Blogger Blog Settings post using email में क्या करें - Mail2blogger

Blogger settings 'Post Using Email', इसका क्या मतलब है, और इसमें क्या करें?

जैसा के पहले की पोस्ट में हमने पढ़ा था, Google Search Console में Owner Verify कैसे करें और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद हमने Blogger Settings Invite More Authors में क्या करें इस पोस्ट के बारे में पढ़ा था।

Blogger Blog Settings post using email में क्या करें, mail2blogger Email se Blog पर post kaise Kare, post using email - ईमेल के इस्तेमाल से पोस्ट करें

और आज आप हमारा टॉपिक हैं, की Blogger Blog Settings post using email में क्या करें? तो आज इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे। तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, और पढ़ने का आनंद लीजिए।

ईमेल के इस्तेमाल से पोस्ट करें, इसका क्या मतलब हैं?

Blogger Settings में ईमेल के इस्तेमाल से पोस्ट करें -(Post Using Email) इस ऑप्शन का मतलब यह हैं, की अपने ब्लॉग पर ईमेल के द्वारा पोस्ट करना, यानी की जैसे हम किसी को ईमेल भेजते हैं। उसी तरह हम अपने ब्लॉग पर भी ईमेल से पोस्ट कर सकते हैं, या फिर किसी ओर से पोस्ट करवा सकते हैं। 

लेकिनः इसके लिए हमें एक ब्लॉगर ईमेल बनानी पड़ती हैं जिसै हम (mail2blogger) के नाम से जानेंगे। और फिर इसी 'mail2blogger' ईमेल से हम किसी भी डिवाइस या फिर अपने डिवाइस से अपने ब्लॉग पर ईमेल द्वारा पोस्ट कर सकते हैं या फिर किसी और व्यक्ति से अपने ब्लॉग पर 'पोस्ट' करवा सकते हैं। 

तो चलिए जानते हैं, कि इस 'ईमेल' जिसे हम (mail2blogger) कहते हैं, इसको कैसे बनाएं। और इससे ब्लॉग पर पोस्ट कैसे करें।

 यह भी पढ़ेंः " मोबाइल फोन से वायरस कैसे मिटाएं बेस्ट वायरस क्लीनर एप 2019 "
मोबाइल फोन से अच्छी फोटो कैसे बनाएं फोटो बनाने के बेस्ट 5 एप्स 2019 "

Post Using Email - mail2blogger ईमेल कैसे बनाएं?

तो दोस्तों (mail2blogger) 'ईमेल' बनाने के लिए यहा नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। 

  • अपने ब्लॉगर पर लॉगइन करें, और ब्लॉगर डैशबोर्ड में मेन्यू बार पर क्लीक करें। 

  • और मेन्यू बार में ⚙️ सेटिंग आइकन पर क्लिक करें, और सेटिंग पेज पर चले जाए।

  • Settings पेज में 'Email' Setting पर जाए, और Post Using Email विकल्प पर क्लीक करें।

  • अब पॉप-अप विंडो में mail2blogger Email बनाने के लिए Secretwords डाले, और फिर Save कर ले।

Blogger Blog Settings post using email में क्या करें, mail2blogger Email se Blog पर post kaise Kare, post using email - ईमेल के इस्तेमाल से पोस्ट करें

तो आपको secretwords की जगह कोई भी गुप्त अंक या शब्द डालने हैं। जिनके बारे में केवल आपको पता होना चाहिए, किसी और को आपके इन गुप्त शब्द के बारे में पता नहीं चलना चाहिए। 

नहीं, तो वह इस ईमेल के जरिए आपके ब्लॉग पर पोस्ट कर सकते हैं, इसीलिए (secretwords) को थोड़ा कठिन बनाएं जिनके बारे में किसी और को पता न चले, लेकिन आपको याद रहने चाहिए।

और फिर चुने, कि ईमेल द्वारा की जाने वाली पोस्ट आपके ब्लॉग पर डायरेक्ट प्रकाशित करें या Draft के रूप में सेव करें।

(1) ईमेल तुरंत प्रकाशित करें - (publish email immediately) यदि आप इसे चुनते हैं, तो ईमेल द्वाारा की जानेे वाली आपके ब्लॉग पर पोस्ट तुरंत प्रकाशित हो जाएगी।

(2) ईमेल को ड्राफ्ट के रूप में सहेजें - (save email as draft) यदि आप इसे चुनते हैं तो ईमेल द्वारा की जाने वाली आपके ब्लॉग पर पोस्ट ड्रॉफ्ट में सहेेेंजी जाएंगी।

(3) अक्षम - (Disabled) यह विकल्प mail2blogger ईमेल को बंद कर देगा।
 
तो इन तीनों ऑप्शन में से आप (2) ईमेल को ड्राफ्ट के रूप में सहेजें - (save email as draft) इस ऑप्शन को चुने। 

ताकि जब आप किसी और व्यक्ति से (mail2blogger) ईमेल के जरिए अपने ब्लॉग पर पोस्ट करवाते हैं, तो वह पोस्ट आपके ब्लॉग पर तब तक (प्रकाशित) नहीं होगी, जब तक आप 'खुद' उसे प्रकाशित नहीं कर देते हैं। और यही सही हैं।


और अगर आप यहां पर (1) ईमेल तुरंत प्रकाशित करें - (publish email immediately) को सिलेक्ट कर लेतेे हैं, तो आपके ब्लॉग पर (mail2blogger) ईमेल के द्वारा की जाने वाली पोस्ट डायरेक्ट प्रकाशित हो जाएगी।

और आपको क्या पता हैं, की आपके ब्लॉग पर (mail2blogger) ईमेल से पोस्ट करने वाला वह व्यक्ति पोस्ट में कुछ गलत शब्द नहीं लिखेगा, और हमेशा सही वर्तनी और सही शब्दों का उपयोग करेगा, और आपकी साइट के उपयोगकर्ताओं को एक अच्छा अनुभव प्रदान करने का प्रयास करेगा।

यह भी तो हो सकता हैं, कि वह व्यक्ति पोस्ट में सही शब्द और सही वर्तनी का उपयोग न करें। और आपकी साइट के उपयोगकर्ता अनुभव को खराब करने की कोशिश करें। 

और पोस्ट को आपके ब्लॉग पर प्रकाशित कर दे, तो वह पोस्ट आपके उपयोगकर्ता अनुभव को खराब कर सकती हैं या फिर उन्हें भड़का सकती हैं।

इसीलिए हमेशा ध्यान रखें, अपनी ब्लॉगर सेटिंग में (mail2blogger) ईमेल बनाते समय (2) ईमेल को ड्राफ्ट के रूप में सहेजें - (save email as draft) इस ऑप्शन को सिलेक्ट करना हैं।

ताकि ईमेल द्वारा की जाने वाली आपके ब्लॉग पर पोस्ट को आप खुद उसे पढ़कर या उसमें कुछ बदलाव करने के बाद अपने ब्लॉग पर प्रकाशित कर सकें।



और फिर (Save) बटन पर क्लिक कर लेना हैं, और mail2blogger इमेल को ब्लॉग पर सेव कर लेनी हैं।

यह भी पढ़ेंः " यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बनाएं और वीडियो अपलोड कैसे करें "

mail2blogger: ईमेल से ब्लॉग पर पोस्ट कैसे करें?

इसके लिए आप अपने डिवाइस में gmail ऐप खोलें और फिर वहां  प्लस ➕ के बटन पर क्लिक कर ले। 

और आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा, उस पेज में ईमेल लिखने और भेजने के कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे।

1 .इन्होंने भेजाः इस ऑप्शन पर आपकी वह ईमेल दिखाई देगी, जिस ईमेल से आप जी ईमेल अकाउंट में लॉगइन हैं।

2. प्रति: यहां पर आपको अपने ब्लॉग की mail2blogger ईमेल डालनी हैं। और ध्यान दें: ईमेल के बीच में स्पेस लगाएं उदाहरणः yourname0000.457784113@blogger.com

3. विषय: यहां पर आपको अपनी पोस्ट का शीर्षक डालना है, जिस पर आप पोस्ट लिखना चाहते हैं।

4. ईमेल लिखें: यहां पर आपको अपनी पोस्ट का कंटेंट लिखना हैं। और कंटेंट में इमेज या वीडियो डालने के लिए कुछ ऐसे 📎 ऑप्शन पर क्लिक करें, और चूने की इमेज या वीडियो कहां से लाएं।

इन सबका एक अच्छा उदाहरण नीचे Screenshot में देखें

Blogger Blog Settings post using email में क्या करें, mail2blogger Email se Blog पर post kaise Kare, post using email - ईमेल के इस्तेमाल से पोस्ट करें

और फिर पोस्ट ब्लॉग पर भेजने के लिए ऊपर कुछ ऐसे ➢ ऑप्शन पर क्लिक कर ले। और आपकी पोस्ट आपके ब्लॉग पर अपलोड हो जाएगी।

ध्यान देंः ईमेल से पोस्ट करते समय पोस्ट का आकार 10 एमबी से अधिक नहीं होना चाहिए, अन्यथा: आपकी पोस्ट ब्लॉग पर अपलोड नहीं होगी।

आपको यह भी अच्छी लगेगी: " ब्लॉग पोस्ट की बेस्ट SEO सेटिंग कैसे करें बेस्ट seo टिप्स 2021 "
ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए "
नहीं मिलाः 404 कोड क्या है और ये गूगल सर्च कंसोल में क्यों आते हैं "

तो दोस्तों मुझे उम्मीद हैं, कि पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी और अगर पोस्ट अच्छी लगी हैं। तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें और नीचे कमेंट करके अपना योगदान जरूर दें, ताकि हमें पता चले, की हमारी पोस्ट आपको कितनी अच्छी लग रही हैं। 

और अगर आपको कोई समस्या हैं या फिर आपको किसी ऐसी पोस्ट की तलाश हैं, जो पोस्ट मेरे ब्लॉग पर नहीं हैं। और वह आपके लिए बहुत जरूरी है तो आप उस पोस्ट के बारे में मुझे कमेंट करके बता सकते हैं, और आपके कमेंट का जवाब मैं जल्द देने की कोशिश करूंगा। 

टिप्पणियां

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें