गोडैडी से डोमेन नाम कैसे खरीदें | नया डोमेन खरीदें 2019

ब्लॉग / वेबसाइट के लिए गोडैडी से डोमेन नेम कैसे खरीदें ?


Domain name buy now, domain name 2019, godaddy domain, godaddy se domain buy Kare, blog website ke leya domain name kaise buy Kare, domain buy 2019, blog for domain
आज की खास बातेंः
ब्लॉग वेबसाइट के लिए गोडैडी से डोमेन नाम कैसे खरीदें ?
गोडैडी से 30% तक कि छूट में डोमेन नाम कैसे खरीदें ?

तो दोस्तों एक अच्छा सा "नया ब्लॉग" बनाने के बाद हमारी यही इच्छा होती हैं, कि हम अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा "कस्टम डोमेन" खरीदें और उसे अपने ब्लॉग में जोड़ें। ताकि हमारी साइट गूगल से अच्छी तरह से जुड़ी रहे और हम गर्व से कह सकें, कि यह मेरी साइट हैं। लेकिन बहुत से ब्लॉगर कंफ्यूज हो जाते हैं, कि हम अपने ब्लॉग के लिए कौनसा वाला "डोमेन नाम" खरीदें जो बहुत पॉपुलर हो और जिसकी "अथॉरिटी" भी ज्यादा हो। यह सब तो हम एक ब्लॉगर होने के नाते जान जाते हैं, कि कौनसा "डोमेन" सबसे अधिक लोकप्रिय हैं और कौनसा वाला "नहीं"

'लेकिन' जब हम डोमेन खरीदते हैं तब हमें समझ में नहीं आता की डोमेन नाम कैसे खरीदें, और डोमेन खरीदने के लिए। उस फॉर्म मैं क्या-क्या भरें, और कैसे भरे और अपने डोमेन "भुगतान क्रेडिट" में छूट कैसे पाएं। और "डोमेन नाम" अपना कैसे बनाएं तो दोस्तों आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे, कि गोडैडी से अपना "डोमेन नाम" कैसे खरीदे तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, और पढ़ने का आनंद लें।

यह भी पढ़ेंः " ब्लॉग वेबसाइट पर एक साथ एक से अधिक आदमी पोस्ट कैसे करें "
नहीं मिलाः 404 कोड को ब्लॉग वेबसाइट में ठीक कैसे करें "
यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बनाएं और वीडियो अपलोड कैसे करें "

गोडैडी से डोमेन नाम कैसे खरीदें ?

1. गोडैडी से डोमेन नाम खरीदने के लिए अपने "ब्राउज़र में सर्च" करें in.godaddy.com और आप सीधे गोडैडी साइट के "होम पेज" पर चले जाएंगे। और ध्यान देंः अगर आप अपनी साइट के लिए "डोमेन नाम" मोबाइल "क्रोम ब्राउजर" या "फायर फॉक्स ब्राउज़र" में खरीद रहे हैं, तो आप अपने ब्राउज़र को "डेस्कटॉप साइट" में बदल सकते हैं। इसके लिए ब्राउज़र में आप ऊपर की ओर "तीन डॉट्स" में दिख रहे "आइ के आइकन" पर क्लिक करें, और "डेस्कटॉप साइट" केेे ऑप्शन को चुन ले और आपका ब्राउजर "डेस्कटॉप साइट" में बदल जाएगा। और यह मैं आपको इसीलिए कह रहा हूं क्योंकि इस पोस्ट में जिस बारे में भी में वर्णन करूंगा, वह अधिक से अधिक "डेस्कटॉप के रिलेटेड" होगा।

तो गोडैडी साइट पर जाने के बाद अगर आपने गोडैडी में अपना अकाउंट "नहीं" बनाया हैं, तो इसे पहले बना ले। गोडैडी पर अपना अकाउंट बनाने के बारे में, आप यहां पर जाकर जान सकते हैं और गोडैडी पर अपना एक "नया खाता" बनाना सीख सकते हैं।

गोडैडी पर अपना अकाउंट बनाने के बाद अपने खाते में  "प्रवेश" कर ले। और आपके खाते में प्रवेश होने के बाद वहां पर आपको एक "डोमेन सर्च" करने के लिए "सर्च बॉक्स" दिखाई देगा, उस बॉक्स मैं आपको अपना "डोमेन नाम" सर्च करना हैं जैसा नाम आप अपनी साइट के लिए चाहते हैं।

उदाहरण: 
example.com
Example.in
Example.net
Example.xyz

इनमें से आपको जो पसंद हैं उसे आप सर्च कर सकते हैं। लेकिन ध्यान देंः example एक उदाहरण नाम हैं यहां पर आपकी साइट का नाम होना जरूरी हैं, और अगर आपको इन "चारों" डोमेन में से अलग डोमेन चाहिए। तो भी आप उसे यहा सर्च कर सकते हैं, और सर्च करने के बाद आपको वहां पर नीचे बताया जाएगा, कि आपका डोमेन नाम उपलब्ध हैं। या नहीं: और अगर आपका डोमेन नाम "उपलब्ध" हैं तो आप "गाडी जारी रखें" पर क्लिक कर ले।

2. और आपके सामने एक "पेज" ओपन हो जाएगा, उस पेज में आपको आपके डोमेन की "गोपनीयता सुरक्षा" के बारे में पूछा जाएगा, की क्या आप अपने डोमेन की "गोपनीयता सुरक्षा" करना चाहते हैं। या नहींः और इस पेज में सबसे ऊपर वाले ऑप्शन में (हा) के ऑप्शन पर पहले ही टेब किया गया होगा, और अगर आप अपने डोमेन की गोपनीयता सुरक्षा "नहीं" करना चाहते हैं तो आप "जी नहीं धन्यवाद" पर क्लिक कर सकते हैं। और फिर भी गौडेडी आपके डोमेन की "सुरक्षा" करेगी, और इसका चार्ज आपको "नहीं" देना हैं। इसलिए आपको "जी नहीं धन्यवाद" पर क्लिक कर लेना हैं और नीचे "गाडी जारी रखें" पर क्लिक कर ले।

3. अब आपके सामने एक और "नया पेज" ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर आपके "गांव का नाम" आपका "डाक कोड" और आपके पास में बड़ा शहर वगैरह हैं उसका नाम भी आप डाल सकते हैं। 

इसके लिए आप "नीचे इस फोटो में देखें"

Domain name buy now, domain name 2019, godaddy domain, godaddy se domain buy Kare, blog website ke leya domain name kaise buy Kare, domain buy 2019, blog for domain
गोडैडी डोमेन फॉर्म में ऐसे भरें: अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर और डाक कोड जैसी जानकारी

और ध्यान देः ऊपर इस फोटो में दी गई जानकारी आपके लिए एक "उदाहरण" हैं इस फोटो में दिए गए "मोबाइल नंबर" पर संपर्क करें, 'क्योंकि' यह मेरे द्वारा सुझाया गया सिर्फ एक "उदाहरण" नंबर हैं।

और इस पेज में ऊपर की ओर "राइट साइड" में ".com डोमेन पंजीकरण" का एक ऑप्शन दिखाई देगा, और यहां पर नीचे आपको "2 वर्ष" का ऑप्शन दिखाई दे रहा हैं। तो इसका मतलब हैं आपका डोमेन नाम "2 साल" के लिए पंजीकरण किया जा रहा हैं, और आपको भुगतान भी "2 साल" के पंजीकरण के हिसाब से करना होगा। और अगर आप अपने डोमेन का पंजीकरण "1 साल" के लिए करना चाहते हैं तो इस "2 वर्ष" के ऑप्शन पर क्लिक करें, "1 साल" का ऑप्शन चुने ले, और फिर आपका डोमेन "1 वर्ष" के लिए "पंजीकरण" होगा।



और इस "पेज" में आपको नीचे एक "प्रोमो कोड" का एक ऑप्शन दिखाई देगा, जिसको आप ऊपर दिए गए फोटो में देख सकते हैं। यहां पर आप अपना "प्रोमो कोड" डाल सकते हैं और डोमेन भुगतान में "बचत" कर सकते हैं। और अगर आपको नहीं पता हैं, कि आपका "प्रोमो कोड" आपको कहां मिलेगा इसके लिए आपको गोडैडी पर पहले ही अपना "खाता" बनाना पड़ता हैं। फिर गोडैडी आपको उस ईमेल पर एक "प्रोमो कोड" भेजती हैं जिस "ईमेल" से आपने गोडैडी पर खाता बनाया हैं, इसलिए गोडैडी पर डोमेन खरीदने से पहले अपना "अकाउंट" बनाना जरूरी होता हैं। ताकि हमें खरीदारी करते समय "भुगतान क्रेडिट" में छूट मिल सके, और गोडैडी पर अकाउंट बनाने के बारे में, आप "यहां पर" जाकर जान सकते हैं। और अगर आपने गोडैडी पर पहले ही खाता बना लिया है तो आप अपने डिवाइस में अपने "जीमेल एप" को ओपन करें!

• और वहां पर दिए गए "प्रोफाइल चिह्न" पर क्लिक करें।

• और अपना वह जीमेल अकाउंट चुने जिस अकाउंट से आपने गोडैडी पर खाता बनाया हैं।

• और फिर वहां पर गोडैडी ईमेल को ढूंढे, और उस पर क्लिक करें।

• उस ईमेल में आपको कुछ ऐसा एक (rpbfhp) "प्रोमो कोड" दिखाई देगा, और ध्यान देंः यह कोड सिर्फ एक उदाहरण हैं इस कोड की जगह आपका "प्रोमो कोड" शामिल हैं।

और फिर आप इस कोड को "कॉफी" कर ले या सेम टू सेम इसी तरह गोडैडी "प्रोमो कोड" ऑप्शन में डालें, इससे आपको "भुगतान क्रेडिट" में "कुछ परसेंट" की छूट मिल जाएगी।

तो इस पेज में अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर सही तरीके से भरने के बाद आपको यहां पर और कुछ भी "नहीं" करना हैं और नीचे (बचाना) का एक ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर ले और आप एक "नए पेज" पर चले जाएंगे।

4. इस पेज में आपसे भुगतान करने के लिए "क्रेडिट कार्ड" नंबर और उसके "सिक्योरिटी" कोड के बारे में पूछा जाएगा, और अगर आप किसी और विधि से गोडैडी को "भुगतान" करना चाहते हैं। तो नीचे आपको "चार" ऑप्शन और दिखाई देंगे।

• नेट बैंकिंग 
• डेबिट कार्ड 
• पर्स 
• UPI

इन ऑप्शन में से आप किसी से भी अपने "डोमेन नाम" के लिए गोडैडी को भुगतान कर सकते हैं, तो अपनी "बिलिंग जानकारी" दर्ज करने के बाद नीचे (बचाना) पर क्लिक कर ले।

5. और अगर आप "क्रेडिट कार्ड" या "डेबिट कार्ड" के उपयोग से गोडैडी को भुगतान कर रहे हैं, तो ओपन होने वाले "पेज" में आपको अपने "बैंक का नाम" सेलेक्ट करना हैं और आगे बढ़ जाना हैं। फिर आपको अपने उस नंबर पर "बैंक शाखा" की तरफ से एक "ओटीपी" आएगी जो नंबर आपके "बैंक खाते" में जुड़े हुए हैं, और उस "ओटीपी" में एक कोड होगा, उस कोड को आप गोडैडी में "ओटीपी कोड" के ऑप्शन में डाल दें। और आगे बढ़ जाए।

और ध्यान देंः डोमेन नाम खरीदने के बाद गोडैडी आपको एक "ईमेल" भेजेगी, उस "ईमेल" में एक लिंक होगा। उस "लिंक" पर जाकर आपको सत्यापित करना होगा, कि आपको डोमेन खरीदने का "ईमेल" प्राप्त हो चुका हैं। और अगर आप इस ईमेल पर जाकर सत्यापित "नहीं" करते हैं तो आपका "डोमेन" गोडैडी पर "रोक" दिया जाएगा।

और जब आप ईमेल पर जाकर सत्यापित कर लेंगे, तो आपका डोमेन आपके गोडैडी खाते में "सेव" हो जाएगा। जब आप अपने गोडैडी खाते "लॉगइन" करके प्रवेश करेंगे तो आपका डोमन आपको वहां पर दिखाई देगा, और अपने डोमेन को अपने ब्लॉग से "कनेक्ट" करने के बारे में आप इस "लिंक पर जाकर" जान सकते हैं।

यह भी पढ़ें: " ब्लॉग में ऐडसेंस आवेदन अक्षम होने का क्या कारण हैं "
ब्लॉग की सभी पोस्ट का बैकअप कैसे लें और उन्हें आयात कैसे करें "
बैकलिंक क्या हैं, dofollow / nofollow बैकलिंक कैसे बनाएं "
ईमेल के उपयोग से ब्लॉग पर डायरेक्ट पोस्ट कैसे करें "

तो दोस्तों उम्मीद हैं पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी, और अगर पोस्ट अच्छी लगी हैं। तो इसे अपने दोस्तों में "शेयर करें" और मुझे "कमेंट करें" की आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी।

Comments

  1. दुर्गेश जी,कस्टम डोमेन कैसे खरीदें,समझ आया लेकिन उसे ब्लॉगर में कैसे जोड़ें,नहीं बताया जो और भी महत्वपूर्ण है.दोनों साथ-साथ होना चाहिए या फिर अलग से जल्दी एक पोस्ट होना चाहिए.दरअसल आप धन्यवाद और बधाई के पात्र हैं क्योंकि आपके पोस्ट और तकनीक औरों की तुलना में बहुत ज्यादा साफ़ और कारगर हैं.
    एक शिकायत भी है.ब्लॉग वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में जोड़ने वाले तरीके में जब आप कहते हैं कि गूगल सर्च कंसोल के एडिट में जाने पर नए पेज में 'अभी आजमाना शुरू करें' मिलेगा,confusing है.साथ ही इसमें जाने पर फिर एक नया पेज खुलेगा जिसमें डोमेन और यूआरएल प्रीफ़िक्स के ऑप्शन मिलेंगे-ये साफ़ नहीं हैं और दूसरों की तरह ही भटकाने वाले प्रतीत होते हैं.कृपया सुधार करें.महाशय,मुझे मेहनत करनी पड़ी और कई अन्य पोस्ट के तुलनात्मक अध्ययन से मैं तो समझ गया और समाधान निकाल लिया लेकिन औरों का क्या होगा?

    ReplyDelete
    Replies
    1. गोडैडी से अपना कस्टम डोमेन जोड़ने के बारे में मैंने पहले ही पोस्ट बना रखी है।

      अपने ब्लॉग पर godaddy से अपना custom domain जोड़ने के लिए।

      इस लिंक का अनुसरण करें।
      https://www.sikhoinall.com/2019/07/Domain-set-up-blog-website.html

      उम्मीद है, आपको आपके सवाल का जवाब मिला।

      Delete

Post a Comment

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »