Blogger/blog Custom Robots Header Tags & Set Up in Settings

Update: अक्टूबर 30, 2020

Blog में custom robots header tags सेट कैसे करें?

नमस्कार दोस्तों मैं दुर्गेश नायक और आप देख रहे हैं मेरी वेबसाइट www.sikhoinall.com और आज हम जानने वाले हैं, कि ब्लॉग में custom robots header tags कैसे सेट करते हैं?

Blogger/blog Custom Robots Header Tags Set up करें - Blog Website Custom Robots Header Tags Set Kaise Kare

दोस्तों 'Custom Robots Header Tags' सेट करना बहुत ही आसान हैं, और सिंपल हैं। और आज में इस पोस्ट में आपको बताने वाला हूं, कि custom robots header tags को कैसे और क्यों सेट करें? और इसमें मैं क्या-क्या सेट करते हैं। तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, और पढ़ने का आनंद लें।

'Custom Robots Header Tags' को क्यों Set करें?

तो दोस्तों कस्टम रोबोट्स हेडर टैग्स हमारी blog website के लिए बहुत ही जरूरी होता हैं। यह हमारी वेबसाइट page और Post को Google में लाने या रोकने के लिए, बहुत ही काम आता हैं, और इस custom robots header tags को हम अपनी वेबसाइट की पोस्ट, पेज और लेबल के बारे में गूगल सर्च रोबोट को निर्देश देने के लिए set करतेे हैं।

और इसके जरिए हम अपनी site को Google search में आने से हमेशा के लिए, रोक भी सकते हैं। या फिर हम इनके जरिए गूगल को बता सकते हैं, कि आप मेरी site को किस तरह सेेे Google पर index करें।


और इसके जरिए Google search Robots हमारी वेबसाइट को अच्छी तरह से समझ पाते हैं, की इस website को index करने की अनुमति हैं या नहीं 

और फिर गूगल सर्च रोबोट्स हमारी वेबसाइट को custom robots header tags के हिसाब से क्राॅल करते हैं। और हमारी वेबसाइट को google में अच्छी तरह से रैंक करते हैं। और वेबसाइट पर Traffic लाते हैं, इसलिए custom robots header tags को Set करना बहुत जरूरी होता हैं।

अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा, कि 'Search robots' क्या होते हैं, और यह हमारी वेबसाइट को google में rank कैसे करते हैं।

Google search Robots क्या हैं?

तो दोस्तों सर्च रोबोट्स एक google search engine हैं, जो हम Google पर search करते हैं। जैसे कि आप गूगल पर गए और गूगल पर आपने कोई भी कीवर्ड सर्च किए, तो उस Keyword से बेहतर मिलान के जीतने भी वीडियो, पोस्ट टाइटल होंगे। वह सब आपकी डिवाइस गूगल खोज में दिखाई देंगे, उसके परिणाम आपको दिखाए जाएंगे।

और अगर दोस्तों आपने भी जैसे कि अपनी वेबसाइट पर कोई पोस्ट डाल रखी हैं और अगर कोई आपके पोस्ट टाइटल के रिलेटेड गूगल पर कीवर्ड search करेगा, तो दोस्तों आपके पोस्ट टाइटल भी उनको दिखाए जा सकते हैं। 

और इन पोस्ट टाइटल को वेबसाइट पर जाकर जो खोज कर ला रहे हैं, इन्हें हम गूगल के 'search Robots' कहते हैं। जो कि अलग-अलग वेबसाइट पर जाकर बेहतर परिणाम खोजते हैं, और उन्हेंं हमारे सामने पेश करते हैं।

तो अब हम बात करते हैं Custom Robots Header Tags को Set up करने की, तो इसके लिए अपने पसंदीदा ब्राउज़र में जाएं। 

और फिर अपने ब्लॉग को ओपन करें। ब्लॉग ओपन करने के बाद ब्लॉगर मेनू बार में ⚙️ Settings का एक ऑप्शन दिखाई देगा, उस 'सेटिंग' के ऑप्शन पर Click कर ले।

इसके बाद आपके सामने सेटिंग पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपके ब्लाग की सभी सेटिंग होती है। आप सेटिंग पेेज स्क्रोल डाउन करें, और Custom Robots Header Tags सेटिंग तक पहुंचे।

तो यहां पर आपके सामने चार ऑप्शन आएंगे, और उनके नाम हैं।

• Enable Custom Robots Header Tags

• Home page tags

• Archive and search page tags

• post and page tags

तो सबसे पहले अपने ब्लॉग पर Custom Robots Header Tags सेटिंग को चालू करने केे लिए Enable Custom Robots Header Tags विकल्प को ऑन करें।

Blogger/blog Custom Robots Header Tags Set up करें - Blog Website Custom Robots Header Tags Set Kaise Kare

फिर हम बच्चे तीन विकल्प में गूगल सर्च रोबोट्स के लिए निर्देश लागू करेंगे। की वह हमारे ब्लॉग की पोस्टों को crawl कर सकते हैं, या नहीं! या हम किन चीजों को गूगल सर्च में लाने से ब्लॉक करना चाहते हैं, चलिए शुरू करते हैं।

यह भी पढ़े: ब्लॉगर वेबसाइट में "custom robots.txt" फाइल कैसे सेट करें। "
ब्लॉग वेबसाइट की सभी सेटिंग कैसे करें बेस्ट seo सेटिंग करना सीखें। "

custom robots header tags को Set करना सीखें?

ध्यान देंः यहां पर जो सेटिंग्स दी गई है, इनकी मदद से आप अपने ब्लॉग को गूगल सर्च में लाने से रोक भी सकते हैं या उसे इंडेक्स करने के लिए आप 'गूगल सर्च रोबोट्स' को अनुमति भी दे सकते हैं। इसीलिए इसे ध्यान से सेट अप करें।

चलिए पहले हम इन तीनों सेटिंग में जो ऑप्शन है उन मैं से कौनसा ऑप्शन किस काम में आता हैं। इस बारे में जानते हैं और फिर हम जानेंगे, कि आपको उन ऑप्शन में सेज कौनसे ऑप्शन अपने ब्लॉग के लिए सिलेक्ट करने हैं।

Blogger/blog Custom Robots Header Tags Set up करें - Blog Website Custom Robots Header Tags Set Kaise Kare

All: यह गूगल क्रॉलर को आपकी पोस्ट, पेज को क्रॉल करने और खोज नतीजों में दिखाने के लिए कोई पाबंदी नहीं लगाता है, यह डायरेक्टिव, डिफॉल्ट मान है इसे सूची में शामिल करने से कोई असर नहीं पड़ता है।

Noindex: यदि आप चाहते हैं, कि आपका ब्लॉग या पोस्ट, पेज गूगल सर्च में दिखाई न दें। तो आप इस विकल्प को चुन सकते हैं, इस विकल्प को चुनने के बाद आपके ब्लॉग यह पोस्ट जिसके लिए भी आप noindex मान लागू करते हैं, वह गूगल सर्च में दिखाया नहीं जाएगा।

nofollow: यदि आप चाहते हैं, कि आपके ब्लॉग या पोस्ट में जो लिंक होंगे। उन्हें गूगल सर्च रोबोट्स न देखें, और उन्हें इंडेक्स न करें। तो आप nofollow विकल्प को चुने, यह विकल्प आपके ब्लॉग और पोस्ट पेज पर जो लिंक होंगे, उन्हें गूगल सर्च रोबोट को इंडेक्स करने नहीं देगा।

 none: यह विकल्प noindex और nofollow के बराबर है।

noarchive: यह विकल्प जब आपकी पोस्ट गूगल इंडेक्स कर लेता है, और जब कोई उपयोगकर्ता आपकी पोस्ट का अनुरोध करते हैं। और आपकी साइट बहुत धीमी होती है, या लोड नहीं होती है। तो उपयोगकर्ता गूगल केस में स्टोर लिंक की मदद से आपकी पोस्ट देख सकते हैं।

यदि आप चाहते हैं, कि गूगल खोज नतीजों में केस में स्टोर हुआ लिंक न दिखाएं, तो आप इस विकल्प को चुन सकते हैं।

nosnippet: यह विकल्प आपके ब्लॉग की पोस्ट, पेज के लिए गूगल को खोज नतीजों में टेक्स्ट snippet बनाने से रोकता है। लेकिन कहीं बार बेहतर अनुभव के लिए गूगल टेक्स्ट, snippet, थंबनेल की झलक दिखा सकता है।

noodp: यह विकल्प बताता है, कि आपके ब्लॉग या पोस्ट, पेज में में कोई बाधा नहीं है।

notranslate: यह विकल्प गूगल खोज नतीजों में आपके ब्लॉग, पोस्ट, पेज नतीजों के साथ इस पेज का अनुवाद करें विकल्प को रोकता है। 

यदि आप इस विकल्प को ऑन करते हैं, तो आपके ब्लॉग पोस्ट नतीजों के साथ इस पेज का अनुवाद करें विकल्प दिखाई नहीं देगा।

 noimageindex: आपके ब्लॉग पोस्ट, पेज में जो आप इमेज डालते हैं। यदि आप चाहते हैं, कि वह इमेज गूगल खोज नतीजों में दिखाई न दे। 

तो आप इस विकल्प को ऑन कर सकते हैं, जिसके बाद आपके ब्लॉग या पोस्ट, पेज की कोई भी इमेज index नहीं होगी।

unavailable-after: इस विकल्प को ऑन करके आप एक तारीख चुन सकते हैं। जिस तारीख के बाद आप पोस्ट, पेज या ब्लॉग को गूगल खोज नतीजों में दिखाना नहीं चाहते हैं।

तो दोस्तों ऊपर बताए गए सभी मान को आपने पढ़ लिया होगा। और यह विकल्प तीनों सेटिंग में एक ही होते हैं। लेकिन यह तीनों सेटिंग अलग-अलग जगह लागू होती है, जिसके बारे में हम नीचे कि स्लाइड में जानते हैं।

• Home page tags: यह सेटिंग आपके ब्लॉग होम पेज के लिए लागू होती है। अपने ब्लॉग होम पेज को गूगल में इंडेक्स करने के लिए यहां दिए गए विकल्प मे से All और noodp विकल्प select करें। और फिर Save करें। यदि आप अपने ब्लॉग होम पेज के लिए और मान लागूूूू करना चाहते हैं, तो मेरे ऊपर बताए अनुसार आप अपनेेे ब्लॉग के लिए सही मान लागू कर सकतेे हैं।

• Archive and search page tags: यह विकल्प आपके ब्लॉग के लेबल, कैटेगरी और स्पेम सर्च पेज के लिए लागू होता है। आपको अपने ब्लॉग से सर्च पेजेस् और ब्लॉग पोस्ट की लेबल, कैटेगरी को नोइंडेक्स रखना चाहिए।

क्योंकि सभी वेबसाइट ब्लॉग पर लेबल और पेजस् स्पैम होते हैं, इसलिए हमें इन्हें नोइंडेक्स करना चाहिए।

अपने ब्लॉग से label, archive और अन्य सपेम search page लिंक को नोइंडेक्स करने के लिए यहां दिए गए विकल्प में से Noindex और Noodp विकल्प सेलेक्ट करें। और फिर Save करें।  

• Post and page tags: यह विकल्प आपके ब्लॉग की नई पोस्ट और पेज के लिए डिफॉल्ट लागूू होगा। आप अपने ब्लॉग पर जो भी पोस्ट लिखते हैं। उनके लिए एक डिफॉल्ट सेटिंग सेट करें, आप उन्हें गूगल सर्च के लिए रखना चाहते हैं, या नोइंडेक्स के लिए रखना चाहते हैं।

यहां पर जो आप सेटिंग करेंगे, वह आपके पोस्ट एडिटर के अंदर भी Show होंगी। जिसे आप अपनी किसी पोस्ट को नोइंडेक्स करने के लिए वहां से भी इसे सेट-अप कर सकते हैं।

हालांकि हम चाहते हैं, कि आप अपनी सभी पोस्टों को गूगल सर्च में लाएं, ताकि आपके ब्लॉग पर विजिटर्स आ सके। तो इसके लिए हमें अपनी सभी पोस्टों के लिए डिफॉल्ट इंडेक्स सेटिंग करनी चाहिए।

तो यहां दिए गए विकल्प में आप All और Noodp विकल्प को सेलेक्ट कर ले। यह सेटिंग आपकी सभी पोस्टों के लिए गूगल सर्च में इंडेक्स सेटिंग हो जाएगी। जिससे आपकी पोस्ट गूगल पर दिखाई देगी।

ब्लॉगिंग से संबंधित पोस्टः " Google Analytics account Kaise Banaye हिंदी में जानकारी "

तो दोस्तों मुझे उम्मीद हैं, कि आप को मेरी यह post अच्छी लगी होगी, और आपको यह पोस्ट अछी तरह से समझ में भी आई होगी, और आपने इस पोस्ट के जरिए, अपनी ब्लॉग वेबसाइट के Custom Robots Header Tags की setting भी कर ली होगी

तो दोस्तों मेरी इस पोस्ट को अपने दोस्तों मे शेयर करें और कमेंट करें कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी, और अगर आप मेरी वेबसाइट के नए मेहमान हैं। तो आप ऊपर (सदस्यता लें) लिंक मैं अपनी ईमेल आईडी डाल कर, हमारी वेबसाइट को (subscribe) कर ले ताकि आप मेरी ऐसी ही लेटस्ट नई पोस्ट से हमेशा अपडेट रहें।

Comments

  1. Ati Sunder.Kripaya,'Footer Credit Link ko hataane ya change karne' mein Confusion door karen.Dhanyavad.

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपके कमेंट के लिए धन्यवाद

      तो आप किसी थर्ड पार्टी कस्टम टेंप्लेट का footer क्रेडिट लिंक हटाने की बात कर रहे हैं।

      यदि आप थर्ड पार्टी टेंपलेट क्रिएटर कंपनी से टेंप्लेट ले रहे हैं। तो सबसे अच्छा विचार यह है, कि आप एक पैड टेंपलेट खरीद कर अपनी साइट में इंस्टॉल करें।

      टेंप्लेट क्रिएटर साइट से खरीद कंटेंप्लेट लेने से बहुत सारी सुविधाएं मिलती है। और उसमें आपको फुटर क्रेडिट लिंक हटाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है, इसके बारे में वह साइट खुद बताएगी कि उसे आपको कैसे हटाना है। या वह ऑटोमेटिक हट जाएगा, जब टेंपलेट आपकी साइट पर अपलोड होगा तो।

      फ्री टेंप्लेट में कहीं सारी कमियां होती है, जैसे स्ट्रक्चर्ड डेटा, ब्रैंडक्रब, फालतू की लापिया या अन्य कुछ चीजें जो साइट लोड समय को कम करते हैं।

      फ्री कस्टम टेंप्लेट से अच्छा आप ब्लॉगर द्वारा निर्धारित टेंप्लेट ही यूज़ करें, इनमें आपको ना तो फुटर क्रेडिट लिंक हटाने की जरूरत है, ना ही लापिया या अन्य गड़बड़ियां होती है।

      एक तरीका है, जिसकी मदद से आप free कस्टम टेंप्लेट से उस साइट का फुटर क्रेडिट छिपा सकते हैं, जिस साइट ने वह टेंप्लेट बनाया है।

      उस तरीके को मैं यहां पर नहीं बता सकता क्योंकि वह थोड़ा मुश्किल है। उसे एक पोस्ट लिखकर में अच्छी तरह से बताऊंगा अगली पोस्ट में आपके इसी कमेंट के लिए लिखूंगा। उसका ईमेल नोटिफिकेशन पाने के लिए हमारी साइट को सब्सक्राइब कर लीजिए।

      Delete

Post a Comment

क्या आपने इस पोस्ट पर अपना 'Comment' किया है, यदि (नहीं) तो अभी करें।

आपके विचार सार्वजनिक है।

" धन्यवाद "

Sponsored

YouTube Channel Subscribe Now »
Facebook Page Following »

अब यहां पर खोजें