Not pound 404: 404 कोड क्या हैं | 404 कोड सर्च कंसोल में क्यों आते हैं

404 कोड क्या हैं और ये गूगल सर्च कंसोल में क्यों दिखाई देते हैं।


जैसा कि दोस्तों पहले की पोस्ट में हमने पढ़ा था कि मोबाइल फोन से अच्छी फोटो लेने का बेस्ट एप्स कौन सा है और इसके बाद हमने android फोन हि हैंग क्यों होते हैं और इनके हैंग होने के पीछे क्या कारण है इस बारे मैं पढ़ा था, और मुझे उम्मीद हैं। आपने इन दोनों पोस्ट को पढ़ भी लिया होगा और अगर आपने नहीं पढ़ा हैं, तो आप ऊपर दिए गए इन लिंक पर जाकर इन दोनों पोस्ट को विस्तार से पढ़ सकते हैं। और इनके बारे में जान सकते हैं।

नहीं मिला 404 ऐरर क्या है, नहीं मिला  404 क्यों आते हैं, 404 कोड किस कारण से आते है, 404 त्रुटि से साइट पर क्या फर्क पड़ता हैं, not pound 404, 404 error code search console, नहीं मिला 404, error 404

और आज आपका सवाल है की "404 प्रतिसाद कोड क्या हैं ? और यह कोड गूगल सर्च कंसोल में क्यों दिखाई देते हैं। तो आज की इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करेंगे तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढी़ऐगा, और पढ़ने का आनंद लीजिए।

अक्सर नए-नए ब्लॉगर जब अपनी वेबसाइट प्रॉपर्टी को "गूगल सर्च कंसोल" में जोड़ते हैं और जोड़ने के कुछ दिनों बाद उनकी ही कुछ गलतियों के कारण या उनके विजिटर की गलती के कारण उन्हें अपनी वेबसाइट की क्रॉल त्रुटि में अपनी लिखी गई पोस्ट के "404 कोड" दिखाई देने लगते हैं। और फिर उनका यही सवाल होता है कि 404 कोड क्या हैं ? और यह गूगल सर्च कंसोल में क्यों दिखाई देता हैं, और इसे कैसे ठीक करते हैं। तो दोस्तों आज मैं आपको इसी सवाल का जवाब इस पोस्ट में देने वाला हूं, तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़िए, और पढ़ने का आनंद लें।

404 कोड क्या हैं ?


तो दोस्तों 404 कोड एक ऐसी त्रुटि है जो हमारी ही लिखी गई पोस्ट पर अक्सर आती रहती हैं, और यह "404 कोड" की त्रुटि तब आती हैं। जब कोई व्यक्ति हमारी पोस्ट के लिए अनुरोध करता हैं जैसे गूगल पर सर्च करके पोस्ट पर क्लिक करना या किसी सोशल मीडिया साइट्स से हमारी पोस्ट के लिंक पर क्लिक करना, और लिंक पर क्लिक करने के बाद उसे वह "पोस्ट न मिलना" और 404 कोड का सामना करना और पृष्ठ से वापस लौट जाना। या फिर गूगल ने बिना किसी "स्पष्ट अनुरोध" या "साइटमैप" के पोस्ट की खोज की, Google ने पोस्ट को "अन्य किसी साइट" लिंक के रूप में खोजा होगा, या संभवत: पृष्ठ गूगल के पास पहले ही मौजूद था। और उसे हटा दिया गया था, और जब गूगल ने उसकी खोज की, तो गूगल ने "नहीं मिला 404 कोड" का सामना किया। और फिर यही त्रुटि हमें हमारी वेबसाइट के सर्च कंसोल में देखने को मिलती हैं और इस त्रुटि को "नहीं मिला 404 कोड" कहते हैं, और यह 404 कोड हमारी ही कुछ "गलतियों के कारण" आते हैं।

"नहीं मिला 404" हमारी कौनसी गलतियों के कारण आते हैं ?


"नहीं मिला 404" कोड हमारी 4 गलतियों के कारण से आते हैं तो चलिए जानते हैं उनके बारे में

1. पोस्ट टाइटल या यूआरएल अपडेट करना।

तो जब आप किसी पोस्ट को पूरी तरह से लिखकर उसे प्रकाशित कर देते हैं और उस पोस्ट को गूगल सर्च नतीजों में दिखाने के लिए, उसे गूगल पर सबमिट कर देते हैं। या गूगल आपके "बिना अनुक्रमण का अनुरोध किए" उस पोस्ट को इंडेक्स कर लेता हैं, और उसे "जरूरतमंद लोगों" को गूगल सर्च में दिखाने लगता हैं।

और अगर फिर कभी आप उस पोस्ट को संपादित करके उसके "टाइटल मैं कुछ बदलाव" करते हैं या उसके "कंटेंट को अपडेट" कर देते हैं, और पोस्ट को "वापस प्रकाशित" कर देते हैं। तो आपके इस अपडेट के बारे में गूगल को पता नहीं चलता हैं और जब कोई आपके उस पोस्ट के "रिलेटेड कीवर्ड" गूगल पर सर्च करता हैं, और आपकी पोस्ट पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर आता हैं। तो आपकी साइट उस उपयोगकर्ता को "नहीं मिला 404" कोड दिखाती हैं या गूगल बिना किसी "स्पष्ट अनुरोध" या "साइटमैप" के आपकी पोस्ट को खोजता हैं। और उसे "नहीं मिला 404" कोड की त्रुटि दिखाई देती है तो फिर वही "404 कोड" आपको "वेबसाइट प्रॉपर्टी सर्च कंसोल" में देखने को मिलते हैं।

इसीलिए जब आप किसी भी पोस्ट को अपडेट करते हैं तो उस पोस्ट को अपडेट करने के बाद, उस के बारे में गूगल को जरूर बताएं। इसके लिए आपको अपनी पोस्ट का "यूआरएल लिंक कॉपी" करना है और अपनी साइट के "गूगल सर्च कंसोल" में जाकर पोस्ट के लिए, "अनुक्रमण का अनुरोध" कर लेना हैं। जिससे आपकी पोस्ट के बारे में गूगल को पता चल जाएगा, जिससे शायद आपको अपने सर्च कंसोल में "नहीं मिला 404" कोड की त्रुटि देखने को मिले।

और अगर आपने अपनी पोस्ट के यूआरएल लिंक को अपडेट कर दिया हैं जो कुछ ऐसा [ उदाहरण: https://exemple.com/2019/02/good-recipe-ras-mlai.html ] दिखाई देता हैं, तो आप अपनी उस पोस्ट के "404 कोड" को कभी ठीक नहीं कर पाएंगे।

2. पोस्ट शेयर करना।

जब आप किसी पोस्ट को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, या फिर लिंकडइन पर शेयर कर देते हैं और उस पोस्ट को शेयर करने के बाद, आप उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से "डिलीट" कर देते हैं या उसके "यूआरएल लिंक को अपडेट" कर देते हैं। जैसा कि मैंने अभी ऊपर बताया हैं तो आपने जहां-जहां पर भी पोस्ट को शेयर किया हैं, वहां से लोग आपकी पोस्ट को देखकर आपकी पोस्ट पर क्लिक करेंगे। और आपकी वेबसाइट पर आएंगे तो आपकी वेबसाइट उन्हें "नहीं मिला 404" की समस्या बताएगी, क्योंकि आपने उस पोस्ट के यूआरएल लिंक को अपडेट कर दिया हैं, या उस पोस्ट को वेबसाइट से हटा दिया हैं।

इसीलिए अपनी किसी भी पुरानी पोस्ट या जो पोस्ट गूगल सर्च नतीजा में दिखाई देने लगी हैं। और उसे आपने कहीं बार "सोशल मीडिया साइट" पर शेयर कर दिया हैं तो उस पोस्ट के "यूआरएल लिंक" मैं कभी भी "बदलाव" या पोस्ट को "डिलीट" करें।

3. पोस्ट यूआरएल लिंक लिखना या पेस्ट करना।

तो दोस्तों जब आप किसी साइट पर पोस्ट पढ़ते हैं और पोस्ट पढ़ने के बाद, अगर आप वहां कमेंट करते हैं। और कमेंट में अपनी किसी पोस्ट के "यूआरएल लिंक" को लिखते हैं या लिंक पेस्ट" करते हैं, और अगर आपसे वहां पर यूआरएल लिखने में या पेस्ट करने में कुछ गलती हो जाती हैं, तो वहां से भी आपकी साइट पर "404 कोड" आ सकता हैं।

4. पोस्ट में बैक लिंक का उपयोग करना।

तो दोस्तों अगर आप अपनी ही साइट की किसी एक पोस्ट में अपनी किसी दूसरी पोस्ट का लिंक देते हैं और आप उस "पोस्ट को हटा" देते हैं, या उसका "यूआरएल लिंक अपडेट" कर देते हैं। जिस पोस्ट का लिंक आपने अपनी किसी और पोस्ट में दे रखा हैं या किसी और ब्लॉगर ने अपनी साइट में आपकी पोस्ट का लिंक अपनी पोस्ट में दे रखा हैं, तो उस ब्लॉगर की साइट से और आपकी साइट से दोनों से ही आपके सर्च कंसोल में "404 कोड" दिखाई देंगे।

"नहीं मिला 404" कोड को ठीक करने और उससे बचने के लिए आप इस ब्लॉगर वेबसाइट पोस्ट के 404 प्रतिसाद कोड को कैसे ठीक करें पोस्ट को पढ़ सकते है

404 कोड से मेरी वेबसाइट पर क्या फर्क पड़ता हैं ?


 इस "नहीं मिला 404" कोड से आपकी वेबसाइट की "रैंकिंग" और "ट्राफिक" पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता हैं, "लेकिन" आप इसको ठीक करके अपने उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बना सकते हैं। जिससे कि आपकी पोस्ट पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर आने वाले उपयोगकर्ता पोस्ट को बिना पढ़े लौटे, और उनको "नहीं मिला 404" कोड का सामना करना पड़े।

नहीं मिला 404 ऐरर क्या है, नहीं मिला  404 क्यों आते हैं, 404 कोड किस कारण से आते है, 404 त्रुटि से साइट पर क्या फर्क पड़ता हैं, not pound 404, 404 error code search console, नहीं मिला 404, error 404

इसीलिए आप "404 कोड" को ठीक करने की कोशिश जरूर करें और अगर आपको 404 कोड को ठीक करना नहीं आता हैं, तो मैंने यहां पर 404 कोड को ठीक करने के बारे में बताया हुआ हैं, आप इस लिंक पर जाकर जान सकते हैं।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी यह पोस्ट "बहुत पसंद" आई होगी, और अगर आपको मेरी ये पोस्ट "पसंद आई" हैं। तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर करें और मुझे कमेंट करें कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी।

Hello friend my name is durgesh nayak the great are blog sikhoinall

टिप्पणियाँ



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k
YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »