Blogger blog ki settings Robots.TXT me Custom File Add

'Blogger blog settings में Robots.txt' File set up कैसे करें?

नमस्कार दोस्तों मे 'दुर्गेश नायक' और आप देख रहे हैं ब्लॉग Sikhoinall और आज हम सीखने वाले हैं, Blogger blog settings में कस्टम robots.txt फाइल सेट अप कैसे करें? इसे कैसे बनाये और ब्लॉग सेटिंग में कैसे ऐड करे। वैसे कस्टम robots.txt फाइल बनाने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि यह फाइल हमें अपने ब्लॉग के robots.txt सर्वर पर मिल जाती हैं।

Blogger settings Custom Robots.txt File - Create Robots.txt - Blog Setting Me Custom Robots.txt Add Kare - web robots.txt full tutorial

और वहां से robots.txt फाइल को कॉपी करके हम अपने ब्लॉग की सेटिंग में पेस्ट कर सकते हैं।

इसके पहले मैं आपको बता दूं की कस्टम robots.txt फाइल को आप अपने ब्लॉग की सेटिंग में ऐड नहीं भी करेंगे, तो भी इसमें कोई दिक्कत नहीं हैं।

क्योंकि इस robots.txt फाइल को आप अपने ब्लॉग की सेटिंग में ऐड करें या ना करें फिर भी यह फाइल आपके ब्लॉग सर्वर पर हमेशा मौजूद रहती हैं।

Custom Robots.txt फाइल क्या हैं? यह किस काम में आती हैं।

तो दोस्तों आपके मन में यह सवाल तो जरूर आ रहा होगा, कि कस्टम robots.txt फाइल आखिर किस काम में आती हैं। तो मैं आपको बता दूं कि वेबसाइट मालिक की तरफ से वेब रोबोट को निर्देश देने के लिए, robots.txt फाइल का उपयोग करते हैं। और इसे रोबोट्स अपवर्जन प्रोटोकोल कहा जाता हैं।

और अगर आपसे कोई कहे कि robots.txt फाइल से किसी भी पेज या पोस्ट को सर्च नतीजों में आने से रोक सकते हैं, तो दोस्तों यह बिल्कुल भी सही नहीं हैं। क्योंकि किसी भी पोस्ट या पेज को गूगल खोज नतीजों मैं लाने से रोकने के लिए, 'noindex' या 'nofollow' टैग का इस्तेमाल करते हैं। जिसको हम (custom robots header tags) मैं सेटअप कर सकते हैं।

और custom robots header tags के बारे में ज्यादा जानकारी पाने के लिए, आप यहां पर हमारा लेख पढ़े।

और अगर आप robots.txt फाइल से किसी भी पोस्ट या पेज को गूगल सर्च में लाने से रोकने के लिए ब्लॉक करते हैं, तो उसे गूगल वेब रोबोट अनदेखा कर देंगे, और आपकी पोस्ट फिर भी गूगल सर्च नतीजों में दिखाई देगी।

और आप जिस पोस्ट को robots.txt फाइल के जरिए ब्लॉक कर रहे हैं, वेब रोबोट उस पोस्ट के snippets नहीं बना पाएंगे।

जैसे कि आपने गूगल खोज में देखा होगा, की सभी पोस्ट टाइटल के नीचे कुछ विवरण दिया होता हैं, जिसे हम खोज विवरण (search Description) कहते हैं। और इन्हें हम अपनी पोस्ट को अच्छी तरह से पहचानने के लिए बनाते हैं ताकि विजिटर हमारी पोस्ट को अच्छे से समझ पाए, और गूूगल सर्च में उस पर अधिक क्लिक करें।

और जब हम अपनी पोस्ट को robots.txt से ब्लॉक करते हैं तो गूगल सर्च में हमारी पोस्ट का टाइटल तो दिखाई देगा, लेकिन उसका खोज विवरण हमें दिखाई नहीं देगा, क्योंकि हमने उस पोस्ट को robots.txt से ब्लॉक कर दिया था।

इसीलिए robots.txt फाइल को अपने ब्लॉग में खराब तरीके से यूज  करें। नहीं तो आपकी साइट को यह फाइल नुकसान पहुंचा सकती हैं, और अगर आप चाहतेे हैं। की आपकी साइट के सभी पोस्ट और पेज को गूगल वेब रोबोट अच्छे से क्रॉल करें और उनकेे अच्छेे से अच्छे Snippets बनाए, तो आपको अपनी वेबसाइट केेेे लिए robots.txt फाइल की कोई जरूरत नहीं हैंं।

और अगर आप चाहते हैं कि robots.txt फाइल आपकी साइट के 'लेबल, केटेगरी' को गूगल सर्च में आने से ब्लॉक करें और उनके Snippets गूगल वेब रोबोट को बनाने दे, तो आपको robots.txt फाइल की जरूरत पड़ सकती हैं। और यह सही भी हैं। क्योंकि ब्लॉगर भी हमें इसकी अनुमति देता हैं, की लेबल, केटेगरी को गूगल सर्च में आने सेे ब्लॉक करना चाहिए।


यह भी पढ़ें अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव करने का अकाउंट कैसे बनाएं और लाइव कैसे आए "
यूट्यूब पर अपने खुद के वीडियो अपलोड कैसे करते हैं। "
एंड्रॉइड फोन ही हैंग क्यों होते हैं और इनके हैंग होने के पीछे क्या कारण हैं "
मोबाइल फोन से अच्छी फोटो लेने के दो शानदार ऐप्स कौनसे हैं "

(1) Custom robots.txt फाइल कहां हैं, इस तक कैसे पहुंचे?

custom robots.txt फाइल आपके ब्लॉग के सर्वर पर मिलती हैं, यह कैसे मिलती हैं? तो चलिए जानते हैं। कि ब्लॉग के सर्वर पर कस्टम robots.txt फाइल कैसे और कहां मिलती हैं।

तो दोस्तों अपने डिवाइस में अपना पसंदीदा ब्राउज़र ओपन करें।

अब ब्राउज़र में अपनी ब्लॉगर साइट Open करें, और फिर ब्लॉगर डैशबोर्ड 'मीनू बार' में ब्लॉग देखें - (view blog) ऑप्शन पर क्लिक करें।

और आप अपने ब्लॉग के होम पेज पर चले जाऐंगे। और होम पेज पर जाने के बाद, आपको आपकी वेबसाइट का यूआरएल ऊपर ब्राउज़र खोज बॉक्स में दिखाई देगा।

उदाहरण: https://Example.blockspot.com/?m=1 कुछ ऐसा दिखाई देगा।

लेकिन इस यूआरएल में आपको (Example) कि जगह आपकी वेबसाइट का नाम दिखाई देगा।

और अगर आपने अपनी वेबसाइट के लिए Custom domain खरीद लिया हैं, तो आपकी वेबसाइट नाम के आगे से (.blockspot.com) हट जाएगा, और उसमे वह कस्टम डोमेन जुड़ जाएगा। जैसा डोमेन आपने डोमेन प्रदाता साइट से खरीदा है, और इसे ब्लॉग वेबसाइट का यूआरएल कहा जाता हैं।

तो ब्राउज़र सर्च बार से अपने ब्लॉग URL को कॉपी करें, और उसे ब्राउज़र सर्च बार में वापस पेस्ट करें।

और अब अपने ब्लॉग यूआरएल मैं आपको (robots.txt) लिखना हैं।

उदाहरण: https://example.blockspot.com/robots.txt?m=1) कुछ ऐसे लिखना हैं। 

और URL में robots.txt लिखने के बाद अपना ब्लॉग URL सर्च करना हैं। और अगर आपको फिर भी समझ में नहीं आ रहा हैं। तो नीचे स्क्रीनशॉर्ट में देखें, कि मैंने किस तरह से blog वेबसाइट यूआरएल में robots.txt लिखा हैं।

Blogger settings Custom Robots.txt File - Create Robots.txt - Blog Setting Me Custom Robots.txt Add Kare - web robots.txt full tutorial

आप भी ऐसे ही URL में robots.txt लिखने के बाद, सर्च करें, और आपकी 'blogger blog कस्टम Robots.txt' फाइल ओपन हो जाएगी।

 ( 2 ) Robots.txt फाइल को कॉपी करें? 

तो दोस्तों robots.txt फाइल ओपन हो जाने के बाद आपको उस फाइल को पूरी तरह से कॉपी कर लेना हैं। robots.txt फाइल अधिक बडी़ नहीं होती हैं, यह फाइल बहुत छोटी होती हैं, जिसे आप नीचे Screenshot में देख सकते हैं।

Blogger settings Custom Robots.txt File - Create Robots.txt - Blog Setting Me Custom Robots.txt Add Kare - web robots.txt full tutorial

तो इस फाइल को कॉपी करने के बाद, अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड पर वापस आ जाए।

इसके बाद ब्लॉगर डैशबोर्ड में मेनू बार पर क्लिक करें, और सेटिंग्स पेज पर जाएं। और सेटिंग्स पेज में Custom robots.txt विकल्प पर जाएं।

और अपने ब्लॉग पर custom robots.txt फाइल इनेबल करने के लिए Enable custom robots.txt विकल्प को ऑन करें, नीचे स्क्रीनशॉट में देखें।

Blogger settings Custom Robots.txt File - Create Robots.txt - Blog Setting Me Custom Robots.txt Add Kare - web robots.txt full tutorial

इसके बाद custom robots.txt फाइल यहां ऐड करने के लिए, Custom robots.txt विकल्प पर क्लिक करें।

और फिर आपके सामने एक पॉपअप विंडो ओपन होगा, पॉपअप विंडो में आपके लिए एक बॉक्स है। नीचे स्क्रीनशॉट में देखें।

Blogger settings Custom Robots.txt File - Create Robots.txt - Blog Setting Me Custom Robots.txt Add Kare - web robots.txt full tutorial

तो इस बॉक्स में अपनी Custom robots.txt फाइल पेस्ट करें, और इसे ब्लॉगर सेटिंग मैं सेव करने के लिए नीचे दिए गए Save बटन पर क्लिक करके अपने ब्लॉगर पर सेव कर ले।

Δ शायद आपको यह भी पसंद आए Δ
Δ ब्लॉग वेबसाइट पर एक साथ एक से अधिक आदमी पोस्ट कैसे करें। Δ
Δ ब्लॉगर वेबसाइट की प्रॉपर्टी को गूगल सर्च कंसोल में कैसे जोड़े। Δ
Δ Blogger वेबसाइट की सेटिंग में meta tags ऐड कैसे करें। Δ
Δ ब्लॉगर वेबसाइट की सेटिंग कैसे करें, बेस्ट seo सेटिंग टिप्स के बारे में जाने Δ

 तो दोस्तों यदि आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी हैं, तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि उन्हें भी इस पोस्ट के बारे में पता चलें। और नीचे कमेंंट करें की आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी। 

और अगर आप हमारे ब्लॉग पर नए मेहमान हैं। तो ऊपर (सदस्यता लें) पर अपनी ईमेल आईडी डाल कर हमारी वेबसाइट को (subscribe) कर ले, ताकि ऐसी ही नई पोस्ट से आप हर समय अपडेट रहें।

Comments

Post a Comment

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "

Sponsored

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें