Blog Website Ki Post Ko Google Search Me Kaise Laye

Update: दिसम्बर 23, 2020

ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च में नंबर वन पर कैसे लाएं?

नमस्कार दोस्तों मैं दुर्गेश नायक और एक बार फिर आपका स्वागत है मेरे ब्लॉग SikhoinAll में और आज इस पोस्ट में हम ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च में जल्दी कैसे लाएं? इस बारे में जानने वाले हैं तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें, और पढ़ने का आनंद लीजिए।

blog Website post ko Google Search me kaise Laye, ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च में नंबर वन पर कैसे लाएं, Blog post Google par submit

इससे पहले कि मैं आपको ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च में कैसे लाएं? इस बारे में बताऊ, इससे पहले हम Post SEO Setting के बारे में, और पोस्ट आर्टिकल लिखने के बाद क्या करें इस बारे में जान लेते हैं।

Post SEO Settings: अपने ब्लॉग पोस्ट आर्टिकल को गूगल सर्च में पहले पेज पर लाने के लिए, SEO का सबसेे बड़ा योगदान होता हैं। जो प्रकाशक अपनी ब्लॉग पोस्ट की अच्छी SEO Setting करते हैं, अपनी सभी पोस्टों को SEO Friendly बनायेे रखतेे हैं।

यकीन मानीये उनकी ब्लॉग पोस्टे गूगल सर्च में पहले और सबसे अच्छा प्रदर्शन करती है, और उन्हें गूगल सर्च से Organic Traffic मिलता है। जो हर एक लेखक अपने ब्लॉग पर लाना चाहता है।

और पोस्ट SEO Setting के साथ-साथ अपने आर्टिकल पर भी ध्यान दें, कि आप पोस्ट कैसे लिख रहे हैं, क्या लिख रहे हैं, और किस टॉपिक पर लिख रहे हैं। जो आप लिख रहे हैं, वह उपयोगकर्ताओं को पसंद आएगा या नहीं, और इस बात का ख्याल रखें, कि पोस्ट में आप जिस बारे में उपयोगकर्ताओं बताना चाहते हैं, वह उसे ठीक से समझ सके।

उपयोगकर्ता आपकी पोस्ट को जितनी अच्छे से समझेंगे, और उन पर जितना अधिक समय बिताएंगे, पोस्ट पर कमेंट करेंगे, और उसे शेयर करेंगे। गूगल उतना ही आपकी पोस्ट को अधिक महत्व देखा, और गूगल सर्च आपकी पोस्टों को ऊपर दिखाएगा।

इसीलिए अपनी ब्लॉग पोस्ट कि SEO Setting के साथ-साथ कंटेंट पर भी पूरा ध्यान दे। और जहां इमेज की जरूरत है, वहां पर इमेज भी अपलोड करें, और कंटेंट को समझने लायक बनाएं।

यदि आपका कंटेंट क्वालिटी पूर्ण और Seo फ्रेंडली होगा, तो Google Search में अच्छा प्रदर्शन करेगा, और आपकी ब्लॉग पोस्ट को ओरिजिनल प्राप्त होगा।

ब्लॉगर ब्लॉग में अपने पोस्ट आर्टिकल की SEO सेटिंग करने के बारे में जानने के लिए हमारा यह लेख पढ़ें।

पोस्ट आर्टिकल लिखने के बादः ब्लॉग पर पोस्ट आर्टिकल लिखने के बाद, हमारी यही कोशिश रहती हैं, कि हमारी पोस्ट पर जल्दी से जल्दी अच्छा Traffic प्राप्त करें, और हमारी मेहनत रंग लाये।

तो ब्लॉग पोस्ट पर जल्दी ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं, जो हमने इस पोस्ट में बताएं हैं।

तो दोस्तों ऊपर दिए गए दोनों लिंक पर जाकर आप हमारी इन दोनों पोस्टों को जरूर पढ़े। इन दोनों पोस्टों से आपको काफी ज्यादा मदद मिलेगी, अपनी पोस्टों को गूगल सर्च में लाने के लिए उस पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए, यह पोस्ट आपके काफी लाभदायक साबित होगी।

और अब हम जानते हैं, कि जब हम अपने ब्लॉग पर पोस्ट प्रकाशित कर देते हैं। तो उसे गूगल पर सबमिट कैसे करते हैं। यानी से गूगल सर्च में लाने के लिए अनुरोध करना है, और फिर गूगल सर्च रोबोट हमारी पोस्ट को पढ़ते हैं  और उसे जल्दी गूगल सर्च नतीजों में लाते हैं।

यह भी पढ़ेंः " blog website par एक से अधिक आदमी पोस्ट कैसे करें "
अपने youtube चैनल पर traffic और followers कैसे बढ़ाए "
अपने वीडियो को यूट्यूब सर्च में नंबर वन पर कैसे लाएं "

ब्लॉग पोस्ट को गूगल इंडेक्स पर सबमिट कैसे करें?

दोस्तों अपनी ब्लॉग पोस्ट को गूगल इंडेक्स में सबमिट करने से पहले आपको अपनी ब्लॉग वेबसाइट प्रॉपर्टी को गूगल सर्च कंसोल में जोड़ना होगा।

गूगल सर्च कंसोल मैं आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट की प्रॉपर्टी बड़ी आसानी से जोड़ सकते हैं। और इसके साथ ही गूगल सर्च कंसोल पर आप अपनी वेबसाइट की रिपोर्ट देख सकते हैं, कि आपकी वेबसाइट गूगल सर्च में कैसा प्रदर्शन कर रही है, कौन से कीवर्ड पर आपकी कौन सी पोस्ट गूगल सर्च नतीजों में इंप्रेशन प्राप्त कर रही है, और कितने इंप्रेशन पर आपकी पोस्ट पर कितने क्लिक होते हैं।

इसके साथ ही यदि आपकी साइट में कोई समस्या आती है, तो उसके बारे में भी आपको गूगल सर्च कंसोल में पता चल सकता है। इसके साथ ही आप अपनी नई पोस्टों को गूगल सर्च में जल्दी से लाने के लिए गूगल इंडेक्स में सबमिट कर सकते हैं।

तो दोस्तों यदि आपने अपनी ब्लॉग वेबसाइट प्रॉपर्टी को गूगल सर्च कंसोल में नहीं जोड़ा है, तो अपनी ब्लॉग वेबसाइट प्रॉपर्टी दो गूगल सर्च कंसोल में जोड़ने के लिए हमारा यह लेख पढ़ें। इसमें हमने बड़े ही विस्तार से गूूगल सर्च कंसोल के बारे में पूरी जानकारी दी है।

तो चलीए अब हम जानते हैं, कि जब आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट प्रॉपर्टी को गूगल सर्च कंसोल में जोड़ लें। तो इसके बाद आप अपनी ब्लॉग पोस्टों को गूगल सर्च में जल्दी से जल्दी लाने के लिए, उन्हें गूगल इंडेक्स में सबमिट कैसे कर सकते हैं। तो जानने के लिए नीचे की स्लाइड में पढ़ते रहें।

ब्लॉग वेबसाइट पोस्ट को गूगल सर्च में कैसे लाएं?

  1. ब्लॉग पर पोस्ट प्रकाशित करने के बाद, अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल लिंक कॉपी करें।

    पोस्ट यूआरएल लिंक कॉपी करने के लिए अपनी प्रकाशित ब्लॉग पोस्ट ओपन करें, और ब्राउजर सर्च बार से पोस्ट का पूरा यूआरएल लिंक कॉपी कर ले।

    blog Website post ko Google Search me kaise Laye, ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च में नंबर वन पर कैसे लाएं, Blog post Google par submit

  2. अब अपने गूगल सर्च कंसोल अकाउंट में लॉग-इन करें।

    गूगल सर्च कंसोल में लॉग इन करने के बाद, सर्च कंसोल में सर्च 🔍 आइकन पर क्लिक करें।

    blog Website post ko Google Search me kaise Laye, ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च में नंबर वन पर कैसे लाएं, Blog post Google par submit

    अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल पेस्ट करें, और आगे बढ़े।

    ध्यान देंः यदि आपके पोस्ट यूआरएल के अंत में ?m=1 यह है, तो इन्हें अपने ब्लॉग पोस्ट यूआरएल के अंत में से मिटाएं, और इतने से यूआरएल को रखें।

    उदाहरणः https://www.sikhoinall.com/2020/12/google-question-hub-par-account-banaye.html

    तो गूगल सर्च कंसोल सर्च बार में ऊपर बताए, अनुसार  यूआरएल पेस्ट करने के बाद, आगे बढ़े।

  3. इसके बाद गूगल आपके यूआरएल की जांच करेगा, की आपके ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल सही है, और उसे गूगल देख सकता हैं। या नहीं।

    blog Website post ko Google Search me kaise Laye, ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च में नंबर वन पर कैसे लाएं, Blog post Google par submit

    फिर आपके सामने ऊपर स्क्रीनशॉट के अनुसार पेज ओपन होगा।

    इसमें आपको बताया जाएगा, कि गूगल आपके यूआरएल को देख सकता है या नहीं, यदि आपके यूआरएल में कोई समस्या है। तो वह भी आपको यहां पर दिखाई देगी, और आपको बताया जाएगा, कि आपकी यूआरएल में क्या समस्या है।

    यदि आपका यूआरएल ठीक है, और आपकी पोस्ट को गूगल देख सकता है। और ऊपर बताए स्क्रीनशॉट के अनुसार आपको पेज दिखाई देता है।

  4. तो अपनी पोस्ट को गूगल सर्च में डालने के लिए, आप गूगल से अनुरोध कर सकते हैं। अनुरोध करने के लिए अनुक्रमण का अनुरोध करें विकल्प पर क्लिक करें।

    फिर गूगल आपके ब्लॉग पोस्ट यूआरएल लिंक की लाइव जांच करेगा, और आपके पोस्ट यूआरएल को गूगल सर्च रिजल्ट की लिस्ट में जोड़ देगा।

    पोस्ट यूआरएल गूगल पर सबमिट हो जाने के बाद, कुछ ही घंटों में आपकी पोस्ट गूगल सर्च नतीजों में दिखाई देने लगती है।

लेकिन आपकी पोस्ट को गूगल सर्च नतीजों में कौन से पेज पर या कितने नंबर पर दिखाना है। यह गूगल सर्च रोबोट तय करते हैं, यदि आपकी पोस्ट की क्वालिटी और SEO सेटिंग बहुत अच्छी है। और गूगल सर्च रोबोट्स आपकी पोस्ट को अन्य पोस्टों से बेहतर समझते हैं, तो आपकी पोस्ट गूगल सर्च में पहले पेज पर भी दिखाई दे सकती हैं।

गूगल इंडेक्स में पोस्ट सबमिट करने के साथ-साथ आपको गूगल सर्च कंसोल में अपन ब्लॉगर ब्लॉग की साइटमैप भी सबमिट करनी होगी। गूगल सर्च कंसोल में साइटमैप सबमिट करने और अपडेट करने के बारे में हमारा यह लेख पढ़ें।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद हैं, कि आपको मेरी यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी, और इस पोस्ट में आप पूरी तरह से समझ गए होंगे की ब्लॉग पोस्ट को गूगल के सर्च नतीजों में कैसे लाते हैं? और अगर आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी हैं। तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में (शेयर करें) और मुझे (कमेंट करें) कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी हैं। 

और अगर आप मेरे वेबसाइट के नए मेहमान हैं, तो मेरी वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करियेगा, ताकि ऐसी ही लेटेस्ट पोस्ट से आप हमेशा अपडेट रहें। तो बाय दोस्तों चलते हैं फिर मिलेंगे एक और नई पोस्ट के साथ तब तक के लिए बाय।

आपके लिए उपयोगी पोस्ट (इन्हें भी पढ़ें):
अपने यूट्यूब वीडियो पर अधिक दृश्य कैसे लाएं। "
अपने यूट्यूब वीडियो पर # टैग ऐड कैसे करें या # टैग कैसे बनाएं "
Goddady पर free में अपना अकाउंट कैसे बनाते हैं "
मोबाइल फोन से वायरस हटाने वाले बेस्ट ऐप के बारे में जाने "

टिप्पणियाँ

  1. Ap ki post achchi hai Main Apni post ke link Google per add kar Diye Hain hain kya ab Meri site per traffic aaega yah Aage Kuchh aur karna hai please answer de

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. अपनी पोस्ट का लिंक गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करके आप गुगल को यह बता रहे हैं कि आपने अपने ब्लॉग पर एक new पोस्ट लिखी है। आप उसे crawl करें।

      जब आप अपना पोस्ट यूआरएल लिंक सर्च कंसोल में गूगल को इंडेक्स करने के लिए इंडेक्स करने का अनुरोध करते हैं।

      तो गूगल को पता चल जाता है, कि किसी ब्लॉगर ने अपने ब्लॉग पर नई पोस्ट लिखी है फिर वह कंटेंट की क्वालिटी देखता है। और फिर यह तय करता है कि पोस्ट को नतीजों में कहां पर रखना है। हालांकि अलग-अलग कीवर्ड पर आपकी पोस्ट ऊपर नीचे दिखाई दे सकती है।

      तो आप गूगल सर्च कंसोल में अपनी पोस्ट का URL सबमिट करके गूगल को अपनी पोस्ट इंडेक्स करने के लिए अनुरोध कर रहे हैं।

      आपकी पोस्ट की रैंकिंग आपके कंटेंट की क्वालिटी और आपके लिखने और समझाने के तरीके पर निर्भर करती है।

      धन्यवाद!

      हटाएं
  2. वैसे तो मै भी new हूँ लेकिन मेरा जो इतने दिनों का अनुभव से ये लगता है की आपको अलग अलग सोशल मिडिया पर अपनी पोस्ट को शेयर करनी चाहिए ताकि कुछ ट्रैफिक वहां से भी आ जाए

    जवाब देंहटाएं
  3. Bhai meri website 5 months old hai uska da 7 aur pa 12 hai fir bhi hamari post google ke top position par rank nahi kar rahi. Shubhhindi.com please check this site

    जवाब देंहटाएं
  4. सर् इस लिंक को ऊपर कैसे लाये बताये ना
    https://gangotricargomovers.com/packers-and-movers-dwarka-delhi/packers-and-movers-dwarka-sector-16.html

    जवाब देंहटाएं

  5. Ayurvedic medicine (“Ayurveda” for short) is one of the world's oldest holistic (“whole-body”) healing systems. It was developed more than..VEDI

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "



अब यहां पर खोजें

लोकप्रिय पोस्ट:

अनोखी सेटिंग एक हस्त मोबाइल स्क्रीन? Views 👁50.3k
Post Article लिखकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Views 👁39.2k
YouTube से पैसे कमाने के Best 3 तरीके? Views 👁35.9k
Mobile से Photo सुंदर बनाने के लिए 10 Best Apps? Views 👁29.8k
YouTube Channel के बारे में जानकारी? SEO Tips Views 👁24.4k
Automatic फोटो Background चेंज Online? Views 👁21.1k
YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »