YouTube Video Par Adhik View Kaise badhaye (कैसे बढ़ाये)



अपने YouTube videos पर अधिक Views कैसे लाएं?

जैसा कि दोस्तों हमने पहले की पोस्ट मैं पढ़ा था, "अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव करने का अकाउंट कैसे बनाएं और लाइव कैसे आए" और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद, हमने "मोबाइल फोन को हैंग होने से कैसे रोके और वायरस से सुरक्षा कैसे करें" इस बारे में पढ़ा था। और मुझे उम्मीद हैं। कि आपने इन दोनोंं पोस्ट को अभी तक तो पढ़ लिया होगा, और अगर आपने अभी तक इन दोनों पोस्ट को नहीं पढ़ा हैं। तो ऊपर दिए गए इन दोनों लिंक पर क्लिक करके इन दोनोंं पोस्ट को विस्तार से पढ़ सकते हैं।

जानिए अपने YouTube videos को टॉप पर Kaise लाएं, और h1 Traffic Video पर कैसे बढ़ाए। YouTube videos पर अधिक दृश्य kaise लाएं। YouTube channel पर Views kaise बढ़ाएं। YouTube video टॉप पर kaise लाएं।
आज की खास बातेंः
अपनेेेे यूट्यूब वीडियो पर अधिक दृश्य कैसे लाएं ?
अपने वीडियो का टाइटल किस तरह का रखें ?
अपनेे वीडियो पर # टैग से ट्रैफिक लाना सीखे ?
अपनेे वीडियो पर थंबनेल से ट्रैफिक लाएं ?
अपनेे वीडियो टाइटल रैंकिंग की जांच कैसे करें ?

और आज इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं, की "अपने यूट्यूब वीडियो पर ज्यादा दृश्य कैसे लाएं" तो दोस्तों इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़िए और पढ़ने का आनंद लीजिए।

तो चलिए अब हम जानते हैं। की अपने यूट्यूब वीडियो पर अधिक ट्रैफिक कैसे लाए ?

तो दोस्तों असल में बात क्या होती हैं। की जब हम यूट्यूब पर अपना नया-नया चैनल बनाते हैं और चैनल बनाने के बाद, हम बहुत मेहनत करके अच्छे-अच्छे वीडियो बनाते हैं, और वीडियो बनाने के बाद, हम उन वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर देते हैं।

और वीडियो अपलोड करने के बाद, फिर क्या होता हैं। कि उन वीडियो पर थोड़े बहुत भी दृश्य नहीं आते हैं, लेकिन जब हम किसी और चैनल के वीडियो देखते हैं। तो उन वीडियोज पर लाख दो लाख से भी कहीं अधिक दृश्य होते हैं और फिर हम सोचते हैं। कि यार इनके वीडियोज पर तो इतने ज्यादा दृश्य हो रहे हैं, तो फिर मेरे वीडियोज पर इतने दृश्य क्यों नहीं हो रहे हैं।

तो दोस्तों मैं आपको बता दूं ,ऐसा इसलिए होता हैं, क्योंकि आपका चैनल नया होता हैं। और आपका चैनल नया होने के कारण यूट्यूब में अच्छी तरह से रैंक नहीं कर पाता हैं और यूट्यूब को कुछ समय लगता हैं। आपके चैनल को समझने में कि आप किस टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं और जब यूट्यूब आपके वीडियो और चैनल को अच्छे से समझने लगता हैं। तब आपकी वीडियो धीरे-धीरे यूट्यूब पर रेंक होने लगती हैं, और आपके वीडियो पर भी ट्रैफिक आने लगता हैं।

लेकिन बहुत से चैनल ऐसे भी होते हैं जो जल्दी ही यूट्यूब पर बहुत अच्छी तरह से रेंक होने लगते हैं। और अच्छी तरह से रेंक वह चैनल होते हैं, जो एक अच्छे टॉपिक पर काम कर रहे होते हैं ऐसे टॉपिक पर जिनको लोग बहुत अधिक सर्च करते हैं। और उनको देखना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं, ऐसे चैनल ही यूट्यूब पर जल्दी सक्सेसफुल हो जाते हैं।

तो आज मैं आपको ऐसे चार तरीके बताऊंगा, जिससे आपके वीडियो यूट्यूब पर बहुत जल्दी रेंक करने लगेंगे, और आपके वीडियो पर भी जल्दी से ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा, तो चलिए उन तरीकों के बारे में जानते हैं।

यह भी पढ़ें: " मोबाइल फोन से फोटो बनाने के 5 बेस्ट एप्स के बारे में जाने "
यूट्यूब वीडियो के लिए कस्टम थंबनेल बनाने के सबसे बेस्ट एप्स कौनसे हैं "


1. अपने Video का Title कैसा रखे ?


हां दोस्तों जब आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करते हैं तो उस वीडियो का टाइटल ऐसा बनाएं, जिनको यूट्यूब पर लोग अधिक से अधिक सर्च करते हो, और टाइटल को इतना सामान्य और सरल बनाएं। कि अगर कोई व्यक्ति आपके वीडियो पर आता हैं। तो वह आदमी आपके वीडियो का टाइटल देखकर आसानी से समझ जाए, कि आप  उसको  इस टाइटल के जरिए क्या बताना चाहते हैं।

और वीडियो के टाइटल को जितना हो सके उतना छोटा बनाने की कोशिश करें  जिससे क्या होगा, कि लोग यूट्यूब पर आसानी से सर्च करके आपके वीडियो तक जल्दी से पहुंच सकें।

2. Video पर Thumbnail से Traffic लाएं?

तो दोस्तों अगर आप अपने वीडियो पर कस्टम थंबनेल नहीं लगाते हैं तो आज से लगाना शुरू कर दीजिए, क्योंकि कस्टम थंबनेल से भी आपके वीडियो पर बहुत अधिक ट्रैफिक आ सकता हैं।

हां दोस्तों जिन वीडियो पर कस्टम थंबनेल लगाई जाती हैं। उन वीडियो के ट्रैफिक पर बहुत अधिक असर पड़ता हैं, उन वीडियो पर बहुत अधिक ट्राफिक आता हैं क्योंकि इस दुनिया के 65% से भी अधिक लोग हैं। जो वीडियो का टाइटल देखकर नहीं सिर्फ वीडियो पर अच्छी थंबनेल देखकर क्लिक करते हैं। इसीलिए अगर आप अपने वीडियो पर कस्टम थंबनेल नहीं लगाते हैं तो आज से लगाना शुरू कर दीजिए। और अगर आपको अपने यूट्यूब वीडियो पर कस्टम थंबनेल लगाना नहीं आता हैं।

तो आपको घबराने की कोई बात नहीं हैं, यूट्यूब वीडियो पर कस्टम थंबनेल लगानेे के बारे में आप यहां पर जाकर जान सकते हैं

तो दोस्तों ऊपर दिए गए लिंक पर जाकर आप अपने यूट्यूब वीडियो पर कस्टम थंबनेल लगाने के बारे में जान गए होंगे। तो अब अपने वीडियो पर एक अच्छी कस्टम थंबनेल लगाएं, और अपने वीडियो पर आज से ट्रेफिक बढ़ाना शुरू करें।

3. अपने Video पर # Tag से Traffic लाना सीखें ?

 हां दोस्तों यूट्यूब वीडियो पर ट्रैफिक लाने का एक जबरदस्त तरीका # टैग भी हैं। शायद आप इस # टैग के बारे में नहीं जानते होंगे, वैसे इस # टैग को सिर्फ (टैग) के नाम से  जानते हैं, लेकिन इस टैग को (# टैग) इसीलिए बोलते हैं। क्योंकि जब हम इस  टैग ऑप्शन में वीडियो टाइटल के रिलेटेड कीवर्ड बनाते हैं तो उन कीवर्ड के साथ में (#) का प्रयोग किया जाता हैं। इसीलिए इसको # टैग के नाम से बोलते हैंं।

तो दोस्तों अपने वीडियो पर # टैग लगाने के बारे में आप यहां पर जाकर अच्छी तरह से जानकारी पा सकते हैं।




4. अपने Video Title Ranking की जांच करें ?

तो दोस्तों अब हम जानते हैं एक ऐसे एप्स के बारे में जो हमारे वीडियो को यूट्यूब सर्च में नंबर वन पर ला सकता हैं। हां दोस्तों आप अपने वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करने से पहले उसके टाइटल को इस एप्स मैं जांच करके देख सकते हैं, कि आपके वीडियो के टाइटल को लोग 1 महीने में यूट्यूब पर कितना सर्च करते हैं। और उनको आपके इस टाइटल के बदले में कितने अधिक रिजल्ट प्राप्त हो रहे हैं और आप यह भी देख सकते हैं कि उन वीडियो के साथ में आपका वीडियो यूट्यूब पर कितना रैंक कर सकता हैं।

तो अपने वीडियो के टाइटल कि अच्छे से रैंकिंग जांचने के बाद, अपने वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करते समय उस टाइटल को अपने वीडियो के (tittle) शीर्षक मैं जोड़ दें, और आपके वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड कर ले, और फिर देखें आपके वीडियो का कमाल कि वह यूट्यूब पर कितना रैंक करता हैं।

तो चलिए इस एप्स के बारे में जान लेते हैं की इस एप्स का नाम क्या हैं, और यह ऐप्स कैसा दिखाई देता हैं। और इससे हम अपने वीडियो के टाइटल की रैंकिंग कैसे जांच सकते हैं

तो दोस्तों इस एप्स का नाम TubeBuddy हैं, और यह एप्स गूगल प्ले स्टोर पर कुछ इस तरह का दिखाई देता हैं।

जानिए अपने YouTube videos को टॉप पर Kaise लाएं, और h1 Traffic Video पर कैसे बढ़ाए। YouTube videos पर अधिक दृश्य kaise लाएं। YouTube channel पर Views kaise बढ़ाएं। YouTube video टॉप पर kaise लाएं।
Tubebuddy: इस एप्स से करें वीडियो टाइटल रैंकिंग की जांच

और इस TubeBuddy एप्स को अपने डिवाइस में इंस्टॉल करने के लिए आप इस डाउनलोड करें लिंक पर एक बार क्लिक करें, और सीधे गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इस एप्स को अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते हैं।

और TubeBuddy एप्स को अपने डिवाइस में इंस्टॉल करने के बाद, आप उस TubeBuddy एप्स को ओपन कर ले, और ओपन करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा। उस पेज में आपको राइट साइड से लेफ्ट साइड की ओर पांच बार स्लाइड करना होगा, और फिर आपको वहां पर GO➤ का एक ऑप्शन दिखाई देगा, तो उस GO के ऑप्शन पर आपको क्लिक कर लेना हैं।

और क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक और पेज ओपन होगा, उस पेज में आपको गूगल अकाउंट से साइन इन करने का एक ऑप्शन दिखाई देगा, उस ऑप्शन पर आपको क्लिक कर लेना हैं।

इन पोस्ट को भी पढ़ें:
मोबाइल फोन से अच्छी फोटो लेने का बेस्ट एप्स कौन सा है "
मोबाइल फोन से अपनी फोटो का बैकग्राउंड कांटे और चेंज कैसे करें "
Android फोन से वायरस हटाने का बेस्ट एप्स कौनसा है "

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और पेज ओपन होगा, और उस पेज में आपको यह बताया जाएगा, कि आपके पास कितने जी इमेल अकाउंट हैं। और आप किस अकाउंट से TubeBuddy में साइन इन करना चाहते हैं।

तो दोस्तों अपने उस जी इमेल ( gmail ) अकाउंट को चुने, जिस जी ईमेल से आपने अपना यूट्यूब चैनल बनाया हैं। तो अपना पसंदीदा जी इमेल अकाउंट चुनने के बाद, आपके सामने एक और पेज ओपन होगा,

उस पेज में अगर आप चाहे तो TubeBuddy की सेवा की शर्तों को पढ़ सकते हैं। और अगर आप नहीं पढ़ना चाहते हैं, तो भी कोई बात नहीं हैं और उस पेज में आपको नीचे की ओर राइट साइड में (अनुमति दें) का एक ऑप्शन दिखाई देगा, उस अनुमति दें के ऑप्शन पर क्लिक कर ले, और आप अपने अकाउंट में साइन इन हो जाएंगे। और फिर आप एक "नए पेज" पर चले जाएंगे, उस पेज में आपको आपके चैनल के वीडियो दिखाई देंगे, वह वीडियो जिनको आपने अपने चैनल पर अपलोड किया था।

तो दोस्तों अब हम बात करते हैं इस ऐप से अपनी वीडियो टाइटल की सर्च रैंकिंग जांचने के बारे में, तो चलिए शुरू करते हैं।

तो उस पेज में आपको ऊपर की ओर लेफ्ट साइड में ≡ मेनू बार का एक ऑप्शन दिखाई देगा, तो आप उस मेनू बार के ऑप्शन पर क्लिक कर ले, और क्लिक करने के बाद आपको वहां पर (Tag Explorer) का एक ऑप्शन दिखाई देगा। उस ऑप्शन पर क्लिक कर ले, और फिर आपके सामने एक पेज और ओपन होगा, उस पेज में आपको सबसे ऊपर टाइटल (tag) सर्च करने का एक ऑप्शन दिखाई देगा।

तो आपको उस सर्च बॉक्स में अपने वीडियो का वह टाइटल लिखना हैं, जिसको आप अपने वीडियो में जोड़ना चाहते हैं। तो अपना टाइटल उस सर्च बॉक्स में लिखें, और सर्च कर ले, सर्च करने के बाद आपके सामने (तीन तरह) के कुछ ऐसे रिजल्ट आते हैं। 'नीचे फोटो में देखें'

जानिए अपने YouTube videos को टॉप पर Kaise लाएं, और h1 Traffic Video पर कैसे बढ़ाए। YouTube videos पर अधिक दृश्य kaise लाएं। YouTube channel पर Views kaise बढ़ाएं। YouTube video टॉप पर kaise लाएं।
Tag Explorer: में  ऐसे करें वीडियो टाइटल रैंकिंग की की जांच

तो दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे, कि इन तीनों रिजल्ट का क्या मतलब हैं। और इनसे हमें कैसे पता चलेगा, कि हमारे वीडियो का टाइटल यूट्यूब पर अच्छे से रैंक कर सकता हैं तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते हैं।

यह भी पढ़ें: " ब्लॉग पर वेबसाइट कैसे बनाएं अपनी खुद की वेबसाइट बनाना सीखे "
ब्लॉग वेबसाइट की सबसे बेस्ट और अच्छी सेटिंग कैसे करते हैं "


1.  search volume

तो दोस्तों जब आप टाइटल की रैंकिंग जांचते हैं तो वहां पर आपको रैंकिंग पता करने के तीन ऑप्शन दिखाई देते हैं। तो उनमें से सबसे पहले वाला search volume का ऑप्शन होता हैं। इस search volume के ऑप्शन से हमें यह पता चलता हैं कि हमारा टाइटल यूट्यूब पर एक महीने मैं कितना सर्च किया जा रहा हैं, और अगर आपका टाइटल यूट्यूब पर बहुत अधिक सर्च हो रहा हैं। तो आपको इस "search volume" मैं अधिक पॉइंट बताए जाएंगे,

और अगर आप का टाइटल यूट्यूब पर बहुत कम सर्च किया जा रहा हैं तो आपको कम पॉइंट बताए जाएंगे।

2. Competition

तो दोस्तों नंबर दो मैं आता हैं Competition इससे आपको यह पता चलेगा, की जो लोग यूट्यूब पर आपके टाइटल के रिलेटेड कीवर्ड सर्च कर रहे हैं। तो उनको वापस यूट्यूब पर आपके टाइटल के रिलेटेड कितने वीडियो प्राप्त हो रहे हैं, इस बारे में Competition हमें बताता हैं।

तो दोस्तों अगर उनको आपके टाइटल के रिलेटेड बहुत अधिक वीडियो प्राप्त हो रहे हैं तो आपको Competition मैं अधिक पॉइंट बताएं जाएंगे। और अगर उनको आपके इस टाइटल सर्च के बदले मैं बहुत कम वीडियो प्राप्त हो रहे हैं तो आपको बहुत कम पॉइंट बताए जाएंगे।

3. Overall

तो दोस्तों नंबर तीन में आता हैं Overall इससे आपको यह पता चलता हैं, कि आपका वीडियो यूट्यूब पर कितना अच्छा रैंक कर सकता हैं।

तो दोस्तों यूट्यूब पर सबसे अच्छा रैंक वह टाइटल करता हैं जिस टाइटल से आपको कुछ इस तरह के रिजल्ट मिलेंगे, 'नीचे इनका उदाहरण देखें'

उदाहरण:

           70                            15                     
search volume   |   Competition 
          85
|   Overall

तो दोस्तों अगर आपका टाइटल TubeBuddy में ऊपर दिए गए उदाहरण के जैसे रिजल्ट बताता हैं  तो समझ लीजिए, कि आपका टाइटल यूट्यूब पर बहुत रैंक कर सकता हैं।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद हैं कि आप ऊपर दिए गए इस 'उदाहरण' में पूरी तरह से समझ गए होंगे, की search volume और   Overall मैं बहुत अच्छे प्वाइंट आने चाहिए। और Competition मैं जितने हो सके उतने कम पॉइंट आने चाहिए, तभी आपका टाइटल यूट्यूब पर सबसे पहले और अच्छा रैंक करेगा।

तो दोस्तों मैंने ऊपर दिए गए, इन चार स्टेप को अगर आप पूरी तरह से और अच्छे से फॉलो करते हैं। तो मुझे उम्मीद हैं, कि आपका चैनल यूट्यूब पर बहुत जल्दी सक्सेसफुल हो जाएगा।

और मुझे उम्मीद हैं कि आपको इस पोस्ट में पूरी तरह से समझ में आ गया होगा, की अपने यूट्यूब वीडियो पर ज्यादा दृश्य कैसे लाएं। और मुझे उम्मीद हैं, कि आपको मेरी यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी, और अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई हैं। तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चले, और मुझे कमेंट करें कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसे लगी,

तो दोस्तों आज के लिए बस इतना हीं, अब हम फिर मिलेंगे एक और नई पोस्ट के साथ तब तक के लिए बाय।

आपको यह भी रोचक लगेगी: 
ब्लॉगर वेबसाइट की प्रॉपर्टी को गूगल सर्च कंसोल में कैसे जोड़े "
ब्लॉगर वेबसाइट की सेटिंग में कस्टम रोबोट्स हैडर टैग्स को कैसे सेट करें "
ब्लॉगर वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढा़ए मेटा टैग जेनरेटर करें "

Hello friend my name is durgesh nayak the great are blog sikhoinall

टिप्पणियां

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें