ब्लाॅगिंग से पैसे कैसे कमाए - Blogging Se Paise Kaise Kamaye

ब्लाॅगिंग से पैसे कैसे कमाए - Blogging Se Paise Kaise Kamaye Full Information Blog/Website

जैसा कि हमने पहले की पोस्ट में "मोबाइल फोन को हैंग होने से कैसे रोकें" इस बारे में पड़ा था। और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद हमने "एंड्रॉइड फोन से फोटो बनाने केे 5 बेस्ट एप्स कौनसे हैं" इस बारे में पढ़ा था।

ब्लाॅगिंग से पैसे कमाए Blogging Blog Website Se Paise Kaise Kamaye ब्लॉग से इनकम कैसे होती हैं
आज की खास बातेंः
ब्लॉगिंग क्या है - Blogging Kya Hai ?
ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए - Blogging Se Paise Kaise Kamaye ? 
कितने पेज दृश्य के बाद, ऐडसेंस का आवेदन करें
गूगल ऐडसेंस के लिए, क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

और आज आपका सवाल हैं कि ब्लॉगिंग क्या हैं ? और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ? तो दोस्तों आज मैं आपके इसी सवाल का जवाब  देने वाला हूं और आप देख रहे हैं, मेरी वेबसाइट "sikhoinAll" और आज हम इस पोस्ट में सीखने वाले हैं। कि ब्लॉगिंग क्या हैं ? और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

इससे पहले मै आपको बता दूं की गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपके पास तीन डॉक्यूमेंट सबसे पहले होने चाहिए।

और ऊन 3 डॉक्यूमेंट के बारे मै आपको बताने जा रहा हूं और गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिए, आपके पास उनका होना बहुत जरूरी हैं, और इनके बिना आप गूगल ऐडसेंस से पैसे नहीं कमा पाएंगे।

[1]. अगर आप भारत में रहते हैं तो आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए। और अगर आप किसी और देश में रहते हैं तो आपको उस देश की शर्तों के हिसाब से चलना पड़ेगा, जो शर्तें उस देश में आपकी आयु पर लागू होती हैं।

[2]. और आपके पास यहा नीचे दिए गए इन 4 डॉक्यूमेंट में से कोई एक होना चाहिए। 

1. India Passport

2. PAN Card

3. Voter ID

4. Driver's License

यदि आपके पास ऊपर दिए गए चारों डॉक्यूमेन्ट में से कोई एक हैं तो कोई दिक्कत नहीं है 

और यदि नहीं है तो आप इन चारों डॉक्यूमेन्ट में से किसी एक को बनवाकर रखें।

क्योंकि जब आपके गूगल एडसेंस में $10 पूरे हो जाएंगे तो गूगल एडसेंस आपके घर पर एक लैटर में गुप्त पिन नंबर भेजने के लिए इन चारों डॉक्यूमेन्ट में से किसी एक को सबमिट करने के लिए कहेगा। ताकि वह आपके घर का पता सत्यापित कर सकें।

तो गूगल एडसेंस पर $10 पूरे होने के बाद अपना पता सत्यापित कैसे करें, इस बारे में यहां पर जाने।

और गूगल एडसेंस लैटर घर पर पहुंचने के बाद उसमें अपना गुप्त पिन कैसे ढुंढेर, और उसे गूगल एडसेंस पर सबमिट करने के बारे में जानने के लिए हमारा यह लेख पढ़े।

[3]. यदि आपका किसी बैंक में बैंक अकाउंट नहीं हैं, तो अपना एक बैंक अकाउंट जरूर बनवाएं। क्योंकि गूगल आपको आपके बैंक अकाउंट में पैसे भेजेगा इसीलिए आपके पास किसी भी बैंक शाखा में अपना एक बैंक अकाउंट होना बहुत ही जरूरी हैं।

तो मेरे ऊपर बताएं तीनो डॉक्यूमेंट का होना आपके लिए, बहुत ही जरूरी हैं। और इनके बिना आप गूगल ऐडसेंस से पैसे नहीं कमा पाएंगे, इसीलिए आपके पास यह तीनों डॉक्यूमेंट होना बहुत ही जरूरी हैं।

यह भी पढ़ेंः ब्लॉग वेबसाइट प्रॉपर्टी को गूगल सर्च कंसोल में कैसे जोड़े बेस्ट टिप्स 2019 "
अपनी वेबसाइट के लिए एक बेस्ट About us पेज कैसे बनाएं बेस्ट टिप्स 2019 "
robots.txt फाइल क्या हैं और इसे ब्लॉग वेबसाइट सेटिंग में कैसे सेट करें "

ब्लॉगिंग क्या हैं - Blogging Kya Hai?

ब्लॉगिंग गूगल की वह वेबसाइट हैं जो कही सालो से चलते आ रही हैं, और कहीं ब्लॉगरों का यह घर भी रही हैं। और ब्लॉगिंग वह प्लेटफॉर्म हैं जिसमें दुनिया के लाखों, करोड़ों लोग काम करते हैं, और इस ब्लॉगिंग से पैसे कमा रहे हैं। वैसे तो ब्लॉगिंग करना आसान भी नहीं हैं जैसे लोग हर दिन मेहनत मजदूरी करके पैसे कमाते हैं।

ब्लॉगिंग भी उसी तरह ही हैं, इसमें भी हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती हैं, तब जाकर हम ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकते हैं। और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए पहले आपको अपना खुद का एक ब्लॉग बनाना होगा, और ब्लॉग बनाने के लिए आप इन दो वेबसाइट wordpress.com या blogger.com का उपयोग कर सकते हैं।

और इन दोनों वेबसाइट की अलग-अलग खासियत हैं इनमें wordpress.com एक पेड प्लैटफाॅर्म हैं, जिस पर हम पैसे देकर एक अच्छा और पावरफुल ब्लॉग बना सकते हैं।

और blogger.com एक फ्री प्लैटफॉर्म हैं जिस पर हम "फ्री" में एक अच्छा और सुंदर ब्लॉग बना सकते हैं, और आप अभी जिस ब्लॉग पर पढ़ रहे हैं। यह एक blogger.com पर बनाया हुआ ब्लॉग हैं और मुझे उम्मीद हैं, आपको मेरा यह ब्लॉग जरूर पसंद आएगा।

 तो wordpress.com या blogger.com पर  अपना एक अच्छा सा ब्लॉग बनाने के बाद, आपको उस पर अच्छी-अच्छी नई-नई पोस्ट डालनी पड़ती हैं। मतलब यह हैं कि दोस्तों अपने विचार आपको इस ब्लॉग पोस्ट के जरिए, लोगों तक पहुंचाने हैं, और विचार वह पहुंचाने हैं। 

जो लोगों को चाहिए उदाहरण के तौर पर जैसे कि आप गूगल पर गए और आपने गूगल पर सर्च किया Mobile se photo banane ka best app konsa hai " और इसके नतीजे गूगल आपको दिखाएगा।

अब आप सोच रहे होंगे, की यह नतीजे कहां से आ रहे हैं तो यह नतीजे वहां से आ रहे हैं, जो ब्लॉगर्स ने ब्लॉग वेबसाइट पर पोस्ट के जरिए साझा किए हैं। उनको गूगल इंडेक्स करता हैं।

और जब कोई व्यक्ति गूगल पर किसी पोस्ट टाइटल के रिलेटेड कीवर्ड सर्च करता हैं, तो गूगल उन कीवर्ड से मैच खाने वाले सभी पोस्ट टाइटल नतीजे दिखाता हैं। और फिर लोग उन नतीजों पर क्लिक करके, उन वेबसाइट पर चले जाते हैं, जीन वेबसाइट्स ने पोस्ट लिखी हैं। इसी तरह आपको भी अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर पोस्ट डालते रहना हैं और गूगल उनको इंडेक्स करके उन लोगों तक पहुंच जाएगा, जिन लोगों को इनकी जरूरत हैं।

और आप यह मत समझ लेना, कि आपने एक ब्लॉग बनाया और 10 ,20 पोस्ट डाली और आप पैसे कमाने लग जाओगे, पैसा कमाना इतना आसान नहीं हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए, पहले आपको ब्लॉगिंग सीखनी होगी। यानी कि दोस्तों आपको ब्लॉगिंग की सेटिंग करना सीखना होगा, ब्लॉग को डिजाइन करना, गूगल सर्च कंसोल में प्रॉपर्टी जोड़ना और ब्लॉग में मेटा टैग एड करना, कस्टम रोबोट्स हेडर टैग्स के बारे में जानकारी सीखनी होगी, की इनको कैसे सेट करते हैं। और भी बहुत कुछ हैं जो आपको सीखने की जरुरत हैं क्योंकि दोस्तों ब्लॉग को गूगल में रैंक कराने के लिए, ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए, आपका ब्लॉग सीखना बहुत ही जरूरी हैं। अगर आप ब्लॉग नहीं सीखते हैं तो आप ब्लॉग नहीं चला पाएंगे।

मैं यह नहीं कह रहा हूँ कि आप ब्लॉग मत बनाओ और किसी और के ब्लॉग पर जाकर सीखो, नहीं मैं तो यह कह रहा हूं कि आप ब्लॉग बनाओ और कुछ सीखते भी जाओ, जैसे कि मेरी वेबसाइट sikhoinall हैं। और ब्लॉगिंग के बारे में और भी बहुत सारी जानकारियां मैं भी अपनी वेबसाइट पर डालता हु आप मेरी वेबसाइट www.sikhoinall.com पर आकर ब्लॉगिंग के बारे में बहुत कुछ सिख सकते हैं।

और जब आप ब्लॉगिंग करना, गूगल सर्च कंसोल में आने वाली त्रुटियां को ठीक करना, और अपनी ब्लॉग पोस्ट की seo सेटिंग करना, और उसे गूगल पर अच्छे से इंडेक्स करवाना सीख जाए, और आपको लगे कि आप ब्लॉगिंग करना सीख गए हैं, और आप अपने ब्लॉग पर कुछ भी आसानी से कर सकते हैं। तो समझ लीजिए आप ब्लॉगिंग करना सीख गए हैं।

और आपको अपने ब्लॉग पर अच्छी से अच्छी पोस्ट बनाते रहना हैं और अपने विजिटर को बेहतर अनुभव देना हैं, और पोस्ट ऐसी डालना हैं। कि लोग आपके ब्लॉग पर खींचे चले आए, और आपके ब्लॉग के विजिटर बन जाए।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए - Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

और जब आपको लगने लगे, कि आपका ब्लॉग गूगल में अच्छा खासा रेंक कर रहा हैं, और आपके ब्लॉग पर गूगल खोज के माध्यम से ओरिजनल ट्राफिक आने लगा हैं। और आपका ब्लॉग विजिटर द्वारा लगभग 1,000 या इससे अधिक बार देखा गया हैं और आपका ब्लॉग गूगल ऐडसेंस की शर्ते एवं नीतियों का उल्लंघन नहीं करता हैं। और आपको लगने लगे, कि अब मेरा ब्लॉग गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के लायक बन चुका हैं।

ब्लाॅगिंग से पैसे कमाए Blogging Blog Website Se Paise Kaise Kamaye ब्लॉग से इनकम कैसे होती हैं
तो फिर आप गूगल ऐडसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं, और आप यह मत समझना कि आपने आज गूगल ऐडसेंस का आवेदन किया, और कल ही आपके ब्लॉग में बहुत सारे पैसे आ जाएंगे, ऐसा नहीं हैं। 

जिस तरह आपका ब्लॉग गूगल में रैंक करेगा, और उस पर ट्रैफिक आएगा, तो गूगल ऐडसेंस यह देखेगा, कि आपके ब्लॉग पर प्रतिदिन कितना ट्रैफिक आ रहा हैं। फिर उस ट्रैफिक से गूगल ऐडसेंस 40% से 35% पेजव्यूज को मोनेटाइज करेगा, यानी उन पर विज्ञापन दिखाएगा।

उन विज्ञापन इंप्रेशन के एक्टिव व्यूज और उन पर होने वाले क्लिक की संख्या और सीपीसी के अनुसार आपकी गूगल ऐडसेंस में कमाई होगी।

और अगर आपके ब्लॉग पर किसी ऐसे देश से ट्राफिक आ रहा हैं जिस देश का डॉलर आपके देश के डॉलर से ऊपर हैं, तो दोस्तों आपको उसी देश के डॉलर के हिसाब से पैसे मिलेंगे, और अगर आपके ब्लॉग पर जिस देश में आप रह रहे हैं। उसी देश का ट्राफिक आ रहा हैं और आपके देश का जो भी रुपया या (डॉलर) होगा, उसी रेट से आपको पैसे मिलेंगे, इसका मतलब यह हैं। कि गूगल ऐड की अलग-अलग देश के हिसाब से रेट लगती हैं।

और आपको पैसे भी एड से ही मिलते हैं और जब तक आपके ब्लॉग पर ऐड नहीं आएंगे, तब तक आपको पैसे नहीं मिलेंगे।

यह भी पढ़ेंः ब्लॉग वेबसाइट की सेटिंग कैसे करें बेस्ट seo सेटिंग टिप्स "
ब्लॉग सेटिंग में मेटा टैग ऐड कैसे करें और गूगल पर जेनरेट कैसे करें "
ब्लॉग वेबसाइट सेटिंग में custom robots header tags को सेट कैसे करें "

गूगल ऐडसेंस का आवेदन कहां से करें ?

तो दोस्तों गूगल ऐडसेंस का आवेदन करने के लिए आपको आपके ब्लॉग मेनू बार में एक (💲earnings ) का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर ले। और आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा, उस पेज में आपको (Create Adsense Account) का एक ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक कर लेना हैं। और वहां पर बताए गए सभी स्टेप को फॉलो करना हैं और एडसेंस का आवेदन सबमिट कर लेना हैं।

ब्लॉग के लिए गूगल एडसेंस का करने के बारे में जानने के लिए आप हमारा यह लेख पढ़े।

और अगर आपका आवेदन सक्सेसफुली रहा हैं का ईमेल मिल जाता हैं, तो आपके लिए, बहुत ही फायदेमंद हैं। बस आपको अपने ऐडसेंस अकाउंट में जाना हैं और ब्लॉग कस्टमाइज करना हैं, कि आप अपने ब्लॉग पर गूगल एड्स कहांं लगाना चाहेंगे। और आपके ब्लॉग पर एड आने शुरू हो जाएंगे।

और अगर उस ईमेल में आपको आवेदन अनसक्सेसफुल हो गया बताएं तो उस ईमेल में आपको यह भी बताया जाएगा, की आपकी वेबसाइट में क्या प्रॉब्लम आ रही हैं, जिसके कारण गूगल आपकी वेबसाइट पर एड नहीं लगा सकता हैं। और फिर आप उन प्रॉब्लम को ठीक करें और ऐडसेंस के लिए, वापस समीक्षा करें। और मुझे उम्मीद हैं कि प्रॉब्लम ठीक करनेे के बाद, आपका ऐडसेंस अकाउंट सक्सेसफुल जरूर हो जाएगा।


तो दोस्तों मुझे उम्मीद हैं कि आपको मेरी यह पोस्ट अच्छे से समझ में आई होगी, तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर करें और नीचे कमेंट करें कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी।

Comments

  1. https://healthguidehindi11.blogspot.com/2020/06/bast-2020.html?m

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप अपने ब्लॉग पर थर्ड पार्टी कस्टम template का उपयोग कर रहे हैं।

      यदि आप थर्ड पार्टी कस्टम टेंप्लेट क्रिएटर साइट का फुटर क्रेडिट लिंक हटाना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके हमारी फुटर क्रेडिट लिंक हटाने वाली पोस्ट पढ़े।

      https://www.sikhoinall.com/2020/05/blogger-free-custom-template-copyright-footer-credit-link-remove.html

      Delete
  2. बहुत ही अच्छा आर्टिकल लिखा है। ऐसे ही और आर्टिकल्स लिखते रहो। आपसे इंस्पायर्ड होक मैंने भी ब्लॉग बनाया है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपकी प्रतिक्रिया के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

      Delete

Post a Comment

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "

Sponsored

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें