Youtube Vedio Par Photo Kaise Lagaye - वीडियो पर थंबनेल कैसे लगाएं



YouTube Video पर Photo, Custom Thumbnail कैसे लगाएं

जैसा की दोस्तों इससे पहले की पोस्ट में हमनें पढा़ था, की Godaddy पर फ्री में अपना अकाउंट कैसे बनाते हैं, और इस पोस्ट् को पढ़ने के बाद हमने Youtube पर अपने खुद के वीडियो अपलोड कैसे करते हैं के बारे में पढ़ा था। और मुझे उम्मीद हैं, की आपने इन दोनों पोस्ट को पढ़ लिया होगा। 

और अगर आपने अभी तक इन दोनोंं पोस्ट को नहीं पढा़ हैं तो ऊपर दिऐ गऐ। इन दोनों लिंक पर क्लिक करके, आप इन दोनों पोस्ट को विस्तार से पढ़ सकते हैं।

यूट्यूब अपलोड वीडियो पर फ्रंट में फोटो कैसे लगाये, youtube video par photo kaise lagaye, वीडियो पे चित्र, यूट्यूब पर अपना फोटो thumbnail कैसे डालें
यूट्यूब वीडियो पर फोटो लगाना सीखें

और, आज की इस पोस्ट में हम पढ़ने वाले हैं कि अपने यूट्यूब वीडियो पर फोटो, कस्टम थंबनेल कैसे लगाएं, या चेंज करें। तो दोस्तों इस पोस्ट को लास्ट तक पढी़ऐ और पढ़ने का आनंद लीजिए।

तो आपने यूट्यूब पर बहुत से ऐसे वीडियो जरूर देखे होंगे, जीन पर वीडियो की थंबनेल कुछ और होती हैं और अंदर से वीडियो कुछ और होता है। तो ऐसा यूट्यूबर इसलिए करते हैं ताकि जब कोई यूट्यूब उपयोगकर्ता उनकी वीडियो पर एक अच्छी थंबनेल को देख कर, उनके वीडियो पर क्लिक करता हैं तो उनके वीडियो पर ज्यादा ट्राफिक बढ़ता है। इसीलिए ज्यादा से ज्यादा यूट्यूबर अपने वीडियो के थंबनेल बदल देते हैं ताकि उनके वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा क्लिक हो।

तो आइए अब हम अपने यूट्यूब वीडियो पर Photo Thumbnail लगाना सीखे।

तो दोस्तों अपने यूट्यूूब वीडियो पर एक थंबनेल लगाने के लिए पहले आपको अपने वीडियो पर जो थंबनेल अच्छी लगे वह थंबनेल बनाएं। और अगर आपके पास अपने वीडियो के लिए एक अच्छी फोटो, थंबनेल बनाने का कोई सॉफ्टवेयर एप्स नहीं है। तो आप यहां पर जाकर 2 शानदार सॉफ्टवेयर एप्स के बारे में जान सकते हैं

Youtube Vedio Par Photo Thumbnail Kaise Lagaye / यूट्यूब वीडियो पर फोटो थंबनेल कैसे लगाएं ?

तो दोस्तों अपने यूट्यूब वीडियो पर थंबनेल लगाने के लिए पहले आपके पास यूट्यूब का एक YouTube studio एप्स होना चाहिए, इससे ही आप अपने यूट्यूब वीडियो पर थंबनेल लगा पाएंगे।

तो आप नीचे इस फोटो में देख सकते हैं की YouTube studio एप्स आपको "google play store" पर इस तरह से दिखाई देता हैं, और इस एप्स को डाउनलोड करने के लिए आप इस डाउनलोड करें लिंक पर क्लिक करें और आप सीधे गूगल प्ले स्टोर पर चले जाएंगे, और फिर वहां से आप इस एप्स को अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते हैं।

यूट्यूब अपलोड वीडियो पर फ्रंट में फोटो कैसे लगाये, youtube video par photo kaise lagaye, वीडियो पे चित्र, यूट्यूब पर अपना फोटो thumbnail कैसे डालें
यूट्यूब स्टूडियोः अपना चलता फिरता चैनल

"Youtube studio" एप्स को अपने डिवाइस में इंस्टॉल करने के बाद एप्स में प्रवेश कर लेना हैं, और यूट्यूब स्टूडियो एप्स में प्रवेश करते ही, वह अपने आप आपके यूट्यूब अकाउंट में लॉग-इन हो जाएगा।

और अगर आपके पास यूट्यूब पर एक से अधिक youtube अकाउंट हैं तो आपको ऊपर एक 𓐆मेनू बार का ऑप्शन दिखाई देगा। उस ऑप्शन पर क्लिक करें, और फिर ऊपर की और  आपको आपका चैनल दिखाई देगा। तो आपको उस चैनल पर एक बार टैप करना हैं और अपना पसंदीदा अकाउंट चुन लेना हैं, और अपना पसंदीदा अकाउंट चुनने के बाद आपको वहां पर आपके चैनल के वीडियो दिखाई देंगे।

तो अपने वीडियो पर कस्टम थंबनेल लगाने के लिए, आपको उन वीडियो में से आपको वह वीडियो चुनना हैं। जीस वीडियो पर आप अपनी एक अच्छी थंबनेल लगाना चाहते हैं
तो दोस्तों, अपने पसंदीदा वीडियो पर एक बार क्लिक कर लेना हैं।

और क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमें आप का वीडियो सबसे ऊपर दिखाई देगा, और उस वीडियो के सबसे ऊपर आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देते हैं, और उन ऑप्शन में आपको एक 🖍 संपादित करें का ऑप्शन भी दिखाई देता हैं।

तो आपको उस 🖍 संपादित करें के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना हैं और क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और पेज ओपन हो जाता हैं। और फिर उस पेज में आपको वीडियो के बीचों-बीच, "थंबनेल संपादित करें" का एक ऑप्शन दिखाई देगा। "नीचे फोटो में देखें"

यूट्यूब अपलोड वीडियो पर फ्रंट में फोटो कैसे लगाये, youtube video par photo kaise lagaye, वीडियो पे चित्र, यूट्यूब पर अपना फोटो thumbnail कैसे डालें
वीडियो पर यहां से लगाएं, थंबनेल

और उस वीडियो के नीचे एक थंबनेल डाउनलोड करें का ऑप्शन भी दिखाई देता हैं, तो थंबनेल डाउनलोड करें के ऑप्शन से आप अपनी वीडियो की पहले वाली थंबनेल को डाउनलोड कर सकते हैं।

और फिर अपने वीडियो के थंबनेल बदलने के लिए, आपको वहां पर वीडियो के बीचो-बीच थंबनेल संपादित करें। का एक ऑप्शन दिखाई देता हैं उस ऑप्शन पर आपको क्लिक कर लेना हैं, और क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और पेज ओपन हो जाता हैं।

उस पेज में आपको आपके वीडियो की कुछ थंबनेल भी दिखाई देगी, आप चाहे तो उन थंबनेल को भी अपने वीडियो पर जोड़ सकते हैं। और अपने वीडियो पर "कस्टम थंबनेल अपलोड" करने के लिए आपको वहां पर एक कस्टम थंबनेल का ऑप्शन दिखाई देता हैं



तो आपको उस कस्टम थंबनेल के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना हैं, और क्लिक करने के बाद आपको अपना वह फ़ोटो ढूंढना हैं। जिसको आप अपने वीडियो पर लगाना चाहते हैं तो अपना पसंदीदा फोटो ढूंढे, और ढूंढने के बाद उस फोटो पर एक बार क्लिक कर ले,
और क्लिक करने के बाद आप एक "नए पेज" पर चले जाएंगे। उस पेज में आपको अपने फोटो को अपने वीडियो के हिसाब से कस्टमाइज करना हैं।

और फोटो कस्टमाइज करने के बाद ऊपर की ओर राइट साइड में चूने का एक ऑप्शन दिखाई देगा, उस चुने के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना हैं। और क्लिक करने के बाद एक बार फिर ऊपर की, और राइट साइड में सेव करें का एक ऑप्शन दिखाई देगा, उस ऑप्शन पर आपको क्लिक कर लेना हैं। और आपकी थंबनेल आपके वीडियो पर बदल दी जाएगी, और फिर आप वहां से बाहर निकल जाएं।

यह भी पढ़ें: " Android फोन से वायरस हटाने का बेस्ट एप्स कौनसा हैं। "

कृपया ध्यान दें: अगर आप अपने वीडियो पर एक अच्छी कस्टम थंबनेल लगाना चाहते हैं, तो इससे पहले आपको अपने यूट्यूब चैनल को सत्यापित करना पड़ता हैं। और यूट्यूब अकाउंट मोबाइल नंबर द्वारा सत्यापित किया जाता हैं

 और अगर आपके पास एक मोबाइल नंबर हैं, और उस मोबाइल नंबर से आपने 3 से 4 जीमेल अकाउंट बना रखे हैं तो उन नंबरों को यूट्यूब कभी एक्सेप्ट नहीं करेगा। 

और फिर अपने यूट्यूब अकाउंट को सत्यापित करने के लिए, आपको एक अलग नंबर की जरूरत पड़ेगी, इसलिए आपको एक और मोबाइल सिम लेनी पड़ सकती हैं। या फिर आपके घर में कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो हमेशा आपके आस पास ही रहता हैं, तो आप अपने अकाउंट को सत्यापित करने के लिए उनके नंबरों की मदद भी ले सकते हैं।

और अगर आप मेरी सलाह मानते हैं तो अपने यूट्यूब अकाउंट को किसी और के मोबाइल नंबरों से सत्यापित करने से अच्छा हैं, कि आप अपने नाम पर एक और मोबाइल सिम निकलवा लें और फिर उन नंबर से अपने अकाउंट को सत्यापित करें।

तो अपने यूट्यूब अकाउंट को सत्यापित करने के लिए नीचें दिए गए, इस लिंक पर क्लिक करें, और अपने यूट्यूब अकाउंट को सत्यापित करने की पूरी जानकारी पाएं।

अपने यूट्यूब अकाउंट को सत्यापित करना सीखें, लाइव स्ट्रीम अकाउंट बनाएं "

कृपया ध्यान दें:- की लाइव स्ट्रीम करने का अकाउंट बनाना और अपने यूट्यूब अकाउंट को सत्यापित करना दोनों एक ही बात होती हैं, ये कोई अलग-अलग अकाउंट नहीं हैं।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद हैं कि आप को इस पोस्ट में पूरी तरह से समझ में आ गया होगा, की अपने यूट्यूब वीडियो पर फोटो, कस्टम थंबनेल कैसे लगाएं? और मुझे उम्मीद हैं कि आपको मेरी यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी, और अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई हैं।

तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर करें, ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चले, और मुझे कमेंट करें। कि आपको मेरी पोस्ट कैसे लगी, तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही अब हम फिर मिलेंगे एक और नई पोस्ट के साथ तब तक के लिए बाय

यह भी पढ़ेंः " ब्लॉगर पर अपनी खुद की वेबसाइट कैसे बनाते हैं, वेबसाइट बनाना सीखे "
ब्लॉग को अच्छी तरह से डिजाइन कैसे करें, वेबसाइट डिजाइन करना सीखें "

टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें