युट्युब पर चैनल कैसे बनाए - How to create YouTube channel

Update: 13 Jun, 2020

मोबाइल से खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं, और वीडियो अपलोड कैसे करें?

तो दोस्तों जैसा कि हमने इससे पहले की पोस्ट में पढा़ था कि नहीं मिला 404 कोड क्या है और इस पोस्ट के बाद हमने नहीं मिला 404 कोड को कैसे ठीक करते हैं इस बारे में पढ़ा था। और अगर आपनेे इन दोनों पोस्ट को अभी तक नहींं पढ़ा है तो ऊपर दिए गए इन लिंक पर क्लिक करके, इन दोनों पोस्ट को विस्तार से पढ़ सकतेे हैं।

मोबाइल फोन में यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं, यूट्यूब खाता बनाना, क्रिएट यूट्यूब चैनल, यूट्यूब पर वीडियो कैसे डालें, YouTube Channel Kaise Banaye in Hindi

तो आप अपने एंड्राइड फोन में यूट्यूब एप्स तो यूज करते हि होंगे, और वीडियो भी देखते होंगे, कि कैसे लोग अपने वीडियो बनाकर यूट्यूब पर शेयर करते हैं। और हम उन वीडियो को देखकर अपना "मनोरंजन" करते हैं, टाइम पास करते हैं। लेकिन आपने कभी सोचा की वह लोग अपने वीडियो बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर क्यों करते हैं और इसके बदले यूट्यूब से उनको क्या मिलता हैं।

 तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि यूट्यूब से उनको इसके बदले पैसे मिलते हैं और आप भी यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल बनाकर, और उस चैनल पर कॉमेडी वीडियो, मजाकी वीडियो या फिर आप को जिस में रुचि हैं। उसके वीडियो बनाकर अपने चैनल पर अपलोड करके, आप भी पैसे कमा सकते हैं, और यूट्यूब से पैसे कब कमाए जाते हैं, इसके बारे में हम फिर कभी जानेंगे।

इससे पहले हम ये जानते हैं कि मोबाइल फोन से यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाते हैं और अपने खुद के वीडियो अपलोड कैसे करते हैं ? तो इस पोस्ट को "पॉइंट टू पॉइंट" लास्ट तक पढ़े और पढ़ने का आनंद ले।

यह भी पढ़ें: " ब्लॉगर पर अपनी खुद की वेबसाइट कैसे बनाएं "

यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बनाएं?

  • YouTube पर चैनल बनाने के लिए अपने डिवाइस मैं यूट्यूब ऐप्स ओपन करें।

  • इसके बाद YouTube Apps में अपने प्रोफाइल ऑप्शन पर क्लिक करें।

  • इसके बाद पेज में दिए गए 'आपका चैनल' या 'मेरा चैनल' विकल्प पर क्लिक करें।

  • अब आपके सामने एक pop-up Window ओपन होगा। जिसमें अपने चैनल को First Name और Last Name दे। 

मोबाइल फोन में यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं, यूट्यूब खाता बनाना, क्रिएट यूट्यूब चैनल, यूट्यूब पर वीडियो कैसे डालें, YouTube Channel Kaise Banaye in Hindi

और यहां पर आपको यूट्यूब कंपनी कि कुछ निजी शर्तो के "लिंक" भी दिखाई देंगे, तो उन लिंक पर जाकर, आप एक बार यूट्यूब कंपनी की शर्तों को जरूर पढ़ लीजिएगा। और यूट्यूब कंपनी की निजी शर्तों को पढ़ने से आपको यूट्यूब पर अपना चैनल चलाने में सहायता मिलेगी।

तो यूट्यूब कंपनी की निजी शर्तों को पढ़ने के बाद वापस हमें वहीं पर आ जाना हैं, जहां पर हम पहले थे। तो यहां पर हमे अपने यूट्यूब चैनल को नाम देना है।

वैसे यहां पर "एक नाम" पहले ही होता हैं जो हमने गूगल पर अकाउंट बनाते समय उपयोगकर्ता के नाम से जोड़ा था, वह नाम आपको यहां पर पहले से ही दिखाई देता हैं। और अगर आप अपने यूट्यूब चैनल का कोई और नाम रखना चाहते हैं, तो आप उस नाम को हटाकर अपना पसंदीदा नाम जो आप अपने यूट्यूब चैनल का रखना चाहते हैं, वह नाम यहां पर डाल दे। और फिर नीचे दिए गए (चैनल बनाएं) ऑप्शन पर क्लिक कर ले और चैनल बनाए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद यूट्यूब पर आपका चैनल बन जाएगा।

तो दोस्तों हमने यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाते हैं इस बारे में तो जान लिया है। और अब हम जानेंगे, की 'यूट्यूब पर अपने वीडियो अपलोड कैसे करते हैं' और उसे ( publish) प्रकाशित कैसे करते हैं। तो अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने और उसको 'प्रकाशित' करने के बारे में जानने के लिए, नीचे की स्लाइड में पढ़ें।

यह भी पढ़ें: " मोबाइल से अच्छी फोटो लेने के 2 बेस्ट कैमरा एप के बारे में जाने "

यूट्यूब पर अपने वीडियो अपलोड कैसे करें?

तो दोस्तों अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपको अपने यूट्यूब में नीचे की ओर (+) प्लस का बटन दिखाई देगा, उस पल्स के बटन पर क्लिक करें।

और पॉप अप विंडो में वीडियो अपलोड करें पर क्लिक करें और फिर अगले पेज में आपको आपके डिवाइस की गैलरी में जितने भी वीडियो हैं। वह सब वीडियो आपको वहां पर दिखाई देने लगेंगे, और फिर आप उन वीडियो में से उस वीडियो को चुने जिस वीडियो को आप अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना चाहते हैं।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, तो अब आपको इस पेज में अपने वीडियो के बारे में जानकारी देनी है। ताकि लोग आपके वीडियो को यूट्यूब पर खोज सकें, और समझ सके की वीडियो किस बारे में है।

मोबाइल फोन में यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं, यूट्यूब खाता बनाना, क्रिएट यूट्यूब चैनल, यूट्यूब पर वीडियो कैसे डालें, YouTube Channel Kaise Banaye in Hindi

(1) इस पेज में आपको 🔖मैजिक का एक ऑप्शन दिखाई देगा, इस "मैजिक" के ऑप्शन से आप अपने वीडियो का प्लेस कलर चेंज कर सकते हैं।

(2) इस पेज में आपको आपके वीडियो के नीचे एक और ऑप्शन दिखाई देता हैं, उस ऑप्शन को आप नीचे इस फोटो में देख सकते हैं।

मोबाइल फोन में यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं, यूट्यूब खाता बनाना, क्रिएट यूट्यूब चैनल, यूट्यूब पर वीडियो कैसे डालें, YouTube Channel Kaise Banaye in Hindi

तो दोस्तों ऊपर आप इस फोटो में देख रहे होंगे, यह ऑप्शन आपके वीडियो के "ठीक नीचे" दिखाई देता हैं, इस ऑप्शन से आप अपने वीडियो को काट कर छोटा कर सकते हैं।

(3) तो दोस्तों वीडियो के काट छांट करने के ऑप्शन के नीचे आता है हमारे वीडियो का ( शीर्षक ) तो आपको यहां पर अपने वीडियो का वह नाम देना हैं, जिस पर आपने वीडियो बनाया हैं। तो अपने वीडियो से रिलेटेड पसंदीदा नाम आपको शीर्षक में डाल देना हैं और फिर इस नाम से जब लोग यूट्यूब पर सर्च करेंगे, तो आपका वीडियो उन लोगों को दिखाई दे सकता है, और फिर वह आपके वीडियो को देख पाएंगे।

मोबाइल फोन में यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं, यूट्यूब खाता बनाना, क्रिएट यूट्यूब चैनल, यूट्यूब पर वीडियो कैसे डालें, YouTube Channel Kaise Banaye in Hindi

(4)
 शीर्षक के बाद में नीचे आता है (वर्णन) तो यूट्यूब चैनल पर जो वीडियो आप अपलोड कर रहे हैं, उस वीडियो के बारे में यहां पर कुछ लिख सकते हैं। और इसके साथ ही अगर आप अपने वीडियो में किसी "पुरानेे वीडियो" के बारेे में बात करते हैं तो आप उस वीडियो का लिंक वीडियो के वर्णन में दे सकते हैं, और अगर आपके पास एक अच्छा सा ब्लॉग वेबसाइट हैं, तो आप उसका लिंक भी यहां वीडियो के वर्णन में दे सकते हैं।

जिससे क्या होगा कि जब कोई व्यक्ति आपका वीडियो देखेगा, और फिर वह व्यक्ति आपके वीडियो का विवरण देखता हैं। और उस विवरण में उसे कुछ लिंक दिखाई देते हैं तो वह उन लिंक पर जाकर आपकी वेबसाइट या फिर आप जिस बारे में लिंक देते हैं, उन लिंक पर क्लिक करके वहां पर जाकर उनको देख सकता हैं।

(5) और वर्णन के नीचे आता हैं (निजता) इस ऑप्शन से आप अपने वीडियो को सार्वजनिक या निजी तौर पर प्रतिबंधित कर सकते हैं।

दोस्तों निजता मैं आपको तीन विकल्प मिलते हैं, जो आपके वीडियो को यूट्यूब में प्रतिबंधित करते हैं, कि लोगों को उन्हें कैसे दिखाना है।

(A) सब देख सकते हैं: तो दोस्तों थसब देख सकते हैं' का मतलब सार्वजनिक होता हैं यानी आपके वीडियो को कोई भी व्यक्ति सर्च करके देख सकता हैं। या डाउनलोड कर सकता है उसे पसंद कर सकता हैं, शेयर कर सकता है, और उसे अपनी प्ले लिस्ट में भी जोड़ सकता हैं।

(B) सबके लिए उपलब्ध नहींः यह विकल्प आपके वीडियो को उन्हीं लोगों को देखने की अनुमति देता है, जिनके पास आपके वीडियो का लिंक है। यानी आप जिन उपयोगकर्ताओं या अपने दोस्तों को वीडियो का लिंक शेयर करते हैं, केवल वही आपके शेयर किए गए वीडियो लिंक पर क्लिक करके वीडियो देख सकते हैं, बाकी कोई भी अन्य उपयोगकर्ता वीडियो नहीं देख पाएंगे।

(C) निजी: और निजी विकल्प का मतलब है कि आपके वीडियो को कोई भी व्यक्ति नहीं देख सकता हैं। और ना ही यह वीडियो यूट्यूब के सर्च रिजल्ट में दिखाई देगा। तो इसका मतलब हैं कि आपके वीडियो को सिर्फ और सिर्फ आप देख पाएंगे, और कोई भी नहीं देख पाएगा।

(6) स्थानः आप इस ऑप्शन के जरिए, लोगों को यह बता सकते हैं, कि आपने यह वीडियो कहां से अपलोड किया हैं। तो आप यहां पर अपनी जगह की जानकारी दे सकते हैं और अगर आप नहीं देना चाहते हैं, तो भी कोई दिक्कत नहीं हैं।

तो दोस्तों ऊपर दिए गए सभी ऑप्शन को पूरा करने के बाद उस पेज में आपको ऊपर एक ऐसा ➢ तीर का निशान दिखाई देगा, इस निशान पर क्लिक कर ले। और क्लिक करने के बाद, आपका वीडियो आपके यूट्यूब चैनल पर अपलोड होना शुरू हो जाएगा, और फिर धीरे-धीरे यूट्यूब आपके वीडियो को लोगों तक पहुंचाना शुरू कर देगा।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई होगी, और अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई हैं। तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चले और मुझे कमेंट करें कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी।

यह भी पढ़ें: " एंड्रॉयड फोन के सभी वायरस कैसे हटाए बेस्ट वायरस क्लीनर एप्स "
ब्लॉगिंग क्या है ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं जानने के लिए एक बार क्लिक करें "
ब्लॉगर वेबसाइट प्रॉपर्टी को गूगल सर्च कंसोल में कैसे जोड़ते हैं "

टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें