YouTube par live video kaise banaye | लाइव अकाउंट कैसे बनाएं

Update: 12 Jun, 2020

यूट्यूब पर अपना वीडियो लाइव कैसे करें, और लाइव अकाउंट कैसे बनाएं?

तो दोस्तों अक्सर आपने यूट्यूब पर देखा होगा, की बहुत सारे वीडियो ऐसे भी आते हैं जो यूट्यूब हमें लाइव बताता हैं। और वीडियो लाइव तब आते हैं जब कोई यूट्यूबर अपने चैनल पर लाइव करता हैं, जैसे कि दोस्तों आपके गांव में कुछ ऐसा अनोखा हुआ हैं। या फिर कुछ ऐसी जानकारी हैं जिसको आप चाहते हैं कि उसी वक़्त उसी समय ऑनलाइन आपके फॉलोअर्स या कोई और लोग भी देखें, तो आप अपने यूट्यूब चैनल को लाइव कर सकते हैं। और जिस भी व्यक्ति को पता चलेगा, कि कोई वीडियो हैं जो "अभी लाइव" है तो वह उस पर क्लिक करके उस वीडियो को देख सकता हैं।

Video लाइव स्ट्रीमिंग कैसे करें, यूट्यूब पर लाइव कैसे आए, लाइव अकाउंट कैसे बनाएं, यूट्यूब पर लाइव वीडियो कैसे बनाएं, YouTube par video live kaise kare Live stream YouTube videos
यूट्यूब पर अपना वीडियो लाइव कैसे करें, और लाइव अकाउंट कैसे बनाएं?

तो नमस्कार दोस्तों मैं "दुर्गेश नायक" और आज फिर मैं आपका स्वागत करता हूं मेरी वेबसाइट sikhoinall मैं, और आज इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं कि "अपने यूट्यूब पर वीडियो लाइव कैसे करें और लाइव अकाउंट कैसे बनाएं ?" तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, और पढ़नेेे का आनंद लीजिए। 

यह भी पढ़ें: " Android फोन ही हैंग क्यों होते हैं और इनके हैंग होने के पीछे क्या कारण है "

यूट्यूब पर वीडियो लाइव करने का अकाउंट कैसे बनाएं?

  • YouTube लाइव अकाउंट बनाने के लिए अपने डिवाइस में यूट्यूब ऐप्स ओपन करें, 

  • और फिर अपने प्रोफाइल चिह्न पर क्लिक करें, और आगे बढ़े। 

  • अगले पेज में कुछ ऐसे ▼ मैनू बार पर क्लिक करें। और अपना वह "गूगल खाता" चुने जिस खाते से आप अपना 'YouTube लाइव अकाउंट' बनाना चाहते हैं।

  • तो अपना गूगल अकाउंट चुनने के बाद, ऊपर वीडियो 🎥 आइकन पर क्लिक करें। 

  • अब अगले पेज में (लाइव हो जाए) ऑप्शन पर क्लिक करें।

  • लाइव हो जाए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर चले जाएंगे। उस पेज मैं आपको (प्रारंभ करें) का एक ऑप्शन दिखाई देगा, उस ऑप्शन पर क्लिक करें।

तो प्रारंभ करें ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने "एक और पेज" ओपन हो जाता हैं, और उस पेज मैं आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे। उन ऑप्शन के बारेे में नीचे की स्लाइड में पढ़ें।

(1) तो दोस्तों उस पेज में पहले ऑप्शन पर आप से पूछा जाता है की आपका (संयुक्त राज्य) कौनसा हैं। तो यहां पर आपको अपने उस "राज्य का नाम" डालना है जिस राज्य में आप रहते हैं, तो अपने "राज्य का नाम" पहले वाले ऑप्शन में डाल दे।

(2) और फिर संयुक्त राज्य के नीचे आता है (फोन नंबर) यहां पर आपको अपना "मोबाइल नंबर" डालना हैं, जिस नंबर पर आप सत्यापन कोड प्राप्त करना चाहते हैं।

और ध्यान दें:- यहां पर वह नंबर नहीं डालना है जो 1 वर्ष मैं 3 से 4 "गूगल खातों" के साथ जोड़ा गया हैं। और अगर आप 1 वर्ष में 3 से 4 "गूगल खातों" के साथ जुड़ा हुआ "फोन नंबर" यहां पर डाल देते हैं तो यूट्यूब उसे एक्सेप्ट नहीं करेगा, और आपको कोई और "मोबाइल नंबर" डालने के लिए कहा जाएगा।

इसीलिए आपको यहां पर वह नंबर डालना है जो सिर्फ और सिर्फ 1 वर्ष में 1 या 2 खाते से ही जुड़ा हैं।

और फिर वहा फोन नंबर के नीच "दो ऑप्शन" और आते हैं ( मुझे लेख संदेश भेजें ) या ( मुझे कॉल करें ) इन दोनों ऑप्शन के जरिए आपको वह विधि चुननी हैं, जिसके जरिए आप "सत्यापन कोड प्राप्त" करना चाहते हैं। तो आप यहां पर अपनी मनचाही विधि चुन ले, जिसके जरिए आप सत्यापन कोड प्राप्त करेंगे।

और फिर नीचे (कोड भेजें) ऑप्शन पर क्लिक कर ले।

(3) और कोड भेजें के ऑप्शन पर क्लिक करनेेे के बाद,  आपके सामने एक और नया पेज ओपन हो जाता हैं। उस पेज में आपको 6 अंकों के कोड का एक ऑप्शन दिखाई देगा तो उस ऑप्शन में आपको वह कोड डालना है, जो आपको यूट्यूब कंपनी भेजेगी।

 तो कोड पाने केेेे लिए आपने जिस विधि का उपयोग किया हैं, उस विधि के जरिए आपको "6 अंको" का ऐक कोड मिलेगा। और फिर उस कोड को आप उस ऑप्शन में डाल दें, और वह "6 अंकों" का कोड अपने आप वेरीफाई हो जाएगा। और आपके चैनल पर लाइव करने का अकाउंट तैयार हो जाएगा और फिर आप अपनेे "यूट्यूब चैनल" पर कभी भी लाइव आ सकेंगे।

हमने अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव करने का अकाउंट तो बना लिया है तो अब हमें यह जानना हैं, की हम अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव कैसे आए। और लाइव किए गए वीडियो को "यूट्यूब चैनल पर अपलोड" कैसे करते हैं तो जानने के लिए, नीचे की स्लाइड में पढ़ें।

ब्लॉगर वेबसाइट पोस्ट के 404 कोड को कैसे ठीक करते हैं जानने के लिए एक बार क्लिक करें "


अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो लाइव कैसे करें?


अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव वीडियो बनाने के लिए स्टेप बाय स्टेप नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • अपने डिवाइस में यूट्यूब ऐप्स ओपन करें।

  • फिर अपने प्रोफाइल चिह्न पर क्लिक करें, और अपने यूट्यूब अकाउंट से जुड़ा गूगल खाता चुनें।

  • इसके बाद ऊपर दिए गए वीडियो आइकन पर क्लिक करें, और लाइव हो जाए विकल्प सिलेक्ट करें।

Video लाइव स्ट्रीमिंग कैसे करें, यूट्यूब पर लाइव कैसे आए, लाइव अकाउंट कैसे बनाएं, यूट्यूब पर लाइव वीडियो कैसे बनाएं, YouTube par video live kaise kare Live stream YouTube videos
लाइव हो जाए विकल्प उदाहरण

तो 'लाइव हो जाए' विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आप नए पेज पर चले जाएंगे।

(1) Title: इस पेज मैं सबसे पहले वाले ऑप्शन में आपसे वीडियो शीर्षक के बारे में पूछा जाएगा, तो जिस बारे में आप वीडियो लाइव करना चाहते हैं। उस वीडियो के बारे में आपको एक शीर्षक देना हैं।

और वीडियो लाइव होने के बावजूद भी लोग इस टाइटल को यूट्यूब पर सर्च करके आपके वीडियो तक पहुंच सकते हैं और आपके वीडियो को देख सकते हैं। इसीलिए आप जिस पर भी "वीडियो लाइव" करना चाहते हैं उस वीडियो के रिलेटेड शीर्षक देना बहुत ही जरूरी होता हैं।

(2) Public:  यह विकल्प आपको आपके लाइव स्ट्रीम वीडियो को सभी के लिए प्रकाशित करने की अनुमति देता है, यानी कि आपके चैनल के सभी सब्सक्राइबर और कोई भी उपयोगकर्ता आपके वीडियो को देख सकता है।

यदि आप अपने चैनल सब्सक्राइब को लाइव स्ट्रीम वीडियो का लिंक भेज कर उन्हें अपनी लाइव स्ट्रीमिंग में जोड़ना चाहते हैं। तो आप Public विकल्प पर क्लिक करके Unlisted विकल्प सेलेक्ट करें। unlisted विकल्प सिलेक्ट करने के बाद आप अपने जिस भी सब्सक्राइबर को लाइव स्ट्रीमिंग का लिंक भेजेंगे, वही आपके वीडियो को देख पाएंगे। बाकी सब्सक्राइबर या कोई भी व्यक्ति लाइव वीडियो नहीं देख पाएगा।

(3) Location: नीचे दिए गए स्थान विकल्प मैं अपने स्थान केेेेेे बारे जानकारी दें। इस स्थान ऑप्शन के जरिए, आप अपने दर्शकों को यह बता रहे हैं। कि आप वीडियो लाइव कहां से कर रहे हैं इसलिए यूट्यूब चैनल पर वीडियो लाइव करते समय एक सही स्थान की जानकारी जरूर जोड़ें, और अगर आप अपने वीडियो में कोई स्थान "नहीं जोड़ना" चाहते हैं, तो कोई बात नहीं आप इसे छोड़ सकते है।

(4) Audience:  इस विकल्प मैं आपसे पूछा जाता है, कि 'क्या यह वीडियो बच्चों के लिए बनाया गया है। (आवश्यक)' और इसका उत्तर देना आपको जरूरी है।

यदि आप ऐसा वीडियो बना रहे हैं, जो बच्चों से जुड़ी शर्तों को पूरा करता है। तो आप यहां 'हां, यह बच्चों के लिए बना है' विकल्प चुन सकते हैं।

और यदि आपका वीडियो बच्चों के लिए नहीं बना है, आप वीडियो में ऐसी जानकारी देने वाले हैं, जो बच्चों के काम की नहीं है। तो आप 'नहीं, यह बच्चों के लिए नहीं बना है' विकल्प चुने। और इन दोनों विकल्प में से किसी एक को चुनना यूट्यूब की शर्तों के अनुसार काफी जरूरी भी है, इस बात का हमेशा ध्यान रखें।

तो ऑडियंस में यह विकल्प चुनने के लिए नीचे दिए गए ▼ तिकोने बटन पर क्लिक करें, और फिर वह विकल्प चुने जिससे रिलेटेड आपका वीडियो है।

(A) Yes it's made for kids - हां, यह बच्चों के लिए बना है।

(B) No it's not made for kids - नहीं, यह बच्चों के लिए नहीं बना है।

(5) Do you want to restrict your video to an adult Audience: इस विकल्प में आप से पूछा जाता है कि 'क्या आप अपने वीडियो को वयस्क ऑडियंस तक ही सीमित रखना चाहते हैं

यदि आप चाहते हैं, कि आपके वीडियो पर 18 वर्ष तक के उपयोगकर्ता ही वीडियो पर आए, तो आप यहां 'हां 18 से अधिक के लिए दर्शकों तक मेरे वीडियो को प्रतिबंधित करें' विकल्प चुन सकते हैं।

और यदि आप अपने वीडियो पर 18 वर्ष से अधिक आयु के उपयोगकर्ता चाहते हैं, तो आप 'नहीं, 18 से अधिक दर्शकों के लिए मेरे वीडियो को प्रतिबंधित न करें' विकल्प को चुनें।

 तो इन विकल्प को चुनने के लिए दिए गए कुछ ऐसे ▼ तिकोने बटन पर क्लिक करें, और आप जिस आयु से प्रतिबंधित उपयोगकर्ता अपने वीडियो पर चाहते हैं, उन्हें यहा सिलेक्ट करें।

(A) Yes, restrict my video to viewers Over 18 - हां, 18 से अधिक दर्शकों के लिए मेरे वीडियो को प्रतिबंधित करें।

(B) No, Don't restrict my video to viewers Over 18 - नहीं, 18 से अधिक दर्शकों के लिए मेरे वीडियो को प्रतिबंधित न करें।

इसके बाद नीचे दिए गए More Options पर क्लिक करें, अब आपको एक Advanced Settings का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

(6) Advanced Settings: इस विकल्प में आपको लाइव चैट, कंपनी पेड प्रमोशन और मोनेटाइजेशन के विकल्प मिलते हैं, यहां से आप इन्हें ऑन ऑफ कर सकते हैं।

(A) Allow chat - चेट की अनुमति दे: यह विकल्प आपको अपनी लाइव स्ट्रीमिंग में उपयोगकर्ताओं को चैट मैसेज करने की अनुमति देता है। यदि आप अपने उपयोगकर्ताओं को आपके लाइव वीडियो पर चैट मैसेज करने से रोकना चाहते हैं, तो इसे ऑफ कर दें।

(B) This Video Contains Paid - इस वीडियो में पेड है: यदि आप किसी कंपनी का लाइव करके पैड प्रमोशन करना चाहते हैं इस विकल्प को ऑन करके आप अपने उपयोगकर्ताओं को बता सकते हैं।

(C) Enable Monetization - मुद्रीकरण सक्षम करेें: यह विकल्प आपके यूट्यूब चैनल पर ऐडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद उपलब्ध होता है इस विकल्प को ऑन करके आप अपने लाइव वीडियो में गूगल ऐडसेंस के Ads दिखा सकते हैं। और इस विकल्प के ऑन होने पर कोई उपयोगकर्ता आपको सुपर चैट भी भेज सकते हैं।

तो यह सेटिंग करने के बाद एक बार Back लेकर पिछले पेज पर वापस जाएं। और फिर इस पेज से आगे बढ़ने के लिए (next) ऑप्शन पर क्लिक कर ले।

मोबाइल फोन से अपने फोटो का बैकग्राउंड काटने और चेंज करने के बेस्ट एप्स के बारे में जानिए "

(7) और (Next) ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आप अगले पेज पर चले जाएंगे। इस पेज में आपको लाइव स्ट्रीमिंग करने के लिए एक थंबनेेल जोड़नी है, वैसे यह ऑटोमेटिक आपका फोटो कैप्चर कर लेगा।

यदि आपको वह फोटो पसंद ना आए, तो आप वहा दिए गए एडिट 🖍 बटन पर क्लिक करके अपना एक नया फोटो खींच सकते हैं, या अपनी गैलरी से एक फोटो उठा सकते हैं। और यहां लाइव स्ट्रीमिंग में थंबनेल के रूप में जोड़ सकते हैं।

इसके बाद नीचे की ओर लाइव हो जाए ऑप्शन पर क्लिक कर ले, और क्लिक करने के बाद, आप अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव हो जाएंगे।

और फिर लाइव स्ट्रीमिंग को रोकने के लिए ऊपर एक [✕] "गलत" का निशान दिखाई देगा, इस  "गलत" के निशान पर क्लिक कर ले और क्लिक करने के बाद, आपकी लाइव स्ट्रीमिंग रुक जाएगी और आप एक नए पेज पर चले जाएंगे।

(8) और इस पेज में आपको यह बताया जाएगा की आपके वीडियो को कितने लोगों ने देखा और कितने समय तक देखा और इस वीडियो से आपके चैनल पर कितने सब्सक्राइबर और जुड़े हैं, यह सब आपको इस पेज में बताया जाएगा।

और फिर उस वीडियो को अपने चैनल पर अपलोड करने के लिए वहां आपको (Done) का एक ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर लेना हैं। और आपका वीडियो आपके यूट्यूब चैनल पर अपलोड हो जाएगा

ध्यान देः हाल ही में यूट्यूब का एक अपडेट आया जिसमें यूट्यूब ने लाइव स्ट्रीमिंग पर पाबंदी लगाई है।

इस 'लाइव स्ट्रीमिंग पर पाबंदी' अपडेट में यूट्यूब ने बताया है, कि आप अपने एंड्रॉयड डिवाइस से यूट्यूब चैनल पर तब तक लाइव स्ट्रीमिंग नहीं कर सकते, जब तक आपके चैनल पर 1,000 सब्सक्राइबर्स पूरे ना हो जाए। आपके चैनल पर 1,000 सब्सक्राइब होने के बाद आप अपने एंड्रॉयड फोन से लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं।

और यदि आपके चैनल पर एक हजार सब्सक्राइबर कंप्लीट नहीं हुए है, तो आप डेस्कटॉप या वेबकैम की मदद से अपने चैनल पर लाइव आ सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए यूट्यूब की यह लाइव स्ट्रीमिंग पर पाबंदी शर्ते एवं नीतियों पढ़ें।

यह भी पढ़ें: ब्लॉगर वेबसाइट पर custom robots header tags को कैसे सेट करते हैं "
ब्लॉगर वेबसाइट कि अच्छी परफेक्ट सेटिंग कैसे करते हैं "
ब्लॉगर पर अपनी खुद की वेबसाइट कैसे बनाएं जानिए step by step पूरी जानकारी "

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है, की आपको इस पोस्ट में पूरी तरह से समझ में आ गया होगा, की यूट्यूब चैनल पर वीडियो लाइव कैसे करें और लाइव अकाउंट कैसे बनाए ? और मुझे उम्मीद है, कि आपको मेरी यह पोस्ट बहुत  पसंद आई होगी। और अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई हैं। तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर करें और कमेंट करें, कि आपको मेरी ये पोस्ट कैसे लगी।

टिप्पणियां

  1. बहुटबछा सूचना है मुझे भी अमितोश कर्न एनसीईआरटी एक्सप्लानेशन के लिए लाइव वीडियो बनाना सीखना है। फायदा होगा आपका ये पोस्ट थैंक्स

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. आपके comment के लिए धन्यवाद।

      मैं अपने सभी दोस्तों से रिक्वेस्ट करता हूं की जैसे आपने मुझे मेरे ब्लॉग पर अपना प्यार और योगदान दिया है।

      ऐसे ही हमेशा बनाए रखें।

      दोस्तों कुछ महीनों पहले मैंने यूट्यूब पर अपना इसी वेबसाइट के नाम से चैनल बनाया है।

      मैं आशा करता हूं, कि आपने जैसे मुझे मेरे ब्लॉग पर प्यार दिया है, वैसे ही मेरे यूट्यूब चैनल (sikhoinall) पर भी देंगे।

      हमारे यूट्यूब चैनल (sikhoinall) को सब्सक्राइब करें, और वीडियो के जरिए हमेशा कुछ न कुछ नया सीखे, और इंटरनेट की दुनिया में आगे बढ़े।

      हटाएं

टिप्पणी पोस्ट करें

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें