ब्लॉग में ऐडसेंस अक्षम होने के कौनसे कारण हैं | ऐडसेंस स्वीकृत टिप्स 2019


ब्लॉग में ऐडसेंस अस्वीकृत होने के पीछे क्या कारण हैं ?


तो दोस्तों हमारा ऐडसेंस आवेदन "अस्वीकृत" तभी होता हैं जब हमारी साइट ऐडसेंस "नीतियों का उल्लंघन" कर रही होती हैं, ऐसे में गूगल ऐडसेंस हमारी साइट पर ads नही लगा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि: गूगल ऐडसेंस अपने "विज्ञापनदाताओं" और अपने "हित की सुरक्षा" के लिए ऐसा कदम उठाते हैं ताकि कोई भी उपयोगकर्ता ऐडसेंस का गलत तरीके से उपयोग न कर सके, और ऐडसेंस की "शर्तें एवं नीतियों" का पालन करते रहे।

ऐडसेंस अनसक्सेसफुल क्यों होता है, ब्लॉग में ऐडसेंस स्वीकृत कैसे करवाएं, गूगल ऐडसेंस में सफलता कैसे पाएं, ब्लॉग में ऐडसेंस सक्षम कैसे करें, ऐडसेंस स्वीकृत टिप्स 2019
आज की खास बातेंः
ब्लॉग में ऐडसेंस अस्वीकृत होने के पीछे क्या कारण हैं ?
ब्लॉग के लिए ऐडसेंस स्वीकृत कैसे करवाएं ?
मेरे ब्लॉग पर ऐडसेंस अक्षम होने के कौनसे कारण हैं ?
ऐडसेंस अक्षम किन कारणों से हो सकता हैं ?

और ये मैं आपको इसीलिए बता रहा हूं 'क्योंकि' मेरा भी "दो" बार ऐडसेंस आवेदन "अनसक्सेसफुल" हुआ था, और जब ऐडसेंस अनसक्सेसफुल होने का हमें "ईमेल" मिलता हैं। तो मानो जैसे शरीर से जान निकल गई हो और उस ईमेल में हमें साफ तौर पर "नहीं" बताया जाता हैं, कि हमारा ऐडसेंस किस कारण से "अक्षम" हुआ हैं। और जब हम अपने ऐडसेंस अकाउंट मैं "साइन इन" करते हैं तो वहां पर भी हमें साफ तौर पर "नहीं" बताया जाता हैं। बस वहां पर लिखे गए मैसेज से हमें "खुद" समझना पड़ता हैं, कि हमारी साइट पर क्या "प्रॉब्लम" हो सकती हैं जिस कारण से ऐडसेंस का आवेदन "अनसक्सेसफुल" हुआ हैं।

इसीलिए मैंने यह पोस्ट लिखी हैं उन कारण पर जिस कारण से मेरा ऐडसेंस का आवेदन "अनसक्सेसफुल" हुआ था, और इस पोस्ट में मैं आपको कुछ और उल्लंघन के बारे में भी बताऊंगा, जो आपको कभी नहीं करने चाहिए। और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद मुझे उम्मीद हैं आपका ऐडसेंस का आवेदन 95% तक "सक्सेसफुल" जरूर होगा, तो दोस्तों इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े पढ़ने का आनंद लें।

मेरे ब्लॉग पर ऐडसेंस अक्षम होने के कारण।

1. जब मैंने पहली बार अपने ब्लॉग के लिए ऐडसेंस का आवेदन किया तो मुझे पता नहीं था, कि मेरे ब्लॉग पर क्या प्रॉब्लम हैं। मैं तो बस यही सोच रहा था, कि मेरे ब्लॉग मैं कोई प्रॉब्लम "नहीं" हैं और मेरा ऐडसेंस का आवेदन जरूर "सक्सेसफुल" हो जाएगा। लेकिन मेरी सोच गलत थी मेरी साइट पर ऐसी प्रॉब्लम थी, जो मेरी समझ से बाहर थी। और मेरे सामने होकर भी मुझे पता "नहीं चल" रहा था, कि यह ऐडसेंस "अक्षम" होने की एक "प्रॉब्लम" बन सकती हैं और इन प्रॉब्लम से मेरा ऐडसेंस का आवेदन "अनसक्सेसफुल" हो जाएगा। और ऐडसेंस का आवेदन करने के 18 घंटे बाद जब मुझे ऐडसेंस "अक्षम" होने का ईमेल मिला, तो मैं समझ ही नहीं पा रहा था। कि आखिरकार ऐडसेंस किस कारण से मेरे "ब्लॉग पर अक्षम" हुआ हैं।

और "ऐडसेंस टीम" के द्वारा भेजी गई ईमेल मैं भी मुझे सिर्फ यही बताया गया, कि आपकी साइट पर "निति उल्लंघन" पाए गए हैं। पहले आप उन्हें ठीक करें, और भविष्य में आप कभी भी फिर से ऐडसेंस के लिए अपनी "समीक्षा सबमिट" कर सकते हैं। लेकिन यह "ईमेल" मेरे समझ के बाहर था, 'क्योंकि' मैं इस "ईमेल" से यह समझ नहीं पा रहा था, की आखिरकार ऐडसेंस "अक्षम" होने के पीछे मेरे ब्लॉग पर "नीति उल्लंघन" कौनसे हैं। और फिर मैं इन "नीति उल्लंघन" के बारे में जानने के लिए "गूगल खोज" और "यूट्यूब" से लेकर गूगल वेबमास्टर, गूगल ऐडसेंस समुदाय तक कहां-कहां नहीं भटका, 'लेकिन' मुझे कहीं पर भी अपना सही जवाब "नहीं मिल" रहा था। और फिर 15 से 20 दिन बाद मैंने अपने ऐडसेंस में "साइन इन' किया यह देखने के लिए, कि शायद यहां पर मुझे "ऐडसेंस अक्षम" होने के पीछे के कारण बताए गए हो। लेकिन यहां पर भी मुझे सिर्फ यही बताया गया, कि आपकी साइट पर "नीति उल्लंघन" पाए गए हैं जो कुछ इस प्रकार हैं।

आपकी साइट पर ऐसे पृष्ठ हैं, जिन पर कठिन नेविगेशन और टूटे हुए लिंक हैं जिनको समझने में परेशानी होती हैं। और वह ठीक से काम "नहीं" कर रहे हैं या उन पर क्लिक करने पर "त्रुटि संदेश" दिखाई दे रहे हैं।

और आपकी साइट पर ऐसे पृष्ठ हैं जो अभी निर्माणाधीन हैं, या उन पर काम चल रहा हैं।

तो पहले वाले मैसेजः से मैं यह समझ गया था, कि मेरी साइट पर ऐसी पोस्ट हैं जिन पर कठिन रूप से लिंक बनाए गए हैं। या पोस्ट की सामग्री समझने मैं कठिन हैं और उन पर ऐसे लिंक हैं, जो क्लिक करने पर "त्रुटि संदेश" देखा रहे हैं। फिर क्या थाः मैंने अपनी साइट को अपडेट करना "शुरू कर" दिया और साइट की पोस्ट अपडेट करते समय मैंने देखा, कि मेरी साइट पर ऐसे ऐसे वर्ड थे। जिनको समझने में मुझे खुद को "कठिनाई" होने लगी थी, और ऐसा इसलिए हुआ था। क्योंकि पहले जब मैं "पोस्ट लिखता" था तो उस पोस्ट को "दोबारा पढ़कर" कठिन वर्ड या गलत वर्ड को ठीक नहीं करता था, बस पोस्ट लिखकर उसे "प्रकाशित" कर देता था।

और पोस्ट अपडेट करते समय मैंने एक बात और नोटिस की, मैंने जो पहले पोस्ट में एप्स, सॉफ्टवेयर या अपनी ही किसी पोस्ट के "बैकलिंक" बनाए थे। उनमें से कुछ गलत हैं तो कुछ सही हैं, और फिर मैंने उन सभी लिंक को भी अपडेट किया जो "गलत" थे और त्रुटि संदेश दिखा रहे थे। और फिर जैसे तैसे करके मैंने अपने साइट की सभी 34 पोस्ट को 1 महीने में अपडेट कर दिया।

और दूसरे वाले मैसेजः से मैं यह समझा गया कि मेरी साइट पर कुछ ड्राफ्ट पोस्ट सेव थी जिनके कारण यह मैसेज दिखाया गया है और यह सही है मैंने जब ऐडसेंस का आवेदन किया था तब मेरी साइट पर तीन पोस्ट ड्राफ्ट में सेव थी और फिर मैंने तीनों पोस्ट को लिखा और इन्हें पूरा करके प्रकाशित कर दिया और एक बार फिर मैंने ऐडसेंस पर अपनी किस्मत आजमाई और अपने साइड के लिए ऐडसेंस मैं फिर से समीक्षा के लिए सबमिट कर दिया।

2. और एक बार फिर वापस दूसरे कारण से मेरे ब्लॉग पर ऐडसेंस का आवेदन अक्षम हो गया, इस बार मैंने देरी नहीं की और ऐडसेंस में "साइन इन" कर लिया, और ऐडसेंस में "साइन इन" करने के बाद मैंने देखा कि वहां पर एक मैसेज लिखा हुआ था। जो कुछ इस प्रकार हैं।

हमने जब आपकी साइट की समीक्षा की, तो आपकी साइट "नीचे या अनुपलब्ध" थी जिसके कारण हम आपकी साइट की समीक्षा "नहीं" कर पाए।

इस मैसेज से भी मैं समझ गया था, की शायद मेरी साइट अपने "यूआरएल" से ओपन नहीं हो रही हैं और ध्यान देंः अगर आपने अपनी साइट का आवेदन उदाहरणः http://www.example.com/ इस "यूआरएल" से किया हैं। तो "गूगल ऐडसेंस" आपकी साइट से जुड़े इन उदाहरण: http://example.com या example.com "यूआरएल" की भी समीक्षा कर सकता हैं। कृपया ध्यान देंः यहां पर बताए गए "यूआरएल" आप को समझाने के लिए "सिर्फ एक उदाहरण" हैं इनकी जगह आपके यूआरएल शामिल हैं। और गूगल ऐडसेंस यह देखने के लिए करता हैं, की आपकी साइट इन "यूआरएल" से आपकी साइट के मेन http://www.example.com/ "यूआरएल पर रीडायरेक्ट" हो रही हैं। या नहीं

और जब मुझे साइट "नीचे या अनुपलब्ध" हैं, का मैसेज "गूगल ऐडसेंस" में दिखाई दिया तो फिर मैं गूगल पर गया। और साइट यूआरएल का परीक्षण किया, और मैंने अपनी साइट के एक-एक करके "यूआरएल नमूने" की अलग-अलग खोज की, तो मैंने पाया कि मेरी साइट के http://example.com और example.com यह "दोनों यूआरएल" मेरी साइट के मेन https://www.example.com/ यूआरएल पर रीडायरेक्ट "नहीं" हो रहे थे। बल्कि उस साइट पर रीडायरेक्ट हो रहे थे, जिस साइट से मैंने अपनी साइट के लिए "डोमेन नाम" खरीदा था,

और मैंने अपनी साइट के लिए डोमेन नाम "गोडैडी" से खरीदा था। फिर क्या था, मैंने "गोडैडी डोमेन प्रदाता" साइट को ओपन किया और गोडैडी "सहायता से संपर्क" किया। और उनसे इस प्रॉब्लम के बारे में बात की, तो उन्होंने इस प्रॉब्लम का "सॉल्यूशन" बताया। उन्होंने कहाः

आप अपने गोडैडी खाते में यूजरनेम और पासवर्ड से "लॉग इन" करें।
और डोमेन के डीएनएस, रिकॉर्ड में जाएं।
और रिकॉर्ड में आपको एक @ / parked का ऑप्शन दिखाई देगा,
और इसके आगे एक 🖍 "पेंसिल" के ऑप्शन पर क्लिक करें।
और इस @ / parked ऑप्शन को वहां से बिल्कुल डिलीट कर दें।

और फिर आपका डोमेन आपकी साइट पर रीडायरेक्ट होने लगेगा। फिर क्या थाः उनके बताए अनुसार मैंने अपने डोमेन के डीएनएस, रिकॉर्ड से @ / parked ऑप्शन को हटा दिया, और गूगल पर फिर से "यूआरएल परीक्षण" चलाया इस बार यूआरएल के "दोनों" नमूने ठीक से मेरी साइट पर "रीडायरेक्ट" होने लगे थे। इसके बाद मैंने अपना ब्लॉग ओपन किया, और ऐडसेंस में "साइन इन" कर लिया और साइट को फिर से समीक्षा के लिए "गूगल ऐडसेंस" में जोड़ दी। और फिर 24 घंटे में मुझे एक "ईमेल" आया और उस इस बार मुझे बताया गया, कि अब आपका ब्लॉग "ऐडसेंस" के लिए "तैयार" हैं। नीचे दिए गए "शुरू करें" लिंक पर क्लिक करें, और अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाना शुरू करें और फिर आप उन विज्ञापन से पैसे कमा पाएंगे।

तो दोस्तों यह तो थे मेरी साइट के "उल्लंघन" जिनकी वजह से "गूगल ऐडसेंस" ने मेरी साइट के आवेदन को "दो" बार अस्वीकार कर दिया था। अब जो मैं बताने जा रहा हूं उन उल्लंघन से आपको अपने ब्लॉग को बचाना चाहिए, ताकि आपके आवेदन को गूगल ऐडसेंस "अस्वीकार" करें तो चलिए जानते हैं।

ऐडसेंस अक्षम इन कारण से भी हो सकता हैं।

1. कम पृष्ठ और कम ट्रैफिक: अगर आपकी साइट पर बहुत कम पोस्ट हैं, और आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक नहीं आ रहा हैं तो आपको गूगल ऐडसेंस के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए। और "गूगल ऐडसेंस" का आवेदन तब करें जब आपकी साइट पर कम से कम 15 से 20 पोस्ट हो, और उस पर गूगल से अच्छा खासा "ओरिजिनल ट्रैफिक" आ रहा हो।

2. साइट टेंप्लेट: अगर आप अपने ब्लॉग में "कस्टम टेंप्लेट" यूज कर रहे हैं तो टेंप्लेट "निर्माणाधीन" या अधिक "धीमी स्पीड" में लोड नहीं होना चाहिए, आपकी साइट की स्पीड कम से कम 70% तक होनी चाहिए। और आपकी साइट में यूज होने वाला टेंप्लेट "उत्तरदायी" होना चाहिए जो "मोबाइल" और "डेस्कटॉप" दोनों में अच्छे से प्रदर्शन करता हो। और अगर आपका कस्टम टेंप्लेट "उत्तरदायी" नहीं हैं तो आप अपने ब्लॉग के लिए, इसी ब्लॉगर में से कोई एक टेंप्लेट "चुन" सकते हैं।

और आपकी साइट पर हमेशा ही 'क्वालिटी कंटेंट" होने चाहिए 'यानी' की किसी और साइट के कंटेंट कॉपी पेस्ट "नहीं" होना चाहिए, और आपके द्वारा लिखा गया होना चाहिए।

3. पोस्ट नीति उल्लंघन के खिलाफ बनाना: अगर आपकी साइट पर कुछ ऐसी पोस्टे हैं जो गूगल ऐडसेंस "नीतियों का उल्लंघन" करती हैं। जैसे उदाहरण:

(A) आपकी साइट पर ऐसे पृष्ठ या एप्स लिंक हैं जिनको नेविगेशन या समझने में कठिनाई और परेशानी होती हैं, और पोस्ट में "टूटे-फूटे" लिंक नहीं होने चाहिए। जो अमान्य रूप से "त्रुटि संदेश" भेजते हैं।

(B) अपनी पोस्ट में ऐसी "भ्रामक इमेज" न डालें जिनको विज्ञापन या इमेज समझना विजिटर के लिए कठिन हो।

(C) किसी और साइट के लिंक डालना: आप अपने साइट की पोस्ट में किसी और साइट पोस्ट या एप्स के वह लिंक डालें, जिन पर "कॉपीराइट उल्लंघन" या अन्य "कानूनी कार्यवाई" की गई हो।

(D) वयस्क सामग्री: आप अपने ब्लॉग में "वयस्क सामग्री" डाल सकते हैं। लेकिन ध्यान दें: अगर आपका ब्लॉग "ब्लॉगर प्लेटफॉर्म" पर बनाया गया हैं तो "वयस्क सामग्री" की कुछ "शर्तें एवं नीतियां" हैं, जिनके के बारे में आप यहां ब्लॉगर सामग्री नीति पर जाकर जान सकते हैं।

(E) ऐडसेंस का आवेदन करते समय: एक बात का जरूर ध्यान रखें आपकी साइट पर पोस्ट "ड्राफ्ट" मैं "सेव" नहीं होनी चाहिए, 'हां' दोस्तों ऐडसेंस का आवेदन करते समय आपकी साइट पर "ड्राफ्ट पोस्ट" सेव "नहीं" रहनी चाहिए। लेकिन 'हा' ऐडसेंस आवेदन "सक्सेसफुल" होने के बाद आप ब्लॉग पर "ड्राफ्ट" पोस्ट सेव कर सकते हैं लेकिन ऐडसेंस का आवेदन करते समय करें।

कृपया ध्यान दें: क्या आपकी साइट एडसेंस "नीतियों" का पूर्ण रूप से पालन करती हैं अपनी साइट को एक बार जरूर जांचें, और अगर आप ऐडसेंस की "शर्त एवं नीतियों" के बारे में नहीं जानते हैं। तो आप यहां "ऐडसेंस कार्यक्रम की नीतियां" और यहां "प्रतिबंधित सामग्री" पर जाकर जान सकते हैं और जब आपको लगे कि आपकी साइट ऐडसेंस "नीतियों का पालन" करती हैं, और अब यह साइट ऐडसेंस के लिए "तैयार" हैं। तो आप "गूगल ऐडसेंस" का आवेदन कर सकते हैं।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद हैं। कि अगर आप ऊपर बताए गए मेरे "सभी टिप्स" को अच्छे से "फॉलो" करेंगे तो आपका ऐडसेंस एक बार में ही "अप्रूवल" हो जाएगा, यह मेरा वादा हैं। और मुझे उम्मीद हैं, कि आपको मेरी यह पोस्ट "बहुत पसंद" आई होगी और अगर पसंद आई हैं। तो इसे अपने दोस्तों अभी "शेयर करें" और मुझे "कमेंट करें" कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी।

टिप्पणियां

  1. Mera blog artical Google search console me index allowed show kr rha pr search me nhi aa rha h.sitmap
    bhi submit kr diya .4 https://totalanatomy1.blogspot.com/

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. अभी तक आपका ब्लॉग भी गूगल सर्च में दिखाई नहीं दे रहा है।

      और ऊपर से आपका ब्लॉग पहले किसी ब्लॉग से स्पेम है। यानी आपके ब्लॉग से रिलेटेड पहले ही कोई ब्लॉग बनाया गया है।

      और वह गूगल सर्च में दिखाई दे रहा है, आपके ब्लॉग पर उस ब्लॉग में केवल इस 1 अंक का एक्सचेंज है।

      और आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल सर्च में तब दिखाई देगी, जब आपके ब्लॉग को गूगल इंडेक्स कर लेगा, और उसे गूगल सर्च में दिखाना शुरू कर देगा।

      हटाएं

टिप्पणी पोस्ट करें

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें