YouTube Channel पर Traffic & Followers कैसे बढ़ाए

अपने YouTube Channel पर Traffic & Followers कैसे बढ़ाए?

जैसा कि दोस्तों हमने पहले की पोस्ट मैं पढा़ था की अपने यूट्यूब वीडियो पर कस्टम थंबनेल कैसे लगाएं।  और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद, हमने ब्लॉग वेबसाइट की प्रॉपर्टी को गूगल सर्च कंसोल में कैसे जोड़ते हैं इस बारे में पढ़ा था। 

और मुझे उम्मीद हैं कि आपने इन दोनोंं पोस्ट को अभी तक तो पढ़ लिया होगा। और अगर आपने अभी तक इन दोनों पोस्ट को नहीं पढ़ा हैं, तो ऊपर दिए गए इन दोनों लिंक पर क्लिक करके इन दोनोंं पोस्ट को विस्तार से पढ़ सकते हैं।

YouTube Channel पर Traffic & Followers कैसे बढ़ाये, Apne-YouTube-Channel-Par-Traffic-Followers-Kaise-Badaye, यूट्यूब चैनल पर लाखों फॉलोअर्स बढा़ये

और आज इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं की अपने यूट्यूब चैनल पर ज्यादा ट्रैफिक और फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए? तो दोस्तों इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़िए, और पढ़ने का आनंद लीजिए।

YouTube Channel पर Traffic/Followers कैसे बढ़ाये?

तो दोस्तों यूट्यूब पर चैनल बनाना भी आसान हैं, और यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड करना भी आसान हैं। और यह सोचना भी आसान हैं कि मेरा चैनल यूट्युब पर बहुत जल्दी रैंक करने लगेगा, और मेरे चैनल पर बहुत ट्रैफिक आने लगेगा।

तो दोस्तों मैं आपको यह बता दूं कि यह सब सिर्फ सोचने और कहने में ही आसान हैं हकीकत तो यह हैं, कि जितना हम आसानी से सोचते हैं। लेकिन उतना आसान नहीं हैं यूट्यूब चैनल पर ट्रैफिक, फॉलोअर्स बढ़ाना और अच्छे-अच्छे वीडियो बनाकर अपने चैनल पर अपलोड करना।

आपको अपने चैनल को यूट्यूब पर रैंक करवाने के लिए, और अच्छे-अच्छे वीडियो बनाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती हैं तब जाकर आपका चैनल यूट्यूब मैं सक्सेसफुल होता हैं।

तो दोस्तों आज मैं आपको कुछ ऐसे शानदार तरीके बताने वाला हूं जिसको अगर आप अच्छे से फॉलो करते हैं, तो आपके चैनल को यूट्यूब में सक्सेसफुल होने से कोई नहीं रोक सकता हैं।

'यह भी पढे़'
अपने यूट्यूब वीडियो को यूट्यूब सर्च में नंबर वन पर कैसे लाएं। "
अपने youtube vedio पर अधिक दृश्य कैसे लाएं। वीडियो पर फुल ट्रैफिक बढ़ाएं "
यूट्यूब वीडियो पर # टैग केसै लगाएं। अपने वीडियो पर # टैग से ट्रैफिक बढ़ाएं "


1. यूट्यूब चैनल का नाम

तो दोस्तों अगर आप यूट्यूब पर चैनल बना रहे हैं तो आपके चैनल के लिए सबसे जरूरी होता हैं, आपके चैनल का नाम तो आपको अपने चैनल का नाम ऐसा रखना चाहिए। जो बहुत ही सिंपल और साधारण हो, और नाम ऐसा हो कि किसी भी यूट्यूब चैनल के नाम से बिल्कुल भी मेल न खाता हो।

और अगर आप किसी और के चैनल को यूटयुब पर अच्छा रैंक करते हुए देखकर, उस चैनल के रिलेटेड आप अपने चैनल का नाम रख देते हैं। तो मैं आपको बता दूं कि आपका चैनल उस चैनल से ज्यादा रैंक नहीं कर पाएगा।

क्योंकि' दोस्तों जिस चैनल के रिलेटेड आप अपने चैनल का नाम रख देते हैं तो इससे आपको ही ज्यादा नुकसान होगा, क्योंकि' जिस चैनल के रिलेटेड आपने अपने चैनल का नाम रखा हैं। वह चैनल यूट्युब पर पुराना हैं और यूट्यूब उस चैनल पर भरोसा करता हैं, की उपयोगकर्ताओं को इस चैनल पर ज्यादा बेहतर जानकारी प्राप्त होगी।

जिसके कारण यूट्यूब उस पुराने चैनल को पहले क्रोल करेगा, और आपके नए चैनल को अनदेखा कर देगा क्योंकि यूट्यूब आपके चैनल को कॉपी पेस्ट मान सकता हैं।

 इसीलिए अपने यूट्यूब चैनल का नाम सबसे अलग और यूनिक रखें, जो किसी और के चैनल के नाम से बिल्कुल भी मेच न खाता हो।

और अपने चैनल का नाम जितना हो सके उतना छोटा बनाने की कोशिश करें। क्योंकि अगर आपके चैनल का नाम जितना छोटा होगा, उतना ही लोगों को आपके चैनल का नाम जल्दी से याद होगा, और आपके चैनल को लोग यूट्यूब पर आसानी से सर्च करके। आपके चैनल तक जल्दी पहुंच पाएंगे, और आपके चैनल पर धीरे-धीरे ट्रैफिक बढ़ने लगेगा।

'यह भी पढ़ें'
Android फोन ही हैंग क्यों होते हैं और इनके हैंग होने के पीछे क्या कारण है "
मोबाइल फोन से अच्छी फोटो लेने का बेस्ट एप्स कौनसा है "
ब्लॉगर पर अपनी खुद की वेबसाइट कैसे बनाएं, वेबसाइट बनाना सीखें। "



2. अपने वीडियो का टाइटल और क्वालिटी

तो दोस्तों यूट्यूब पर अपना एक अच्छा सा चैनल बनाने के बाद फिर बात आती हैं अपने चैनल पर ट्रैफिक और फॉलोअर्स बढ़ाने की तो इसमें हम समझ नहीं पाते हैं, कि अपने चैनल पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं, और फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए।




तो दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि आपके चैनल पर भी बहुत अधिक ट्रैफिक आए, और आपके चैनल पर भी अधिक फॉलोअर्स बढे़।

तो इसके लिए आपको अपने वीडियो और वीडियो के टाइटल (शीर्षक) पर सबसे अधिक ध्यान देना होगा, और उसके साथ आपके वीडियो की क्वालिटी पर आपके वीडियो में आपकी आवाज अच्छी तरह से आ रही हैं। 'या नहीं' आपके पास जो वीडियो कैमरा हैं वह फुल एचडी मैं हैं, 'या नहीं' और अपने वीडियो की छोटी-छोटी कमियों को पूरा करके आपको सबसे बेहतर और एक हाई क्वालिटी में वीडियो बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना होगा।

और अगर आप अपने वीडियो की छोटी से छोटी कमियों को भी पूरा करते हैं और अपने वीडियो को एक अच्छी शानदार हाई क्वालिटी में बनाकर उसे यूट्यूब पर अपलोड करते हैं, तो जब कोई व्यक्ति आपकी वीडियो को देखेगा, और अगर आपकी वीडियो उस व्यक्ति को पसंद आएगी, तो वह व्यक्ति आपकी वीडियो को पसंद करेगा, और वह आपके चैनल पर बार-बार आना भी पसंद करेगा, और आपके चैनल का फॉलोअर्स भी बन सकता हैं।

इसीलिए आप जिस टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं जैसे टेक्नोलॉजी, रेसिपी, न्यूज़ या फिर कोई और ऐसा टॉपिक हैं, जिस पर आप वीडियो बना रहे हैं। तो उस वीडियो मैं उस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी अच्छी तरह से बताएं ताकि आपका वीडियो लोगों को पसंद आए, और आपके चैनल को फॉलो करने लगे।

तो दोस्तों इसीलिए अपने वीडियो में टाइटल और वीडियो को लेकर ऐसी कोई कमी न छोड़ें, जिसके कारण आपकी वीडियो पर आने वाले व्यक्ति को निराशा मिले, और वह आपके वीडियो को बिना पसंद किए कोई और वीडियो पर चला जाए।

और मैं आपको बता दूं कि ऐसा भी नहीं होता हैं कि आपने एक नया यूट्यूब चैनल बनाया, और महीने 2 महीने में ही आपके चैनल पर हजार 500 फॉलोअर्स बन जाएंगे। तो दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता हैं यूट्यूब पर और भी बहुत सारे ऐसे चैनल हैं, और उन सब चैनल को भी यूट्यूब क्रोल करता हैं। उन चैनलों पर भी ट्रैफिक लाता हैं और हर चैनल को आगे बढ़ने में और सक्सेसफुल होने में बहुत समय लगता है, और धीरे-धीरे वह चैनल एक दिन अपने मुकाम तक जरूर पहुंच जाते हैं।

और जो चैनल समय और धैर्य के साथ काम करते हैं और अधिक से अधिक अच्छे-अच्छे दमदार वीडियो बनाने मैं अपना समय निकालते हैं, वह चैनल ही यूट्यूब पर जल्दी से सक्सेसफुल होते हैं।

'यह भी पढ़ें'
अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव करने का अकाउंट कैसे बनाएं और लाइव कैसे आए। "
अपने यूट्यूब vedio के लिऐ custom थंबनेल बनाने का बेस्ट app कौनसा हैं "
Godaddy पर फ्री में अपना अकाउंट कैसे बनाएं खाता बनाना सीखे "

तो दोस्तों मुझे उम्मीद हैं कि आपको ऊपर बताए गए यह दोनों तरीके बहुत पसंद आए होंगे, और अगर आप इन दोनों तरीकों को अच्छे से फॉलो करते हैं। तो मुझे उम्मीद हैं की आपका चैनल यूट्यूब पर बहुत जल्दी सक्सेसफुल होगा, और मुझे कमेंट करें की आपको मेरे बताए गए यह दोनों तरीके कैसे लगे ,तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही अब हम फिर मिलेंगे एक और नई पोस्ट के साथ तब तक के लिए बाय।

Comments



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »