जीमेल के क्या फायदे हैं | जीमेल से ऑनलाइन पैसे कमाए 2019


'जीमेल' के क्या फायदे हैं और उन फायदों को कैसे यूज़ करें !


तो दोस्तों, जैसा कि हमने पहले की पोस्ट में पड़ा था, कि "गोडैडी से ब्लॉग के लिए डोमेन नाम कैसे खरीदें" और इस पोस्ट को पढने के बाद हमने "ब्लॉग में ऐडसेंस आवेदन अक्षम होने के कौन से कारण है" इस पोस्ट के बारे में पढ़ा था। और आज इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं, की "जीमेल के क्या फायदे हैं और उन फायदों को कैसे यूज़ करें" तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े और पढ़ने का आनंद लें।

जीमेल के क्या फायदे हैं, जीमेल अकाउंट कैसे बनाएं, जीमेल के जरिए ऑनलाइन पैसे कमाए, जीमेल अकाउंट बनाना, गूगल अकाउंट बनाना, यूट्यूब से पैसा कमाना, ब्लॉग से पैसा कमाना, जीमेल से ब्लॉग बनाना, जीमेल से यूट्यूब चैनल बनाना
आज की खास बातेंः 
जीमेल के फायदे क्या है और इन्हें कैसे यूज़ करें ?
गूगल क्या हैं ?
जीमेल के माध्यम से पैसे कैसे कमाए ?
ऑनलाइन मुफ्त में पैसे कैसे कमाए ?

जीमेल अकाउंट: असल में इसे हम "गूगल खाता" बोलते हैं, जब हम गूगल पर अपना खाता बनाते हैं तो हमारा "जीमेल खाता" भी अपने आप बन जाता हैं। और अगर बात करें हम "गूगल खाते" की, तो गूगल खाता बनाना बहुत ही आसान हैं यह आप भी जानते होंगे। और अगर आप "नहीं" जानते हैं तो चलिए पहले जान लेते हैं। "नीचे आसान स्टेप मैं जीमेल अकाउंट / गूगल खाता बनाना सीखें"

1. सबसे पहले:
आपका नाम: "durgesh"
उपनाम: "nayak"
उदाहरण: durgesh nayak

2. दूसरे पेज मैं: आपका जन्म दिनांक और लिंग डाले
जन्म दिनांकः दिन/ 15|महीना/ 02|साल/ 1998
उदाहरण: 15/02/1998

लिंग: पुरुष (male) | स्त्री (female)

3. तीसरे पेज मेंः जीमेल पता बनाएं
उदाहरणः dknayak43267@gmail.com

जीमेल पता आपकी सोच के मुताबिक किसी भी प्रकार का बनाया जा सकता हैं

4. चौथे पेज में: जीमेल पासवर्ड बनाएं
उदाहरण: कम से कम 8 अंकों में आपके मन मुताबिक पासवर्ड बनाएं

ध्यान देंः अपने "गूगल अकाउंट" के लिए "पासवर्ड" थोड़े कठिन बनाएं, जिसके बारे में किसी और को पता ना चले, और यह पासवर्ड आपको याद रहने चाहिए। "क्योंकि" जब आप अपने "गूगल खाते" में प्रवेश करेंगे, तो इस जीमेल के लिए आपको इन "पासवर्ड" की जरूरत पड़ेगी। इसलिए पासवर्ड आपको याद रहना चाहिए 'लेकिन' इन पासवर्ड के बारे में किसी और को पता चलने दें, अन्यथा वह आपके "गूगल खाते" में प्रवेश कर सकता हैं।

यह भी पढ़ेंः " एंड्रॉइड फोन हैंग क्यों होते हैं और इनके हैंग होने के क्या कारण है "
मोबाइल फोन से अच्छी फोटो लेने का एप्स कौनसा है "
मोबाइल फोन से फोटो का बैकग्राउंड कट और चेंज कैसे करें "

जीमेल के क्या फायदे हैं ?

आजकल इस दुनिया में इंटरनेट चलाने का धमाल मचा हुआ हैं, लोग यूट्यूब पर "वीडियो" देख रहे हैं गूगल पर "कीवर्ड" खोज रहे हैं और अपने मन मुताबिक चीजों तक पहुंच रहे हैं। भले ही वह वीडियो हो, आर्टिकल हो या कहानी हो, स्टेटस हो या अन्य कोई भी सीखने की चीज हो सब कुछ बड़ी आसानी से हमें गूगल, यूट्यूब या अन्य किसी ब्राउज़र की मदद से मिल जाती हैं। 'लेकिन' आपने कभी सोचा, कि जो आप गूगल, यूट्यूब या अन्य किसी ब्राउज़र पर खोज रहे हैं या देख रहे हैं यह सब कहां से आ रहे हैं, इनको यहां पर पर कौन डाल रहा हैं।

और अगर यही मैं आपसे पूछूं, की जो आप हर रोज गूगल पर, यूट्यूब पर या अन्य किसी ब्राउज़र पर नतीजे खोजते हैं या देखते हैं, यह सब कहां से आते हैं। और इनको यहां पर कौन डाल रहा हैं तो आपका जवाब यही होगा, की यह सब गूगल से आ रहे हैं और इन सब को गूगल "डाल" रहा हैं। तो आपका यह जवाब बिल्कुल "गलत" होगा, 'क्योंकि' गूगल यह सब "नहीं" डालता हैं अब आप सोच रहे होंगे, ऐसा क्यों हैं तो चलिए पहले हम गूगल के बारे में जान लेते हैं।

'गूगल' क्या हैं ?

तो दोस्तों, गूगल एक सर्च इंजन हैं जो सर्च करने और सामग्री क्रॉल करने का काम करता हैं गूगल पर जब आप कुछ भी कीवर्ड सर्च करते हैं। तो गूगल उनके "बेहतर नतीजे" अन्य वेबसाइट यूट्यूब चैनल पर खोजता हैं आपके एक-एक वर्ड से सही मिलान करने वाले नतीजे, गूगल "googlebot" जो कि एक "वेब क्रालर" हैं की मदद से अन्य वेबसाइट या यूट्यूब चैनल से क्रॉल करके लाता हैं। और उन्हें आपके सामने पेश करता हैं फिर आप उन नतीजों पर "क्लिक" करके, उस वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर चले जाते हैं। जिन्होंने वह पोस्ट या वीडियो अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर डाले हैं नकी गूगल ने उसे डाला हैं।

तो चलिए जानते हैं जीमेल से होने वाले उन फायदों के बारे में जो कि बिल्कुल मुफ्त में हैं।




1. आप जो हर रोज यूट्यूब, गूगल, वेब ब्राउजर या अन्य कोई भी साइट या एप्स हैं जिनका आप जीमेल की मदद से बिल्कुल मुफ्त में आनंद लेते हैं। और गूगल या वह साइट आपसे इनके कोई पैसे नहीं लेती हैं क्योंकि गूगल को आपकी क्रिएटिविटी, एक्टिविटी चाहिए यानी गूगल के लिए जो आप अपना कीमती वक्त निकाल रहे हैं वही काफी हैं। और हां गूगल की बहुत सी ऐसी सेवाएं भी हैं जो मुफ्त में नहीं है।

अब आप सोच रहे होंगे, कि गूगल को पैसा कैसे मिलता हैं। और अगर यही सवाल मैं आपसे पूछूं, तो आप कहेंगे की हम जो हर महीने सिम कार्ड "कंपनी" से "अनलिमिटेड पैक" खरीदते हैं या "बैलेंस रिचार्ज" करवाते हैं तो उनमें से गूगल भी हिस्सा लेता होगा, तो यह बिल्कुल गलत हैं।

जब आप अपने मोबाइल सिम कार्ड "कंपनी" से "अनलिमिटेड पैक" या "बैलेंस" डलवाते हैं, तो वह कंपनी आपसे सिर्फ अपनी सेवाओं का हिस्सा ले रही हैं। जैसे आपके पास एक एंड्राइड फोन हैं और आप चाहते हैं, कि मैं इंटरनेट का आनंद लेना चाहता हूं।और साथ ही "मोबाइल फोन" पर अपने दोस्तों से या अपने घर परिवार वालों से बात करना चाहता हूं, तो आप अपनी इन दोनों इच्छाओं का भरपुर आनंद लेने के लिए। "अनलिमिटेड पैक" को चुनेंगे और इसकी कीमत आप कंपनी को अदा करेंगे, ताकि आप "अनलिमिटेड पैक" का आनंद ले सके। और फिर वह कंपनी आपको इंटरनेट या आउट गोइंग सेवा तक पहुंचने की लिमिट प्रदान करेगी, जैसा "अनलिमिटेड पैक" आपने कंपनी से खरीदा हैं और इसके "पैसे" कंपनी आपसे लेगी। और इन पैसों पर गूगल का कोई अधिकार "नहीं" होता हैं गूगल स्वयम एक अलग तरीके से "पैसे" कमाता हैं।

गूगल के पास अपनी बहुत सी ऐसी सेवाएं हैं जो वेबसाइट, यूट्यूब या एप्स पर एड लगाने, और ऐड खरीदने का काम करती हैं। तो चलिए जानते हैं, कि यह काम कैसे करती हैं

मान लीजिए आपके पास ऑनलाइन जूते, चश्मा, कपड़े, कंप्यूटर, मोबाइल या अन्य कोई भी सामान हैं। जिसको आप ऑनलाइन बेचते हैं और उस सामान को उन लोगों तक पहुंचाते हैं, जिन्होंने आपसे सामान खरीदा हैं।

तो अब आप चाहेंगे की आपकी ऑनलाइन दुकान के बारे में और अधिक लोग जाने, और आपकी दुकान तक तेजी से पहुंचे और आपकी दुकान से सामान खरीदें। तो आप अपनी "ऑनलाइन दुकान" को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए, "गूगल विज्ञापन" की मदद की लेंगे। और फिर गूगल को आप अपनी दुकान लक्ष्य के हिसाब से अपनी ऑनलाइन दुकान के "विज्ञापन" दिखाने के लिए टारगेट करेंगे, तो गूगल आपसे विज्ञापन दिखाने के पैसे लेगा। तभी गूगल आपकी दुकान को ज्यादा लोगों तक वेबसाइट, ऐप्स और यूट्यूब की मदद से तेजी से पहुंच जाएगा, और आपकी दुकान के बारे में जानकारी देगा। जिससे आपको भी फायदा होगा, और गूगल को भी फायदा होगा।

आपको फायदा होगाः आपकी ऑनलाइन दुकान पर अधिक विजिटर आने से, और गूगल को फायदा होगा, आप जो गूगल को विज्ञापन दिखाने के लिए पैसे देंगे उनसे गूगल को फायदा होगा। और इन पैसों पर भी गूगल अकेले का अधिकार नहीं होता हैं इन पर उन यूट्यूबर या ब्लॉगर का भी अधिकार होता हैं, जिन पर गूगल आपकी ऑनलाइन दुकान के "विज्ञापन" चलाएगा।

इसलिए गूगल हमें वीडियो देखने और आर्टिकल पढ़ने या उनकी मदद से कुछ भी सीखने की, सुविधा बिल्कुल "मुफ्त" में देता हैं।

यह भी पढ़ेंः " ब्लॉगिंग क्या है ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए "
ब्लॉग वेबसाइट प्रॉपर्टी को गूगल सर्च कंसोल में ऐड कैसे करें "
ब्लॉग की सेटिंग में मेटा टैग ऐड कैसे करें, मेटा टैग जेनरेट करें "
ब्लॉग पोस्ट कि seo सेटिंग कैसे करें Seo बेस्ट टिप्स 2019 "

2. जीमेल की मदद से मुफ्त में अपनी खुद की वेबसाइट बनाए: हां दोस्तों जीमेल की मदद से आप बिल्कुल "मुफ्त" में अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं, जिसकी मदद से आप अपनी कला और अपनी रुचि अन्य लोगों तक पहुंचा सकते हैं। और बिल्कुल "मुफ्त" में वेबसाइट बनाने बारे में आप यहां पर जाकर जान सकते हैं।

3. मुफ्त में अपना यूट्यूब चैनल बनाएंः अगर आप वीडियो बनाने मैं रुचि रखते हैं, और आप अच्छे वीडियो बनाना जानते हैं। और आप चाहते हैं, कि आपके वीडियो यूट्यूब पर अन्य लोगों तक पहुंचे तो यह आपका बहुत ही अच्छा विचार हैं और आप "जीमेल खाते" के जरिए बिल्कुल "मुफ्त" में अपना एक "यूट्यूब चैनल" बना सकते हैं। जिसकी मदद से आप यूट्यूब पर अपने खुद के वीडियो "अपलोड" कर सकेंगे, यूट्यूब पर चैनल बनाने के बारे में आप यहां पर जाकर जान सकते हैं।

4. ऑनलाइन मुफ्त में कमाए पैसे: जैसा कि मैंने अभी ऊपर 2 और 3 मैं बताया, कि हम जीमेल के माध्यम से वेबसाइट और यूट्यूब पर चैनल बना सकते हैं। अब हम बात करते हैं इनसे पैसे कमाने की, हां दोस्तों आप अपना ब्लॉग बनाकर उस पर प्रतिदिन "पोस्ट" डालकर कुछ महीनों के बाद आप "गूगल ऐडसेंस" का आवेदन कर सकते हैं। और फिर "गूगल ऐडसेंस" आपके ब्लॉग पर "ऐड" लगाएंगे उन "ऐड" से आप पैसे कमा पाएंगे।

ऐसे ही यूट्यूब पर भी आप अपने वीडियो डालकर कुछ महीनों में "गूगल ऐडसेंस" के लिए आवेदन कर सकते हैं और "पैसे" कमा सकते हैं। 'लेकिन' यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए हमारे चैनल को "गूगल ऐडसेंस" की शर्तों को पूरा करना पड़ता हैं।

A. सबसे पहले: आपके यूट्यूब चैनल के 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिए।

B. और आपके यूट्यूब चैनल के "सभी वीडियो" को मिलाकर 4000 घंटे तक वीडियो देखे गए होने चाहिए।

इसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए ऐडसेंस का आवेदन कर सकते हैं और पैसे 'कमाना शुरू' कर सकते हैं।

और इसके लिए आपको कोई पैसे देने की जरूरत नहीं होती हैं। लेकिन इनमें भी कुछ ऐसी सेवाएं हैं जिनके लिए आपको "पैसे" देने होते हैं और अगर आप वह सेवाएं 'नहीं' चाहते हैं तो आपको पैसे देने की कोई जरूरत नहीं हैं।

तो दोस्तों एसी और भी सेवाएं हैं, जिसके तक हम "जीमेल" के माध्यम से उन तक पहुंच सकते हैं और उनसे पैसे भी कमा सकते हैं। और उन सेवाओं का अपडेट में समय के साथ इस वेबसाइट पर डालता रहूंगा, और अगर पोस्ट आपको अच्छी लगी हैं तो इसे अपने दोस्तों में "शेयर करें" और मुझे "कमेंट करें", कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी।

कीवर्ड: जीमेल के क्या फायदे हैं, जीमेल अकाउंट कैसे बनाएं, जीमेल के जरिए ऑनलाइन पैसे कमाए, जीमेल अकाउंट बनाना, गूगल अकाउंट बनाना, यूट्यूब से पैसा कमाना, ब्लॉग से पैसा कमाना /

Hello friend my name is durgesh nayak the great are blog sikhoinall

टिप्पणियां

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें