Android Phone Hang क्यों होते हैं

Android Phone Hang Kyo Hote Hai - फोन हैंग होने के पीछे क्या कारण हैं

नमस्कार दोस्तों मैं दुर्गेश नायक और एक बार फिर आपका स्वागत है. हमारे ब्लॉग Sikhoinall में और आज आपका सवाल है, 'android फ़ोन हैंग क्यों होते हैं' और इनके हैंग होने के पीछे क्या कारण हैं।

Android Phone Hang Kyo Hote Hai - फोन हैंग क्यों होते हैं, Android फोन हैंग होने के क्या कारण हैं Mobile phone hang se Bachaye

तो फ्रेंड आज मैं आपके इसी सवाल का जवाब इस पोस्ट में देने वाला हूं तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़िए, और पढ़ने का आनंद लिजीए तो चलिए शुरू करते हैं।

वैसे फोन हैंग होने के बहुत सारे कारण होते हैं जैसे फोन बनाते समय कंपनी की तरफ से कोई गलती हो जाना या ज्यादा भारी सॉफ्टवेयर फोन में यूज करना और मोबाइल मैं ज्यादा इंटरनेट डाटा यूज करना या इंटरनेट डाटा यूज करने से जो सॉफ्टवेयर और फोन मेमोरी में फालतू वायरस केबी भर जाती हैं। तो उसकी समय-समय पर साफाई करना। या मोबाइल सिस्टम अपडेट की समय-समय पर जांच करना और मोबाइल को अपडेट करना, यही कारण होते हैं। 

मोबाइल फोन को हैंग करने के जिनके बारे में बहुत से लोगों को पता नहीं होता हैं तो मैं आपको यहां पर एक-एक करके पूरी डिटेल में बताने वाला हूं, कि इन कारणों से मोबाइल फोन हैंग क्यों और कैसे होता हैं।

Android Phone hang क्यों होते हैं?

फोन में कंपनी की गलतीः तो दोस्तों अगर आपके फोन में कंपनी के द्वारा गलती हो गई हैं और आपने जबसे एंड्रॉयड फोन लिया था, तब से ही वह हैंग हो रहा हैं। तो समझ लीजिए कि आपके फोन में कंपनी की तरफ से ही खराबी आई हैं, और इसे आप ठीक नहीं कर सकते हैं।

और अगर आपके फोन में कंपनी की तरफ से कोई भी खराबी नहीं आई है और आपने जब नया फोन लिया था, तो आपका फोन बहुत अच्छे से चल रहा था। और वह हैंग नहीं हो रहा था और बाद में हैंग होने लग गया हैं, तो इनके कुछ कारण होते हैं। जिनके बारे में मैं आपको यहां नीचे की स्लाइड में बताने जा रहा हूं, इसे ध्यान से पढ़ें।

" यह भी पढ़ेंः एंड्रॉयड फोन से अच्छी फोटो बनाने के 5 बेस्ट ऐप्स के बारे में जाने "
ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं "

1. इंटरनेट डाटाः तो फ्रेंड सबसे पहले हम इंटरनेट डाटा के बारे में ही बात करते हैं तो दोस्तों हम अपने एंड्रॉयड फोन में इंटरनेट डाटा को जितना यूज करते हैं, उतना ही हमारा फोन जल्दी हैंग होने लगता हैं। 

पहले लोग इतना इंटरनेट डाटा यूज़ नहीं करते थे और उनके फोन भी इतने हैंग नहीं होते थे, जबकि पहले केे एंड्रॉयड फोन आज के एंड्रॉयड फोन से बहुत ही छोटे और कम रैम के हुआ करते थे।

और आज के एंड्रॉयड फोन कितने ही बड़े और हाई क्वालिटी में हैं लेकिन फिर भी वह हैं, हैंग होने लगते हैं। और इनके हैंग होने का सबसे महत्वपूर्ण कारण हैं, इंटरनेट डाटा का ज्यादा यूज होना।

और ये तब से हो रहा हैं जब से jio सिम आया हैं, तब से सारे लोग जिनके पास एंड्रॉयड 4 जी फोन हैं। वह बहुत अधिक इंटरनेट डाटा यूज करनेे लगे हैं और जियो सिम के चलते एयरटेल, वोडाफोन जैसी कंपनियों ने भी अपने इंटरनेट डाटा प्लान को सस्ता कर दिया हैं, जिसके कारण लोग दिन रात अपने फोन मैं इंटरनेट डाटा को यूज़ करते हैं।

और उनका फोन जल्दी हि हैंग होने लगता हैं इसलिए दोस्तों अपनेे फोन को हैंग होनेे सेेेे बचाने के लिए, इंटरनेट डाटा को थोड़ा कम यूज करें जिससे आपका एंड्रॉयड फोन जल्दी हैंग नहीं होगा और लंबे समय तक चलेगा।

2. इंटरनेट वायरस केबीः तो दोस्तों अब हम जानते हैं इंटरनेट वायरस केबी के बारे मैं, तो जब हम अपने फोन में इंटरनेट डाटा को यूज़ करते हैं। और यूट्यूब, फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम चलाते हैं। या फिर हम गूगल पर कुछ खोजते है या अन्य एप्स चलाते हैं, तो क्या होता हैैं। कि उनकी कुछ फालतू केबी बन जाती हैं। 

जो हमारे फोन की मेमोरी को भर देती हैं। और जिससे हमारे फोन पर बहुत अधिक लोड पड़ता हैं, जिसके कारण हमारा फोन हैंग होने लगता हैं।

और अपने फोन से वायरस, फालतू केबी को हटाने के लिए आप अपने डिवाइस के फाइल मैनेजर में जाकर इस वायरस केबी को हटा सकते हैं, जो किसी काम की नहीं होती हैं। जिससे कि आपके एंड्रॉइड फोन की मेमोरी खाली हो जाएगी। 

और आपका फोन हैंग होने से बचेगा और मैंने एंड्रॉयड फोन से वायरस हटाने के बेस्ट ऐप्स के बारे मेंं भी एक पोस्ट लिखी हुई हैं उस पोस्ट को आप यहां पर जाकर पढ़ सकते हैं।

3. एप्स सॉफ्टवेयरः तो चलिए अब हम जानते हैं एप्स सॉफ्टवेयर के बारे में तो दोस्तों अगर आपका एंडॉयड फोन बहुत छोटा हैं, या फिर ज्यादा बड़ा नहीं हैं। और आपके एंड्राइड फोन की Rem 1GB से 2GB तक है। 

तो आप अपने एंड्राइड फोन में ज्यादा बड़े और ज्यादा एमबी के सॉफ्टवेयर एप्स इंस्टॉल  करें जिससे की आपके एंड्रॉयड फोन पर ज्यादा भारी लोड पडे़ और वह हैंग होने लग जाए। 

इसीलिए आप अपने एंड्राइड फोन को हैंग होने से बचाने के लिए, छोटे और कम एमबी के सॉफ्टवेयर एप्स ही इंस्टॉल करें। जिससे आपके फोन पर ज्यादा भारी लोड नहीं पड़ेगा, और अगर ज्यादा भारी लोड नहीं पड़ेगा, तो आपका एंड्रॉयड फोन भी हैंग नहीं होगा और हैंग होने से बचेगा।

4. एंड्राइड सिस्टम अपडेटः तो दोस्तों अब हम जानते हैं एंड्राइड सिस्टम अपडेट के बारे में, तो दोस्तों कभी-कभी हमारा एंड्राइड फोन सिस्टम अपडेट मांगने लगता हैं। और अगर हम हमारे एंड्रॉइड फोन को अपडेट नहीं करते हैं तो वह सही तरह से नहीं चलता हैं, और उसकी स्क्रीन भी पूरी तरह से काम नहीं करती हैं। 

और हमारा एंड्राइड फोन हैंग होने लगता हैं इसीलिए हमें अपने एंड्रॉइड फोन की सेटिंग में जाकर सिस्टम अपडेट की समय-समय पर जांच करतेे रहना चाहिए। और सिस्टम अपडेट उपलब्ध होने पर फोन को अपडेट भी करना चाहिए।

और अब आप सोच रहे होंगे, कि एंड्रायड फोन सिस्टम अपडेट क्यों मांगता हैं ? तो एंड्रायड फोन सिस्टम अपडेट तब मांगता हैं। जब वह कंपनी जिसका फोन हम यूज कर रहे हैं उस फोन सिस्टम में कुछ और नए फंक्शन जोड़ती हैं, उनके फंक्शन मैं कुछ नया अपडेट करती हैं। 

तो वह कंपनी हमें सिस्टम अपडेट के जरिए नया सिस्टम उपलब्ध कराती हैं जिसे हम डाउनलोड करके उसे अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। जिससे हमारे फोन में और भी नए-नए सिस्टम जाते हैं। 

जीससे हमारे फोन की मेमोरी और बढ़ जाती हैं या फिर फोन का कैमरा और भी अच्छा आने लगता हैं। और हमारा एंड्रायड फोन हैंग होने से भी बचता हैं, इसीलिए हमें समय-समय पर हमारे फोन को अपडेट करना चाहिए।

तो दोस्तों यही कारण हैं एंड्रॉयड फोन के हैंग होने के, और अगर आप मेरे बताए गए इन सभी स्टेप को जितना अच्छे से फॉलो करेंगे, उतना ही आपका फोन कम हैंग होगा और लंबे समय तक चलेगा।

" यह भी पढ़ेंः मोबाइल फोन से अच्छी फोटो लेने के दो शानदार बेस्ट एप्स के बारे में जाने "
मोबाइल से फोटो का बैकग्राउंड काटे और चेंज कैसे करें बेस्ट 3 ऐप्स के बारे में जाने "

तो दोस्तों मुझे उम्मीद हैं कि आपको मेरी यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी, और अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई हैं, तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर करें और मुझे कमेंट करें कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी। तो दोस्तों आज के लिए इतना ही अब फिर मिलेंगे, एक और एसी ही धमाकेदार नई पोस्ट के साथ तब तक के लिए बाय।

टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें