गूगल में यह 6 कीवर्ड कभी भी न खोजें | निजी डेटा की सुरक्षा करें 2019



गूगल पर ये 6 चीजें भूल कर भी सर्च न करें।


नहीं: तो आपका निजी डाटा सार्वजनिक हो सकता हैं। या कुछ गलत सर्च करने पर आपको हथकड़ी लग सकती हैं।

गूगल पर कौन से कीवर्ड सर्च करने से बचना चाहिए, गूगल पर ये कीवर्ड सर्च न करें, गूगल पर इन गलत कीवर्ड से बचे, अपने निजी डेटा की सुरक्षा कैसे करें, व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा करें, निजी डेटा सुरक्षा टिप्स 2019

वैसे तो हम जानते हैं, कि गूगल हमेशा ही अपने उपयोगकर्ताओं कि निजी सुरक्षा का बहुत सम्मान करता हैं। और उसे अन्य कंपनियों के साथ शेयर नहीं करता हैं और यह सब आप अपने गूगल खाते पर जाकर निश्चिंत होकर तय कर सकते हैं, कि आप गूगल पर अपना कौनसा निजी डाटा सर्वजनिक शेयर करना चाहते हैं। और कौनसा नहीं, और फिर गूगल आपके दिए गए दिशा निर्देश के अनुसार आपके डेटा की सुरक्षा करता हैं।

लेकिन गूगल पर ऐसी बहुत सी गैरकानूनी कंपनियां हैं। जो उपयोगकर्ता का निजी डाटा चुराने का काम करती हैं और दूसरी कंपनियों को बेच देती हैं। जिसमें आपका नाम, एड्रेस पता, मोबाइल नंबर, ईमेल ऐड्रेस और क्रेडिट कार्ड जैसी जानकारी शामिल हैं और कंपनियां हमारी की गई गलती के कारण हमारा निजी डाटा चुरा सकती हैं। और अगर हम गूगल पर कुछ गलत चीजें सर्च कर लेते हैं तो गूगल हम पर कानूनी कार्रवाई भी कर सकता हैं। जिसमें पुलिस शामिल हैं।

तो आज मैं आपको 6 ऐसे टिप्स बताऊंगा, जिसको आप कभी भी गूगल पर सर्च न करें, और अगर आप उसे गूगल पर सर्च करते हैं। तो आपकी निजी जानकारी गूगल पर और अन्य वेबसाइट पर सेव हो जाती हैं। जिसके कारण आपकी निजी जानकारी का गलत उपयोग किया जा सकता हैं। या फिर आप पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती हैं तो दोस्तों इस पोस्ट पर लास्ट तक पढ़े, और पढ़ने का आनंद ले।

यह भी पढ़ेंः " जीमेल के क्या फायदे हैं जीमेल के जरिए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए "
गोडैडी से डोमेन नाम कैसे खरीदें, वेबसाइट के लिए डोमेन खरीदें "
ब्लॉग वेबसाइट में ऐडसेंस अस्वीकृत होने के कौन से कारण है "

1. आपका नाम और पताः जब आप गूगल पर कुछ भी सर्च करें। तो इस बात का खास ध्यान रखें, कि उसमें आपकी कोई भी निजी जानकारी नहीं होनी चाहिए। बहुत से लोगों को मैंने देखा हैं, कि गूगल पर जाकर अपना नाम, अपना गांव का पता वगैरह सर्च करते हैं। लेकिन उनको ये नहीं पता हैं, की उनकी जानकारी गूगल पर सेव हो रही हैं। और गूगल के साथ-साथ उन वेबसाइट पर भी सेव हो रही हैं जिन वेबसाइट के नतीजे आपके सामने गूगल पर दिखाई देते हैं। हां दोस्तों मैं एक वेबसाइटर होने के नाते आपको बता रहा हूं, की जब कोई उपयोगकर्ता गूगल पर मेरी पोस्ट के रिलेटेड कोई भी कीवर्ड सर्च करता हैं। और मेरी वेबसाइट की पोस्ट उस व्यक्ति को गूगल पर सिर्फ दिखाई भी देती हैं। तो वह कीवर्ड मुझे मेरी वेबसाइट दिखाई देता हैं, जिसको उपयोगकर्ता ने गूगल पर सर्च किया हैं और मेरी वेबसाइट की पोस्ट वहां पर शो हुई हैं।

2. ईमेल ऐड्रेस, पासवर्ड और मोबाइल नंबर: इस बात का तो आप ख़ास तौर पर ध्यान रखें ही रखें, क्योंकि यह आप की सबसे खास और निजी जानकारी होती हैं। जैसा कि मैंने अभी ऊपर बताया की आप गूगल पर जो भी सर्च करते हैं। और वहां जिस भी वेबसाइट के नतीजे आपको दिखाई देते हैं तो उस वेबसाइट पर आपके द्वारा सर्च किए गए कीवर्ड सेव हो जाते हैं। जिनमें में सब कुछ शामिल हैं। और जब आप गूगल पर ईमेल, पासवर्ड और मोबाइल नंबर जैसी अपनी निजी जानकारी सर्च करते हैं। तो आपकी निजी जानकारी गूगल और अन्य वेबसाइट पर अपने आप सेव हो जाती हैं। जिससे वह वेबसाइटर आपके खाते में प्रवेश कर सकते हैं और आपकी निजी जानकारी चुरा सकते हैं, और उसका गलत उपयोग कर सकते हैं। इसलिए गूगल पर कुछ भी कीवर्ड सर्च करते समय अपनी निजी जानकारी का प्रयोग कभी न होने दें।


3. बम, गोले, बारूद और बंदूकः जैसा कि दोस्तों हम जानते हैं, कि दुनिया में आतंकवाद के खिलाफ बहुत ही भारी जंग छिड़ी हुई हैं। गोले, बारूद और बंदूक जैसे हथियारों की वजह से कहीं पर हमारे देश के नौजवान सैनिक मारे जाते हैं, तो कहीं पर निर्दोष लोगों की बलि चढ़ जाती हैं। और ऐसे में अगर आप गूगल पर बम, गोले, बारूद और बंदूक बनाने जैसी चीजें सर्च करते हैं। तो आपके यह कीवर्ड गूगल पर सेव हो रहे हैं। और आप ये कीवर्ड कहां से सर्च कर रहे हैं, यह भी गूगल आपकी लोकेशन चेक करके देख सकता हैं। और आप पर कानूनी कार्रवाई कर सकता हैं,, जिससे आपको जेल जाने की नौबत आ सकती हैं।

4. अबॉशन, बच्चा गिराएः जैसा कि हम जानते हैं आजकल इस दुनिया में कई अनेकों बच्चे अनाथ हैं, तो कहीं ऐसे केस दर्ज हो रहे हैं। जिनमें बच्चा गिराने जैसी दरिंदगी शामिल हैं। इसलिए दोस्तों गूगल पर कभी भी 'बच्चा कैसे गिराए' जैसे कीवर्ड सर्च न करें, नहीं तो आप पर भारी कयामत आ सकती हैं। जैसा कि हमने अभी ऊपर पढ़ा था, कि आपके द्वारा सर्च किए गए कीवर्ड गूगल पर और अन्य वेबसाइट पर सेव होते हैं। भले ही आप वहां पर दिखाई दे रहे हैं नतीजों पर क्लिक करें, या न करें। और जब आप बच्चा गिराने जैसे कीवर्ड गूगल पर सर्च करते हैं। तो गूगल आपकी लोकेशन चेक करता है, कि आपने यह कीवर्ड कहाँ सर्च किए हैं और फिर गूगल आपकी पुलिस में रिपोर्ट कर सकता हैं। और आपको कानूनी तहत सजा सुनाई जा सकती हैं।

5. किसी का खून करेंः अगर आप रोज टीवी, अखबार, मोबाइल पर न्यूज़ देखते हैं। तो आप अच्छी तरह से जानते होंगे, कि आए दिन न्यूज़ पर ऐसी घटनाएं आती रहती हैं। जिसमें किसी का गला काट दिया जाता हैं। तो किसी को जेहर से मार दिया जाता हैं। वैसे कहा जाए तो आजकल भाई-भाई नहीं रहे वह भी जमीन जायदाद के लिए एक दूसरे का खून कर देते हैं। और ऐसी कहीं घटनाएं होती हैं। जिसमें मर्डर करने के केस शामिल हैं। ऐसे में अगर आप गूगल पर क्राइम कैसे करें, जैसे कीवर्ड सर्च करते हैं तो आप पर 99% तक कानूनी कार्रवाई की जा सकती हैं।

6. चाइल्ड पॉनः एक और बात अगर आप हमेशा ही न्यूज़ देखते हैं तो आप यह भी जानते होंगे, कि प्रतिदिन हमारे देश में नन्ही छोटी-छोटी बच्चियों के साथ दुष्कर्म हो रहे हैं। जिसके चलते कानून बहुत ही सख्त हो चुका हैं। और हमें गूगल की प्राइवेसी नीतियों में भी देखने को मिलता है, कि "अगर आप किसी भी साइट या यूट्यूब चैनल पर बच्चों के साथ दुष्कर्म होने या उन पर हो रहे जुर्म के वीडियो, फोटो देखते हैं। तो आप गूगल पर उनकी रिपोर्ट कर सकते हैं। फिर गूगल उन पर कानूनी कार्रवाई करेगा, और उन्हें सबक सिखाएगा।

इसलिए अगर आप गूगल पर 'चाइल्ड पोर्न' जैसे वीडियो या फोटो सर्च करते हैं। तो आप पर भी कानूनी कार्रवाई की जा सकती हैं। और आपको हथकड़ी लग सकती हैं।

तो दोस्तों ऊपर बताए गए यह 6 टिप्स गूगल पर कभी भी सर्च न करें। नहीं तो आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती हैं। जिसमें जुर्माना और कानूनी सजा शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः " यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बनाएं और वीडियो अपलोड कैसे करें "
अपने वीडियो को यूट्यूब सर्च में सबसे आगे कैसे लाएं बेस्ट टिप्स 2019 "
मोबाइल फोन हैंग क्यों होते हैं और इनके हैंग होने का क्या कारण है "
मोबाइल फोन से फोटो का बैकग्राउंड कट और चेंज कैसे करें "

तो दोस्तों उम्मीद हैं, आपने आज इस पोस्ट से बहुत कुछ सीखा होगा। और आपको मेरी यह पोस्ट पसंद भी आई होगी, और अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई हैं। तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस जानकारी के बारे में पता चले। और यहां नीचे अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें, और अपना कमेंट लिखें कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी।

Hello friend my name is durgesh nayak the great are blog sikhoinall

टिप्पणियां

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें