'Google Search Console में नहीं मिला 404 त्रुटि' को कैसे ठीक करें

ब्लॉगर वेबसाइट पोस्ट के 'नहीं मिला 404 कोड' को ठीक कैसे करें?

जैसा कि हमने पहले की पोस्ट में पढ़ा था मोबाइल फोन से अपने फोटो का बैकग्राउंड काटे और चेंज कैसे करें और फिर इसके बाद हमने Android फोन से वायरस हटाने का बेस्ट एप्स कौन सा है इस बारे में पढ़ा था। और मुझे उम्मीद है, कि आपने इन दोनों पोस्ट को पढ़ लिया होगा।

नहीं मिला 404 त्रुटि को कैसे ठीक करें, गुगल सर्च कंसोल में नहीं मिला 404 को ठीक करना, नहींं मिला 404 कोड को कैसे हटाए, नहीं मिला 404 - not pound 404

और आज हमारा टॉपिक है, कि 'गूगल सर्च कंसोल में  ब्लॉग पोस्ट के नहीं मिला 404 कोड को कैसे ठीक करें' तो आज इस पोस्ट में हम इसी बारेेे में बात करने वाले हैं, तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े और पढ़ने का आनंद लीजिए।

तो दोस्तों अक्सर नहीं मिला 404 त्रुटि कोड हमारी ही की गई गलतियों के कारण आते हैं। वह गलतियां क्या हैं ? और नहीं मिला 404 कोड क्या हैं ? और यह गूगल सर्च कंसोल में क्यों आते हैं। इस बारे में आप यहां पर जाकर जान सकते हैं।

'नहीं मिला 404' त्रुटि को कैसे ठीक करते हैं?

तो दोस्तों 'नहीं मिला 404' कोड 3 से 4 प्रकार से आते हैं और इनमें से हम कुछ को ठीक कर सकते हैं, तो कुछ को ठीक नहीं कर सकते हैं। चलिए जानते हैं, की कौनसे वाले 404 कोड ठीक हो सकते हैं। और कौनसे वाले नहीं और इनके क्या कारण हैं।

1. पोस्ट टाइटल और कंटेंट को अपडेट करना।

तो दोस्तों जब आप अपनी साइट की किसी ऐसी पुरानी पोस्ट के टाइटल या कंटेंट में कुछ बदलाव करते हैं जो पोस्ट गूगल सर्च नतीजों में दिखाई दे रही हैं। और उस पर गूगल से थोड़ा बहुत ट्रैफिक भी आ रहा हैं तो जाहिर हैं, की उस पोस्ट का नहीं मिला 404 कोड आपको गूगल सर्च कंसोल में देखने को मिल सकता हैं।

लेकिन पोस्ट टाइटल मेंंंं और कंटेंट मैं बदलाव करने पर हर बार 404 कोड नहीं मिलता है ऐसा कभीीीी कबार हो जाताा है

मेरी सलाह है, कि जब आप अपने ब्लॉग की किसी पुरानी पोस्ट को अपडेट करते हैं। तो पोस्ट अपडेट करने के बाद गूगल सर्च कंसोल में साइटमैप अपडेट जरूर करें, साइटमैप बनाने या अपडेट करने के बारे में आप हमारा यह लेख पढ़ें

वैसे अब गूगल पहले की तरह छोटे-छोटे बदलाव पर नहीं मिला 404 कोड नहीं भेजता हैं। और पहले पोस्ट में छोटे से बदलाव पर नहीं मिला 404 कोड मिल जाता था। तब सर्च कंसोल का पुराना वर्जन था, जोकि अब नहीं रहा हैं। 

और अब इस नए वाले गूगल सर्च कंसोल में आपको इतने 404 कोड नहीं मिलते हैं, भले आप पोस्ट को कितनी ही अपडेट कर दे, फिर भी आपको नहीं मिला 404 कोड नहीं मिलता हैं। 

लेकिन कभी-कभी सर्वर प्रॉब्लम या जब आप पोस्ट अपडेट कर रहे होते हैं उस वक्त अगर गूगल आपकी पोस्ट को खोजता हैं। और उसे वह पोस्ट नहीं मिलती हैं, तो गूगल आपको नहीं मिला 404 कोड भेज सकता हैं।

लेकिन घबराएं नहीं ऐसे नहीं मिला 404 को आप बडी आसानी से ठीक कर सकते हैं, तो 404 कोड को ठीक करने के लिए वहां पर जाएं, जहां पर नहीं मिला 404 कोड की त्रुटि हैं। इसके लिए नीचे उदाहरण देखें।

उदाहरण:

(A) अपनी साइट के गूगल सर्च कंसोल में जाए।

(B) और वहां गूगल सर्च कंसोल मेनू बार में कवरेज पर टेप करें।

(C) और फिर कवरेेज रिपोर्ट में 'निकाला गया' विकल्प पर क्लिक करें।

(D) और फिर नीचे की तरफ नहीं मिला 404 कोड की त्रुटि कहां हैं देखें, और उस पर क्लिक करें।

(E) और उसके बाद वहां पर आपको तय करना या पुष्टि करें का एक ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर ले।

और आपके नहीं मिला 404 कोड की पुष्टि करना जारी हो जाएगा और जब गूगल आपके 404 कोड की पुष्टि कर लेगा, तो आपको एक ईमेल मिल जाएगा और पुष्टि होने में कुछ दिन लग सकते हैं।

कृपया ध्यान दें:- जब आप किसी पोस्ट के टाइटल में या कंटेंट में कुछ बदलाव करते हैं तो उसके बारे में गूगल को जरूर बताएं। इसके लिए आपको अपनी पोस्ट के अनुक्रमण का अनुरोध करना हैं, जिससे गूगल को आपकी पोस्ट अपडेट के बारे में पता चल जाएगा, और आपने पोस्ट के टाइटल या कंटेंट में जो भी बदलाव किए होंगे, गूगल उनके साथ आपकी पोस्ट को गूगल सर्च नतीजों में फटाफट से दिखाना शुरू कर देगा।

2. पोस्ट यूआरएल लिंक को अपडेट करना।

तो दोस्तों पोस्ट का टाइटल अपडेट करना भी ठीक हैं और अगर आप पोस्ट का कंटेंट अपडेट करते हैं, तो वह भी चलो ठीक हैं। लेकिन अगर आप पोस्ट का यूआरएल लिंक अपडेट कर देते हैं, जो कुछ ऐसा दिखाई देता हैं।

उदाहरणः https://example.blockspot.com/2019/02/good-recipe-ras-mlai.html

ऐसा यूआरएल पोस्ट का एक गुप्त यूआरएल होता हैं जिसे हम पोस्ट परमालिंक के नाम से जानते हैं, ऐसा लिंक हमारी वेबसाइट से जुड़ा होता हैं। और इसमें आपकी वेबसाइट का यूआरएल https://example.blockspot.com/ की जगह शामिल होता हैं जो गूगल सर्च रोबोट को बताता हैं, कि यह किस वेबसाइट का हैं। और इसमें 2019/02/good-recipe-ras-mlai की जगह आपकी पोस्ट टाइटल के रिलेटेड कीवर्ड होंगे, जो सर्च रोबोट को यह इशारा करेंगे, की इस लिंक वाली आपकी साइट पर कौनसी पोस्ट हैं।

और अगर आपको पोस्ट यूआरएल लिंक के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं हैं, तो आप मेरी इस पोस्ट पर जाकर इसके बारे में जान सकते हैं। मैंने इस पोस्ट में custom permalink के रूप में इसका जिक्र किया हैं।

तो दोस्तों अपनी पोस्ट के यूआरएल लिंक को कभी अपडेट नहीं करना हैं। क्योंकि पोस्ट यूआरएल लिंक ही गूगल को बताता हैं, कि यह कौनसी वेबसाइट का हैं। और उस वेबसाइट में यह लिंक कौनसी पोस्ट का हैं। 

और अगर आप इसमें कुछ बदलाव कर देते हैं, तो गूगल को आपकी पोस्ट नहीं मिल पाएगी। और फिर आपको नहीं मिला 404 कोड का संदेश आपके गूगल सर्च कंसोल में दिखाई देगा।

और इस नहीं मिला 404 कोड को आप ठीक नहीं कर पाएंगे क्योंकि आपने उसका यूआरएल लिंक बदल दिया हैं, या आपने उस पोस्ट को हटा दिया हैं। 

वैसे पोस्ट यूआरएल लिंक को अपडेट करना या पोस्ट को हटाना एक ही सम्मान होता हैं, और जिस पोस्ट का यूआरएल लिंक बदल दिया जाता है तो गूगल उससे जुड़ी पोस्ट को आपकी वेबसाइट पर नहीं देख पाएगा, तो उसके ठीक होने की पुष्टि भी आप नहीं कर पाएंगे।

यदि आपने अपने ब्लॉग से पोस्ट डिलीट कर दी है या यूआरएल लिंक अपडेट कर दिया है, तो आप हंड्रेड परसेंट गूगल सर्च कंसोल में नहीं मिला 404 कोड देखेंगे।

और जब उपयोगकर्ता आपकी डिलीट गई कई पोस्ट या यूआरएल लिंक अपडेट की गई पोस्ट का अनुरोध करना बंद कर देंगे। तो यह नहीं मिला 404 कोड अपने आप आपके गूगल सर्च कंसोल से निकल जाएगा।

और आपने जिस पोस्ट को डिलीट, या यूआरएल लिंक अपडेट किया है। और यदि आपने उस पोस्ट को सोशल मीडिया या अपने ही किसी ब्लॉग पोस्टों में उसका लिंक दिया है, तो आप उस लिंक को डिलीट कर दें। और जहां पर भी आपने पोस्ट शेयर की है, वहां से आप उस पोस्ट को हटा दें।

इससे आपकी उस हटाई गई या लिंक अपडेट की गई पोस्ट का अनुरोध उपयोगकर्ता नहीं कर पाएंगे, और जल्दी गूगल सर्च कंसोल से आपकी इस पोस्ट का नहीं मिला 404 कोड हटा दिया जाएगा।

और गूगल की सर्च लिस्टिंग से अपनी पोस्ट यूआरएल लिंक को निकालने के लिए आप गूगल सर्च कंसोल में हटाने की प्रक्रिया का उपयोग करके गूगल को 6 महीने के लिए अपनी पोस्ट का यूआरएल लिंक भूलने का अनुरोध कर सकते हैं।

 इसके लिए गूगल सर्च काजोल में जाएं, और गूगल सर्च कंसोल मेनू बार में हटाने की प्रक्रिया विकल्प पर क्लिक करें।

फिर पेज में नया अनुरोध पर क्लिक करें, और अपना वह पोस्ट यूआरएल लिंक डालें, जिसे आपने पोस्ट में अपडेट कर दिया है या उस पोस्ट को डिलीट कर दिया है।

और फिर आगे बढ़े पर क्लिक करेें, फिर आगे अनुरोध सबमिट करेंं पर क्लिक करके आप गूगल को 6 महीने तक उस लिंक को गूगल सर्च नतीजों में दिखाने से रोक सकते हैं।

और महीनों बाद गूगल फिर से उस लिंक को खोजेगा और अनुरोध करेगा। और 6 महीने में यदि उपयोगकर्ता आपके उस लिंक का अनुरोध नहीं करते हैं, तो आपको गूगल सर्च कंसोल में नहीं मिला 404 कोड नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें: " मोबाइल फोन हैंग क्यों होता है और इनके हैंग होने के पीछे क्या कारण हैं "
मोबाइल फोन से अच्छी फोटो लेने के बेस्ट 2 कैमरा एप के बारे में जाने "

3. पोस्ट शेयर करने से नहीं मिला 404 त्रुटि आना।

हां दोस्तों अगर आप अपनी साइट की पोस्ट को सोशल मीडिया साइट पर शेयर कर रहे हैं जैसे फेसबुक, टि्वटर, लिंकडइन या इंस्टाग्राम जैसी अन्य सोशल मीडिया साइट पर अपने ब्लॉग की पोस्ट को आप शेयर कर रहे हैं, या आपकी साइट पर आने वाले विजिटर ने आपकी पोस्ट को फेसबुक, ट्विटर या अन्य किसी साइट पर अपने दोस्तों के साथ शेयर किया हैं।

और अगर आप अपनी साइट से उस पोस्ट को डिलीट कर देते हैं या उसके यूआरएल लिंक को अपडेट कर देते हैं जैसा कि मैंने अभी ऊपर बताया हैं, तो आपकी साइट पर उन सोशल मीडिया साइट से भी नहीं मिला 404 कोड आ सकते हैं।

और सोशल मीडिया साइट से आ रहे नहीं मिला 404 कोड को रोकने के लिए आपने जहां-जहां पर भी पोस्ट शेयर की हैं, वहां पर जाकर उन लिंक को वहां से हटा सकते हैं।

4. किसी अन्य साइट पर पोस्ट लिंक लिखना या पेस्ट करना।

अगर आप किसी साइट पर पोस्ट पढ़ने के लिए जाते हैं और वहां पर आप कमेंट करते हैं, और कमेंट में अपनी साइट का लिंक डालते हैं। और वहां पर लिंक डालने में आपसे अगर एक अक्षर की भी गलती हो जाती हैं तो वहां से भी आपकी साइट पर नहीं मिला 404 कोड आ सकता हैं।

और फिर आप वापस उस वेबसाइट पर जाकर अपने कमेंट में बदलाव कर सकते हैं या उस लिंक को वहां से हटा सकते हैं, जिससे आपकी साइट के सर्च कंसोल में आ रहे नहीं मिला 404 कोड को आप ठीक कर पाएंगे।

और अगर आपकी साइट का लिंक कोई और ब्लॉगर अपनी साइट में दे रहा हैं और उसने वहां पर लिंक गलत लिख रखा हैं, जिसके कारण वहां से आपकी साइट पर नहीं मिला 404 कोड आ रहा हैं। तो आप उस ब्लॉगर से संपर्क कर सकते हैं और उससे लिंक को अपडेट करने के लिए या उसे हटाने" के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं, जिससे आपकी साइट के सर्च कंसोल में आ रहे नहीं मिला 404 कोड आप ठीक कर पाएंगे।

नहीं मिला 404 त्रुटि से साइट पर क्या फर्क पड़ता हैं?

नहीं मिला 404 त्रुटि से आपकी साइट पर कोई खास असर नहीं पड़ता हैं और इससे आपकी साइट की रैंकिंग या ट्रैफिक पर भी कोई खास असर नहीं पड़ता हैं।

इसीलिए आप निश्चिंत होकर रह सकते हैं लेकिन हां यह त्रुटि आपकी सर्च कंसोल रिपोर्ट में दिखाई देंगी, इसलिए शायद आपको परेशानी हो सकती हैं। 

लेकिन यह आपकी साइट को कोई नुकसान नहीं पहुंचाऐंगे, इसीलिए आप निश्चिंत होकर अपने काम पर ध्यान दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें: " ब्लॉग पोस्ट की seo सेटिंग करना सीखे बेस्ट टिप्स 2021 "
ब्लॉगर वेबसाइट को वेबसाइट की तरह डिजाइन करना सीखें "

तो दोस्तों मुझे उम्मीद हैं, कि आपको मेरी यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी, और अगर आपको मेरी ये पोस्ट पसंद आई हैं। तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी पता चले, और मुझे कमेंट करें कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी।

टिप्पणियां

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें