Google translate अवरोधित संसाधन को कैसे ठीक करें

'Google translate' अवरोधित संसाधन को कैसे ठीक करें ?


नमस्कार दोस्तों मैं हूं "दुर्गेश नायक" और आज मैं फिर आपका स्वागत करता हूं मेरी वेबसाइट "sikhoinAll" में, और आज इस पोस्ट में हम जानेंगे, कि 'Google translate" अवरोधित संसाधन क्या हैं ?

Googlebot / Google translate अवरोधित संसाधन क्या है, Google translate का क्या मतलब है, googlebot google translate अवरोधित संसाधन क्यों भेजता हैं, Google Translate with blogger

और 'Google translate" अवरोधित संसाधन को कैसे ठीक कर सकते हैं तो इस पोस्ट में आज हम इसी बारे में बात करने वाले हैं तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़िए, और पढ़ने का आनंद लीजिए।

ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च में सबसे आगे लाना सीखे स्टेप बाय स्टेप इन हिंदी "


'Google translate' का क्या मतलब हैं ?


तो फ्रेंड सबसे पहले हम जानते हैं "Google translate" के बारे में, कि इसका क्या मतलब हैं। तो "गूगल ट्रांसलेट" एक भाषा अनुवादक एप्स हैं जो किसी "एक भाषा" को किसी भी अलग-अलग "देश की भाषाओं" में बदल सकता हैं, यानी उसका अनुवाद कर सकता हैं। जैसे की आप "हिंदी" बोलते हैं और आपके डिवाइस में एक "अंग्रेजी भाषा" में "कंटेंट" या "मैसेज" हैं, जिसे आप नहीं पढ़ सकतें। तो उस "अंग्रेजी भाषा" के कंटेंट या मैसेज को "हिंदी में कन्वर्ट" करने के लिए, आप गूगल ट्रांसलेट का उपयोग कर सकते हैं और उसे "हिंदी में पढ़" सकते हैं।

और इस "google translate" को हिंदी में (गूगल अनुवाद) कहते हैं और आप इस एप्स पर जिस किसी भी भाषा का अनुवाद करते हैं, तो उसका अनुवाद "गूगल द्वारा" किया जाता हैं। तो दोस्तों आप "Google translate" का मतलब तो समझ ही गए होंगे, तो अब हम यह जानते हैं, की "Google translate" अवरोधित संसाधन क्या हैं, जो हमारी वेबसाइट के "गूगल सर्च कंसोल" में "अवरोधित संसाधन" त्रुटि के रूप में दिखाई देता हैं।

'Google translate' अवरोधित संसाधन क्या हैं ?


गूगल ट्रांसलेट "googlebot"  द्वारा भेजा गया एक अवरुद्ध संसाधन है जिसे हम "गूगल ट्रांसलेट अवरोधित संसाधन" कहते हैं, और googlebot अवरोधित संसाधन तब भेजता हैं। जब हम अपनी साइट पर "लेआउट गैजेट" के जरिए गूगल ट्रांसलेट को जोड़ देते हैं जोकि साइट पर किसी "एक भाषा" को किसी भी अलग-अलग "भाषा में बदलने" का काम करता हैं, और यह "googlebot" के लिए अवरोधित होता हैं।

वैसे कहा जाए तो "Googlebot" एक वेब क्रॉलर है जोकि "मोबाइल साइट" और "डेस्कटॉप साइट" दोनों पर पोस्ट और पेज को क्रोल करने का काम करता हैं, और उन्हेंं अलग-अलग डिवाइस में मैनेजमेंट करता हैं।

Googlebot / google Translate को अवरुद्ध क्यों मानता हैं ?


तो दोस्तों जब आप अपनी साइट पर "गूगल ट्रांसलेट" को विजिटर के लिए, अपनी "मनपसंद भाषा" को चुनने और उसका अनुवाद करने के लिए जोड़ते हैं। और जब कोई विजिटर आपकी साइट पर आता हैं और वह "गूगल ट्रांसलेट" के जरिए, अपनी मनपसंद भाषा का अनुवाद करता हैं। तो "गूगल ट्रांसलेट" इतने "बड़े आर्टिकल" को सही तरह से किसी भी भाषा में अनुवाद नहीं कर सकता जिससे आपके विजिटर को "खराब अनुभव प्राप्त" होता हैं, और वह आपकी साइट से चला जाता हैं।

लेकिन जब "googlebot" आपकी साइट पर आता है और वह देखता हैं, कि आपकी साइट पर "गूगल ट्रांसलेट" मौजूद हैं। जोकि "googlebot" के लिए अवरुद्ध हैं और यह अवरुद्ध इसलिए हैं, क्योंकि "googlebot" गूगल ट्रांसलेट को आपकी साइट से एक अलग वर्जन मानता हैं। जोकि तृतीय पक्ष में आता हैं और 'गूगल ट्रांसलेट' का "भाषा अनुवाद" करने का मेथड भी ठीक नहीं होता हैं।

और अगर फिर भी आप अपनी साइट पर "गूगल ट्रांसलेट" को रखना चाहते हैं तो इसके लिए भी एक उपाय हैं, आपको अपनी साइट पर "गूगल ट्रांसलेट" को "तृतीय पक्ष" की तरफ से होस्ट पर सत्यापित करना होगा, जिससे "googlebot" यह "मान लेगा" की गूगल ट्रांसलेट भी आपकी "साइट का हिस्सा" हैं।

तो "गूगल ट्रांसलेट" को "होस्ट पर सत्यापित" करने के लिए, आप अपनी साइट के गूगल सर्च कंसोल में जाए। और "गूगल ट्रांसलेट" अवरोधित त्रुटिं पर क्लिक करें और वहां पर बताए गए अनुसार "गूगल ट्रांसलेट" को होस्ट पर सत्यापित कर लें। और आपका "Google translate" अवरोधित संसाधन ठीक हो जाएगा।

वैसे अगर बात करें हम साइट पर "भाषा अनुवाद" की, तो यह काम तो गूगल खुद ही कर देता हैं अब आप सोच रहे होंगे, कि गूगल यह कैसे करता हैं। तो चलिए जानतेे हैं

'गूगल खुद विजिटर' की "मनपसंद भाषा" में अनुवाद कैसे करता हैं ?


तो दोस्तों जब "कोई विजिटर" गूगल से किसी "वेबसाइट पोस्ट" पर क्लिक करके, उस साइट पर जाता हैं। तो गूगल उस विजिटर को अच्छा अनुभव देने के लिए, उस विजिटर की गतिविधि देखता हैं। कि यह "व्यक्ति ज्यादातर किस भाषा" में "आर्टिकल" पड़ता हैं। और "किस भाषा के वीडियो" देखता हैं और उसने अपने गूगल खाते में "कौनसी भाषा सेट" की हुई हैं।

और फिर गूगल उस विजिटर की "गतिविधि के हिसाब" से उसकी मनपसंद भाषा में अनुवाद कर देता हैं, इसके लिए उसे या फिर आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं पड़ती हैं।

" यह भी पढ़े "

मोबाइल फोन से फोटो बनाने के बेस्ट एप के बारे में जानना चाहते हैं तो क्लिक करें "

ब्लॉग पोस्ट कि seo सेटिंग करना सीखना है तो एक बार क्लिक करें " 

मोबाइल फोन में फ्री रिचार्ज करें मोबाइल फोन मैं फ्री रिचार्ज करना सीखे "

ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं जानिए स्टेप बाय स्टेप इन हिंदी "

तो दोस्तों आज के लिए, बस इतना ही और यह पोस्ट यहीं से खत्म होती हैं।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद हैं कि आपको मेरी यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी, और अगर आपको मेरी यह "पोस्ट पसंद" आई हैं। तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें और मुझे कमेंट करें कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी। तो "बाय दोस्तों" फिर मिलेंगे एक और नई पोस्ट के साथ

Hello friend my name is durgesh nayak the great are blog sikhoinall

Comments

  1. Nice post brother, I have been surfing online more than 3 hours today, yet I never found
    any interesting article like yours. It is pretty worth
    enough for me. In my view, if all web owners and bloggers made good content
    as you did, the internet will be much more useful than ever before.
    There is certainly a lot to know about this issue.

    I love all of the points you’ve made. I am sure this post
    has touched all the internet viewers, its really really good post on building up new weblog.
    Gyan Hi Gyann

    ReplyDelete

Post a Comment

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "

Sponsored

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें