free website, website design | website design free 2020


ब्लॉग वेबसाइट को डिजाइन कैसे करें?

नमस्कार दोस्तों मैं हूं "दुर्गेश नायक" और आज फिर मैं आपका स्वागत करता हूं मेरी वेबसाइट sikhoinall मैं, और आज आप का सवाल हैं। की ब्लॉग वेबसाइट को डिजाइन कैसे करें ? तो आज हम इसी के बारे में बात करेंगे, तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, और पढ़ने का आनंद ले।

ब्लॉग वेबसाइट को डिजाइन कैसे करें, वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए टेंप्लेट, फ्री tamplate के बारे में, blog customize design free, website design template, website design ideas, design tutorial 2019

तो असल में बात क्या होती हैं कि जब हम एक नया ब्लॉग बनाते हैं, तो ब्लॉग बनाने में तो हम बना लेते हैं। "लेकिन" फिर बात आती हैं ब्लॉग को डिजाइन करने की, और "ब्लॉग को डिजाइन" वही कर सकता हैं। जिसको "html coding" आती हैं और दोस्तों एचटीएमएल कोडिंग सीखना बहुत ही "मुश्किल और कठिन" होता हैं, "इसलिए" हम एचटीएमएल कोडिंग नहीं सीख पाते हैं, जिसकी वजह से हम अपनी ब्लॉग वेबसाइट को बहुत अच्छी तरह से डिजाइन नहीं कर सकते हैं।

वैसे बहुत से ब्लॉगर ब्लॉग कि दी गई थीम डिज़ाइन से ही बहुत खुश रहते हैं और वह "थीम" पूरी तरह से "सीओ अनुकूल" रहती हैं, और उनके लोड होने की स्पीड भी "बहुत अच्छी" होती हैं। और अगर आप चाहे तो उन थीम को कस्टमाइज करके उनके भी "फोंट आकार, बॉडी रंग, टेक्स्ट फोंट आकार" आदि चेंज कर सकते हैं।

जैसे आप मेरे इस ब्लॉग की थीम को देख सकते हैं यह थीम इसी ब्लॉगर की हैं, जिसको मैंने "कस्टमाइज" करके इसके "रंग, फोंट आकार, लिंक कलर, टेक्स्ट आकार" आदि को छोटा बड़ा या चेंज कर दिया हैं। और अभी मैं इस थीम से "बहुत खुश" हूं और इसके लोड होने की स्पीड भी "बहुत अच्छी" हैं और शायद में आने वाले समय में अपने इस ब्लॉग के लिए एक कस्टम डिजाइन का टेंप्लेट बनवा सकता हूं "लेकिन" अभी के लिए मैं इसी टेंप्लेट से "बहुत खुश" हूं और आप भी अपने "इसी ब्लॉगर platform" से एक "अच्छा सा टेंप्लेट" चुन सकते हैं। और उसको कस्टमाइज करके उसमें भी कुछ "चेंज" कर सकते हैं "लेकिन" कस्टमाइज से हम "थीम" के "मेनू बार" या फिर किसी भी "गैजेट" को इधर उधर नहीं कर सकते हैं, इसके लिए हमें थीम में कोडिंग करनी पड़ती हैं।

और अगर आप अपने ब्लॉग पर मेनू बार इन सब को एक अलग तरीके से सेट करना चाहते हैं और आप अपने ब्लॉग को एक "अलग डिजाइन" में देखना चाहते हैं, तो आपको अपने ब्लॉग के लिए एक कस्टम टेंपलेट की जरूरत पड़ेगी, जो आपके ब्लॉग को एक "अलग डिजाइन" मैं बदल देगा। बस आपको अपने ब्लॉग के लिए अपनी पसंदीदा डिज़ाइन का एक "टेंप्लेट" चुनना हैं, और उसे अपनी साइट पर "अपलोड" कर लेना हैं।

तो मैं आपको यहां पर कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा, जिनको आप आसानी से कर सकते हैं, और इनके लिए आपको कुछ पैसे भी देने पड़ सकते हैं। "या फिर" आप यह सब फ्री में कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं

यह भी पढ़ें " मोबाइल से यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं और वीडियो अपलोड कैसे करें "
अपने यूट्यूब वीडियो पर अपनी फोटो या कस्टम थंबनेल कैसे लगाएं "
अपने वीडियो को यूट्यूब सर्च में नंबर होने पर कैसे लाऐ बेस्ट टिप्स 2019 "

अपने ब्लॉग के लिए पसंदीदा डिजाइन कैसे चुने?

तो दोस्तों आप अपने ब्लॉग के लिए अपनी "पसंदीदा डिजाइन" के टेंप्लेट चुन सकते हैं और यह टेंप्लेट आपको गूगल पर मिलेंगे, गूगल पर आपको हजारों ऐसे टेंप्लेट मिल जाएंगे, जो आपके सपनों को साकार कर सकते हैं, "यानी" कि आपकी "पसंदीदा डिजाइन" से मेल खाते हैं।

तो गूगल पर जाएं और गूगल सर्च बॉक्स में "best new responsive blogger template" लिखकर सर्च कर ले, और आपके सामने "ब्लॉगर टेंप्लेट" के बहुत सारे परिणाम आ जाएंगे, और आप अपना पसंदीदा टेंप्लेट देखने के लिए। उन सभी सादे नीले लिंक पर एक-एक क्लिक करके उनकी वेबसाइट पर जाकर अपना "पसंदीदा टेंप्लेट" देख और "चुन" सकते हैं, या फिर सबसे ऊपर "गूगल स्लाइड" मेनू बार में चित्र पर टैप करें, और आपके सामने इन सभी "ब्लॉगर टेंप्लेट" के चित्र ओपन हो जाएंगे। और उन "चित्र" में से आप अपना "पसंदीदा टेंप्लेट चुने" और उस पर क्लिक करें और क्लिक करने के बाद, आप उस वेबसाइट पर चले जाएंगे। जिस वेबसाइट ने यह टेंप्लेट डाल रखा हैं और वहां पर आपको टेंप्लेट के नीचे "👁‍🗨 सजीव पूर्वावलोकन" (👁‍🗨 live preview) का एक ऑप्शन दिखाई देगा, उस ऑप्शन पर जाकर आप उस टेंप्लेट का लाइव डेमो देख सकते हैं। कि वह टेंप्लेट आपकी वेबसाइट पर कैसा दिखाई देगा।

और अगर आपको वह टेंप्लेट पसंद आ जाए तो उस टेंप्लेट को डाउनलोड या खरीदने के लिए, आपको "👁‍🗨 संजीव पूर्वावलोकन" (👁‍🗨 live preview) के "नीचे" दो ऑप्शन और दिखाई देंगे।

🛒 अभी खरीदें  (🛒 buy Now)

📥 मुफ्त डाउनलोड  (📥 free download)

तो दोस्तों आप इन दोनों ऑप्शन में से किसी एक को चुन कर, उस टेंपलेट को मुफ्त में या खरीद कर "डाउनलोड" कर सकते हैं। "लेकिन" इससे पहले आपको "फ्री टेंप्लेट" और "पेड टेंप्लेट" का अंतर समझ लेना चाहिए, कि इनके क्या नुकसान हैं और क्या फायदे हैं, तो चलिए जानते हैं।

फ्री Blogger टेंप्लेट और पेड टेंप्लेट में क्या अंतर हैं?


[1] फ्री tamplate के बारे में

तो सबसे पहले हम जानते हैं फ्री टेंप्लेट के बारे में तो अगर  आपको "एचटीएमएल कोडिंग" बिल्कुल भी नहीं आती हैं, तो दोस्तों मेरी सलाह हैं। कि आप अपनी वेबसाइट के लिए फ्री टेंप्लेट कभी यूज ना करें हमेशा टेंप्लेट को "खरीद" कर अपनी वेबसाइट में यूज करें। "क्योंकि" फ्री टेंप्लेट पूरी तरह से seo अनुकूल नहीं रहता हैं और टेंप्लेट में बिना काम की कुछ लापिया होती हैं, जो साइट को स्लो करती हैं। जिससे साइट को लोड होने में ज्यादा समय लगता हैं और इसके चलते विजिटर आपकी साइट को निर्माणाधीन मान सकते हैं।

और "फ्री टेंप्लेट" से सॉफ्ट 404 कोड की समस्या पैदा हो सकती हैं "सॉफ्ट 404" कोड की समस्या तब आती हैं, जब कोई व्यक्ति गूगल से हमारी साइट पर क्लिक करता हैं। और वह हमारी साइट पर आकर किसी और साइट पर रीडायरेक्ट हो जाता हैं, उसे सॉफ्ट 404 कोड कहते हैं।

और बहुत सारे "फ्री टेंप्लेट" में अक्सर ये होता हैं कि जब कोई व्यक्ति गूगल से हमारी वेबसाइट का अनुवाद करता हैं, तो वह हमारी साइट पर आकर किसी और साइट पर रीडायरेक्ट हो जाता हैं। और फिर आपको आपके गूगल सर्च कंसोल में "सॉफ्ट 404 कोड" की समस्या दिखाई दे सकती हैं।

[2] और पैड टेंपलेट के क्या फायदे हैं ?

और खरीदा हुआ "पैड टेंप्लेट" पूरी तरह से seo अनुकूल होता हैं और उसमें बिना काम की लापिया भी नहीं होती हैं जिससे वह हमारी साइट पर "अच्छी स्पीड" में लोड होता हैं। और ध्यान दें कम स्पीड में लोड वह टेंप्लेट होते हैं जिनकी डिजाइन बहुत ही हाई-फाई तरीके से की गई हो, और जिस टेंप्लेट में "हाई-फाई डिजाइन" होती हैं। तो समझ लीजिए उसमें "एचटीएमएल कोडिंग" भी बहुत ज्यादा यूज हुई हैं जिसके कारण टेंप्लेट की केबी बहुत अधिक बढ़ जाती हैं, और टेंपलेट की केबी अधिक होने के कारण टेंप्लेट स्लो स्पीड में लोड होने लगता हैं।

"इसीलिए" अपनी साइट के लिए एक सिंपल डिजाइन का टेंपलेट चुने, जिसमें बहुत ही "सिंपल तरीके से डिजाइन" की गई हो। और वही "टेंप्लेट" आपकी साइट के लिए बहुत लाभदायक होते हैं और साइट "फटाफट से लोड" होती हैं, और विजिटर के सामने अच्छा प्रदर्शन करती हैं।

तो दोस्तों अब आपके हाथ में हैं कि आप फ्री टेंप्लेट और पैड टेंप्लेट में से अपनी साइट के लिए कौनसा इस्तेमाल करेंगे, तो आपको मुफ्त डाउनलोड या अभी खरीदें इन "दोनों ऑप्शन" में से किसी "एक को चुनना" हैं। और टेंप्लेट को अपने डिवाइस में डाउनलोड कर लेना हैं।

" शायद आपको यह भी पसंद आए "
ब्लॉग वेबसाइट की सेटिंग कैसे करें बेस्ट seo सेटिंग टिप्स 2019 "
ब्लॉग सेटिंग में "मेटा टैग" ऐड कैसे करें और उसे गूगल पर जेनरेट कैसे करें "
ब्लॉग सेटिंग में "custom robots header tags" को सेट कैसे करें "
ब्लॉग वेबसाइट प्रॉपर्टी को गूगल सर्च कंसोल में कैसे ऐड करते हैं "


टेंप्लेट डाउनलोड करने के बाद ब्लॉग पर अपलोड कैसे करें ?

तो दोस्तों टेंप्लेट डाउनलोड करने के बाद, आप उस फाइल में जाएं जहां पर आपने उस टेंप्लेट को डाउनलोड किया हैं। और टेंप्लेट एक जिप फाइल के रूप में "डाउनलोड" होता हैं फिर आपको उस "जिप फाइल" को अंसपीड़ित करना हैं, और उस जीप फाइल से xml फाइल निकालनी हैं। और वही "xml फाइल" को हम अपनी वेबसाइट मैं अपलोड करेंगे, "जिप फाइल" से "xml फाइल" निकालने की जानकारी मैंने इस मजेदार वीडियो में दी हुई हैं। और वेबसाइट पर कैसे अपलोड करते हैं इसके बारे में भी जानकारी दी हुई हैं।



तो दोस्तों जब आप "xml फाइल" को अपलोड करेंगे तो आपकी साइट की डिजाइन पूरी तरह से चेंज हो जाएगी, और उस डिजाइन में बदल जाएगी, जिस डिजाइन का टेंप्लेट आपने अपलोड किया हैं। और अगर आपको डेस्कटॉप थीम से मोबाइल थीम दोनों अलग-अलग नजर आए, तो मोबाइल थीम के नीचे "⚙️ सेटिंग" आइकन पर क्लिक करें। और वहां पर (नहीं. मोबाइल डिवाइस पर डेस्कटॉप थीम दिखाएं.) का ऑप्शन चुन लेना हैं और सेव कर लेना हैं, और फिर आपकी थीम मोबाइल और डेस्कटॉप पर "बहुत अच्छी डिजाइन" में नजर आएगी।

और आप उस डिजाइन को "ब्लॉग देख" (view blog) पर क्लिक करके देख सकते हैं और अगर आपको उसमें कुछ "फंक्शन पसंद" ना आए, तो उसको निकालने के लिए आप "लेआउट" (layout) में जा सकते हैं। और लेआउट के जरिए आप जिस "फंक्शन को निकालना" चाहते हैं उसको निकाल सकते हैं, अब आप सोच रहे होंगे, कि लेआउट के जरिए हम उन फंक्शन को कैसे निकालें जो हमें पसंद नहीं आते हैं उसके लिए, आप नीचे इस "वीडियो में देख" सकते हैं।



तो दोस्तों मुझे उम्मीद हैं कि आपको मेरी यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी, और इस पोस्ट से आपने बहुत कुछ सीखा भी होगा। और अगर आपको मेरी ये पोस्ट अच्छी लगी हैं तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर करें और कमेंट करें कि आपको मेरी पोस्ट कैसी लगी।

टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें