में उसे सर्च रिजल्ट मैं दिखाने और बेहतरीन प्रदर्शन करवाने के लिए अनुकूलित करते हैं, उसे SEO सेटिंग कहते हैं।

SEO का मतलब हैं, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, यानी सर्च इंजन को ऑप्टिमाइज करना। Seo वह होता है, जो आपकी सामग्री को समझने में सर्च रोबोट की मदद करता हैं।

जब आप अपने ब्लॉग या ब्लॉग पर किसी पोस्ट या यूट्यूब पर अपने वीडियो को सर्च रिजल्ट में आगे लाने के लिए उसकी बेहतर सेटिंग करते हैं। तो आप उसका SEO कर रहे हैं, यानी उसे सर्च इंजन के लिए अनुकूलित कर रहे हैं। ताकि आपकी पोस्ट या यूट्यूब पर आपका वीडियो बाकी वीडियो से आगे दिखाई दे सके।

Blogger Blog का SEO कैसे करें?

वैसे तो गूगल आपके बिना किसी SEO या बेहतर सेटिंग की पोस्ट को भी इंडेक्स करता है, और उसे गूगल सर्च नतीजों में दिखाता है।

लेकिन आप अपने ब्लॉग या ब्लॉग पोस्टों की बेहतर सेटिंग करके और उन्हें एसईओ फ्रेंडली बनाकर अपनी सामग्री को अच्छे से समझने के लिए गूगल सर्च रोबोट्स की मदद कर सकते हैं।

इससे गूगल सर्च रोबोट्स सामग्री को बेहतर ढंग से समझते हैं, और गूगल सर्च में उनके बेहतर परिणाम दिखाते हैं।

और गूगल किसी भी पोस्ट, वेबसाइट, वीडियो या अन्य किसी चीज को समझने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग करता हैं। जो पोस्ट, आर्टिकल, पेज, वेबसाइट और वीडियो के लिए स्वचालित रूप से काम करता हैं।

तो आप अपने ब्लॉग की बेहतरीन SEO Friendly सेटिंग करने के लिए ब्लॉगर ब्लॉग सेटिंग के बारे में हमारा यह लेख पढ़े।

अपने ब्लॉगर ब्लॉग की सेटिंग में Meta Tag Description को सेट अप करने के लिए और इसके बारे में जानने के लिए हमारा यह लेख पढ़े।

और अपनी ब्लॉग वेबसाइट प्रौपर्टी को गूगल सर्च कंसोल में जोड़ने के लिए हमारा यह लेख पढ़े।

और अपनी ब्लॉग पोस्ट की बेहतरीन सेटिंग करने ओर उसे SEO Friendly बनाने के लिए हमारा यह लेख पढ़े।

अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के बाद क्या करें, इस बारे में जानने के लिए हमारा यह लेख पढ़े।

YouTube Channel और Videos का SEO कैसे करें?

यदि आपका यूट्यूब पर चैनल हैं, तो बहुत अच्छा है। क्योंकि YouTube पर यदि आप मन लगाकर काम करते हैं, तो आपका चैनल बहुत जल्दी ग्रो कर सकता हैं।

वो इसलिए की यूट्यूब पर चैनल को Subscribe करने का तरिका बहुत ही आसान है, और यदि एक बार कोई User आपके चैनल को Subscribe कर ले। तो जब भी आप अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करेंगे, तो उनको नोटिफिकेशन मिल जाएगा, और वह बड़ी ही आसानी से नोटिफिकेशन के जरिए क्लीक करके वीडियो देख सकते हैं।

और एक बार आपके चैनल पर 3 से 4 लाख तक Subscribe हो गए, तो आपकी लाइफ एक धम सेट हो जाएगी।

अब आप सोच रहे होंगे, कि इतने Subscribe जुड़ेंगे कैसे, तो भाइयों 3 से 4 लाख तो कुछ भी नहीं है। यूट्यूब पर कहीं चैनल के करोडो़ं सब्सक्राइबर हैं।

वो भी बिल्कुल फ्री में हैं। जि हां यूट्यूब, चैनल बनाने से लेकर उससे पैसे कमाने तक सभी सुविधाएं मुफ्त में देता हैं।

यदि आप भी चाहते हैं, कि आपके चैनल पर भी लाखों के पार Subscribe हो, तो आपको बहुत मेहनत करनी होगी। चैनल की SEO सेटिंग, वीडियो की गुणवत्ता और वीडियो की SEO सेटिंग और उस पर सही थंबनेल लगाना सब पर ध्यान देना होगा।

तभी उपयोगकर्ता आपसेे जुुुुुुड़ने में रुुुुचि रखेेंगेे, और आपके चैनल को Subscribe करेेंगे।

और सबसे अच्छी बात यह है, कि यूट्यूब का सर्च इंजन सिर्फ यूट्यूब वीडियो को सर्च करने के लिए ही काम करता है। यानी यूट्यूब एक वेबसाइट हैं जो सिर्फ उस पर अपलोड हुई वीडियो को ही उपयोगकर्ताओं को दिखाता है, और यूट्यूब का सर्च इंजन भी सिर्फ उन्हीं के लिए काम करता है।

यदि हम गूगल की बात करें, तो गूगल एक सर्च इंजन हैं। जो सभी वेबसाइट से सामग्री इंडेक्स करता है, जैसे वेबसाइट, यूट्यूब, लिंकडइन, पिंटरेस्ट, टि्वटर, फेसबुक, Quora या अन्य वेबसाइट से सामग्री इंडेक्स करता है।

लेकिन यूट्यूब सिर्फ उस पर अपलोड की गई वीडियो को ही इंडेक्स करता है, और उपयोगकर्ताओं को दिखाता है।

तो चलिए यूट्यूब की SEO से संबधित सेेेेटिंग के पन्ने खोलते हैं। और जानतेे हैं कि कैसे, क्या करना है। 

1. अपने YouTube channel की Advance SEO Settings करने के लिए हमारा यह लेख पढ़े।

2. अपने YouTube Channel में SEO Friendly Keywords Tags जोड़ने के बारे में हमारा यह लेख पढ़े।

3. अपने YouTube Channel Videos के लिए Upload Default Settings करने के बारे में हमारा यह लेख पढ़े।

4. अपने YouTube video में Tags जोड़ने के बारे में हमारा यह लेख पढ़े।

5. अपने YouTube Video में Photo, Custom Thumbnail लगाने के बारे में हमारा यह लेख पढ़े।

6. मोबाइल फोन से YouTube Video के लिए Custom Thumbnail बनाने के ऐप के बारे में जानने के लिए हमारा यह लेख पढ़े
 

तो दोस्तों आज मैंने इस पोस्ट में आपको ब्लॉगर और यूट्यूब SEO से जुड़े जो भी टिप्स बताएं हैं। यह आपके ब्लॉगर और यूट्यूब के लिए काफी लाभदायक है। यदि आप इनका अच्छे से पालन करते हैं, तो आपको काफी फायदा मिलेगा। और आपका यूट्यूब चैनल या ब्लॉगर ब्लॉग को सर्च रिजल्ट में काफी सुधार मिलेगा, और और आपका यूट्यूब चैनल और ब्लॉग जल्दी से जल्दी ग्रो करेंगे।

बस आप इस बात का हमेशा ध्यान रखें, की अपने विजिटर को कभी भी फ्रॉड चीजों के बारे में जानकारी न दें हमेशा सही और यूनिक सामग्री अपने यूट्यूब और ब्लॉग पर डाले, ताकि विजिटर आप पर भरोसा कर सके, और हमेशा आपसे जुड़कर रहे।

यह भी पढ़ेंः " ब्लॉग में ऐडसेंस अक्षम होने के कौन कौन से कारण हैं "
Blog settings Manage Blog Me Import Content & back up Content kya hai "
ई-मेल के उपयोग से ब्लॉगर साइट पर डायरेक्ट पोस्ट कैसे करें "
गूगल सर्च कंसोल में अपना मालिकाना हक सत्यापित कैसे करें "

Comments

Sponsored

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें